अगर मैं आपसे पूछूं कि टायर का आप किस तरह इस्तेमाल करती हैं तो यकीनन आपका जवाब होगा कि इन्हें किसी व्हीकल में इस्तेमाल किया जाता है। यकीनन टायर को स्कूटी, बाइक या कार में लगाया जाता है। लेकिन एक समय के बाद जब यह बहुत अधिक घिस जाते हैं तो पहले वाला टायर वेस्ट हो जाता है और हम उसे यूं ही डंप कर देते हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक इसे ऐसे ही इस्तेमाल करती आई हों। लेकिन यह पुराना टायर भले ही अब आपकी गाड़ी के लिए फिट ना बैठता हो, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे अपने गार्डन एरिया में बेहद ही बखूबी से इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके गार्डन एरिया में प्लांटर से लेकर डेकोरेशन व सिटिंग अरेंजमेंट आदि में काम आ सकता है। हालांकि आपको अगर यह नहीं पता है कि आप पुराने टायर को गार्डन एरिया में किस तरह इस्तेमाल करें तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

बनाएं प्लांटर

 home garden tips inside

पुराने टायर एक बेहद ही खूबसूरत प्लांटर की तरह काम करते हैं। इन्हें गार्डन एरिया में कई तरीकों से प्लेस कर सकती हैं और उसमें कई तरह के पौधे उगा सकती हैं। यह ना सिर्फ आपका प्लांटर का खर्चा बचाते हैं, बल्कि आपके गार्डन एरिया को एक यूनिक टच भी देते हैं।

हैंगिंग फ्लॉवर कंटेनर

 home garden tips inside

अगर आपके पास स्पेस थोड़ा कम है या फिर आप गार्डन एरिया के फ्लोर स्पेस में पुराने टायर को इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में पुराने टायर को बतौर हैंगिंग फ्लॉवर कंटेनर यूज कर सकती हैं। इस तरह आप कई तरह के फूलों को इसमें रखकर किसी पेड़ या सीलिंग आदि से हैंग कर सकती हैं और अपने गार्डन एरिया को अधिक ब्यूटीफुल बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बच्चों के साथ ऐसे मनाएं नया साल, ऑर्गेनाइज करें ये खास ऐक्टिविटीज

बनाएं सिटिंग अरेंजमेंट

 home garden tips inside

पुराने टायर गार्डन एरिया में सिर्फ बतौर प्लांटर ही काम नहीं आते। अगर आप चाहें तो उससे गार्डन एरिया में एक यूनिक सिटिंग अरेंजमेंट भी कर सकती हैं। हालांकि अगर आप सिटिंग अरेंजमेंट को अधिक खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अलग-अलग टायर्स को कई डिफरेंट कलर्स से पेंट करें। इसके बाद आप अपनी पसंद से एक के उपर एक टायर रखकर उसमें कुशन प्लेस करें ताकि बैठने वालों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में बढ़ते बिजली बिल की खपत को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सजाएं अपना गार्डन

 home garden tips inside

अगर आप अपने गार्डन हो अपने हाथों से बेहद ही अनोखे अंदाज में सजाना चाहती हैं तो पुराने टायर से बेहतर और कोई चीज नहीं हो सकती। बस आप दो अलग-अलग साइज के टायर लेकर उससे खूबसूरत टेडी बनाएं। या फिर टायर और सीडी की मदद से मोर, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

Recommended Video

दें यूनिक टच

 home garden tips inside

पुराने टायर आपके गार्डन एरिया को एक बेहद ही यूनिक टच दे सकते हैं। इसके लिए आप टायर को बीच में से काटकर पेंट करें और फिर उसे अपने गार्डन एरिया में कुछ इस तरह प्लेस करें कि वह देखने में भी ब्यूटीफुल लगे और बच्चे उससे खेल भी सकें। आप चाहें तो बच्चों के लिए गार्डन में पुराने टायर की मदद से एक हैंगिंग झूला बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wonders.com