आप अपने घर का इंटीरियर डेकोरेशन बदलवाने का मन बना रही हैं या आप नए घर में सिफ्ट होने वाली है और इस बात को लेकर परेशान हैं कि घर को सजाया कैसे जाए, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है और ना ही इंटीरियर डिजायनर पर ज्‍यादा खर्च करने की जरूरत है। हम आपको बता रहे है इंटीरियर डेकोरेशन के कुछ बेहतरीन और आसान टिप्‍स और ट्रिक्‍स, जिन्‍हें दिमाग में रखकर अगर आप अपने घर को सजाएंगी तो आपका घर सुंदर भी दिखेगा और इसे सजाने में आपकी सरदर्दी भी कम होगी।

easy tricks for interior decoration inside

इसे जरूर पढ़ें: घर में इस तरह बनाएं प्लेरूम, छोटे से लेकर बड़ों तक हर कोई बन जाएगा बच्चा

अक्सर हमें यह बातें परेशान करती है कि घर की सजावट कैसे करें और कौन सा सामान कहां रखें। घर का इंटीरियर डेकोरेशन करते समय क्या न करें ये जान लेना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बता रहे है जो घर सजाने के दौरान अकसर हम कर जाते है। चाहे बात ड्राइंग रूम सजाने की हो या बेडरूम इन बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है तभी आपका घर खूबसूरत दिखेगा। लेकिन आप सोच रही होंगी की घर को एलीगेंट और मॉडर्न लुक देने के लिए आपको क्‍या-क्‍या करना होगा। तो आइए जानें इन छोटी-छोटी बातों के बारे में।

  • इंटीरियर डेकोरेशन के लिए सबसे जरूरी है इस बात पर ध्‍यान देना की घर के ज्यादा से ज्यादा जगहों को कैसे इस्तेमाल किया जाए और आपका सारा सामान व्‍यवस्थित तरीके से रखा जाए।
  • इंटीरियर डेकोरेशन के लिए सबसे पहले कोई भी सामान खरीदने से पहले उस सामान की साइज को नापना बहुत जरूरी है। ताकि वो आपके रूम में फिट आ सके। इसके लिए सबसे पहले एक छोटा सा नक्शा तैयार कर लें, ताकि फर्नीचर खरीदने के बाद उसे सेट करने में परेशानी ना हो।

easy tips and tricks for home decor inside

  • इंटीरियर डेकोरेशन में सबसे महत्‍वपूर्ण होती है लाइट्स। इसलिए इस बात को पहले ही तय कर लें कि आपको अपने घर में कैसी लाइट्स चाहिए। उस हिसाब से लाइट्स का सेटअप बरवाएं, ताकि इन्‍हें बाद में बदलना ना पड़े, क्‍योंकि इनको बदलना झझट का काम होता है। मिरर से दें होम डेकोर को नया लुक, 10 स्मार्ट डेकोरेटिंग आइडियाज
  • इंटीरियर डेकोरेशन करते हुए इस बात का ध्‍यान रखें कि ज्यादा छोटे सामान घर में ना सजाएं, क्‍योंकि बहुत ज्यादा छोटे सामानों से कमरा बहुत भरा-भरा सा लगता है और इसका लुक खुलकर नहीं आता।

easy tips for interior decoration inside

tips and tricks for home interior decoration inside

इसे जरूर पढ़ें: शादीशुदा कपल कम खर्चे में इस तरह सजाएं अपना घर, बढ़ेगा रोमांस

  • एक ही कमरे में सब कुछ सजाने की कोशिश ना करें, बल्कि कमरे के साइज के हिसाब से चीजों को सजाएं। बाथरूम की शेल्फ को करें कुछ अलग अंदाज में आर्गेनाइज
  • इंटीरियर डेकोरेशन में सबसे महत्‍वपूर्ण है घर की टाइल्स, इसलिए इा पर पहले गौर करें। हो सके तो पीली टाइल्स की जगह ग्रे या सफेद टाइल्स ही लगवाएं।