नीना गुप्ता का नाम आते ही एक बेबाक इंसान का चेहरा हमारे सामने आता है। नीना गुप्ता ने जिंदगी हमेशा अपनी शर्तों पर जी है। नीना गुप्ता ने टीवी सीरियल 'खानदान' से छोटे पर्दे पर अपनी खास पहचान बनाई थी। टीवी से लेकर फिल्मों तक नीना ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। लेकिन उनका यह फिल्‍मी सफर इतना आसान नहीं रहा, वहीं निजी जिंदगी में भी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। लेकिन नीना की खास बात यह है कि उन्‍होंने कभी परिस्थिति से हार नहीं मानी।

facts about neena gupta inside

इसे जरूर पढ़ें: Budget 2019: क्या दूध, सिलेंडर और रोजमर्रा की जरूरी चीजों की कीमतें बढ़ने से रोकेगी सरकार?

नीना की मां चाहती थीं कि नीना पढ़ाई करें और आईएएस बनें। उनके घर में हिंदी सिनेमा को अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता था। लेकिन नीना को तो एक्ट्रेस ही बनना था, इसलिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाख़िला ले लिया। फिल्म 'गांधी' में उन्होंने कस्तूरबा गांधी के किरदार के लिए ऑडिशन दिया था लेकिन उन्हें फिल्म में आभा का किरदार मिला। उस दौरान 'गांधी' फिल्म के लिए उन्हें 10 हजार रुपए मिले, जिसके बाद वो मुंबई अभिनेत्री बनने का सपना गईं। नीना गुप्ता ने जाने भी दो यारो, मंडी, दृष्टि जैसी फिल्मों में काम किया।

अगर उनकी जिंदगी की बात करें तो जहां फिल्मी करियर ने उन्हें उड़ान दी वहीं निजी जिंदगी में उन्हें उलझनों का सामना करना पड़ा। नीना को एक क्रिकेटर से प्यार हुआ था। दोनों की एक बेटी भी हुई लेकिन दोनों की कभी शादी नहीं हो पाई। आज हम उसी कहानी पर बात करेंगे।

80 के दशक में नीना गुप्ता वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ रिलेशनशिप में रही। लेकिन उस वक्त विवियन पहले से ही शादीशुदा थे और दो बच्चों के बाप थे। हांलाकि उन दिनों वह अपनी पत्नी से अलग रहते थे। लेकिन विवियन ने नीना से शादी नहीं की। लेकिन अपने रिश्‍ते को कोई नाम न देने के बाबजूद नीना ने विवियन के बच्‍चे को जन्‍म दिया और अकेले ही उसकी परवरीश की। शुरुआत में नीना के परिवार ने उनका साथ नहीं दिया। जिस समय नीना प्रेग्नेंट थीं उस दौरान उनकी मां का देहांत हो गया इसके बाद उनके पिता ने नीना का साथ दिया।

interesting facts about neena inside

नीना ने साल 1989 में एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम उन्‍होंने मसाबा रखा और सिंगल पेरेंट बनकर मसाबा की परवरिश अकेले ही की। लेकिन नीना ने साल 2008 में दिल्ली के चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से शादी कर ली। नीना की बेटी मसाबा एक मशहूर फैशन डिजाइनर हैं। मसाबा ने 2 जून 2015 को फिल्म प्रोड्यूसर मधू मंटेना से शादी की थी लेकिन उनकी शादी चल नहीं पाई।

some facts about neena gupta inside

लेकिन खुद नीना की बात करें तो उनका यह मानना है कि उनके बेबाकपन ने उन्हें तबाह कर दिया। विवियन से रिश्‍ते को लेकर नीना की छवि बेबाक महिला की बन गई थी और उन्हें अपने फिल्मी करियर में इसका खमियाजा भुगतना पड़ा। बेबाक छवि के कारण उन्हें सिर्फ नेगेटीव किरदार या छोटे-मोटे किरदार मिलने लगे। उन्हें कभी बतौर हिरोइन फिल्में नहीं मिली।

एक इंटरव्‍यू में नीना ने कहा था "मेरी बेबाकी ने मुझे तबाह कर दिया। हमारे यहां जैसा इंसान का जैसा व्यक्तित्व होता है उसे वैसे ही किरदार मिलते है। प्रबल महिला होने के कारण मुझे नकारात्मक किरदार ही मिले।

know about neena gupta inside

इसे जरूर पढ़ें: शादी का कार्ड हो ऐसा, टिक जाएं सबकी निगाहें उस पर

नीना की बेबाकी का अदांजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्‍होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्‍ट डालकर अपने लिए काम मांगा था। उन्होंने तस्वीर के कैप्शन में लिखा था, ''मैं मुंबई में रहती हूं, काम करती हूं और एक अच्छी अदाकारा हूं। मैं एक बढ़िया किरदार की तलाश में हूं।'' नीना के इस पोस्‍ट का ऐसा असर हुआ कि उन्‍हें इतना काम मिला की आज उनके पास समय की कमी है

Photo courtesy- instagram.com(@neena_gupta)