एक कपल बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता बन जाते हैं और उसके साथ ही उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। बच्चे के जन्म के बाद से ही उसके उज्जवल भविष्य का सपना पैरेंट्स अपनी आंखों में संजोने लगते हैं। हो सकता है कि आपने भी कुछ पैरेंट्स के मुंह से सुना होगा कि मेरा बच्चा बड़ा होकर डॉक्टर या इंजीनियर बनेगा। यकीनन ये शानदार करियर विकल्प हैं और इन करियर की राह पर बच्चे के उज्जवल भविष्य की कामना की जा सकती है। लेकिन जरूरी नहीं है कि बच्चा बड़ा होकर हमेशा वही बनना चाहे, जो आपने उसके लिए सोचकर रखा हो। ऐसा भी हो सकता है कि वह अपने भविष्य को लेकर कंफ्यूज हों और उसके लिए यह समझ पाना मुश्किल हो कि वह खुद के लिए क्या चाहता है। इस स्थिति में अभिभावक की भूमिका काफी अहम् हो जाती है। यह एक बेहद कठिन समय होता है और अगर उस समय सही करियर विकल्प का चयन किया जाए तो इससे बच्चे ना सिर्फ अपने जीवन में सफल होते हैं, बल्कि वह एक खुशहाल जीवन भी बिताते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि पैरेंट्स बच्चे की सही करियर राह चुनने में किस प्रकार मदद कर सकते हैं-

अपने सपनों को बच्चे पर न थोपें

 career inside

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपका बच्चा अपने जीवन में खुशहाल व सफल जीवन बिताए, तो यह जरूरी है कि आप कभी भी अपने सपनों को बच्चों पर ना थोपें। याद रखें कि आपका बच्चा एक विशिष्ट व्यक्ति है, इसलिए उसे अपनी इच्छा के अनुसार रास्ता चुनने दें। कभी भी बच्चे पर किसी विशिष्ट करियर को चुनने के लिए दबाव ना बनाएं। बेहतर होगा कि इसके बजाय, उन्हें निर्णय लेने में मदद करने के लिए विकल्प दें, ताकि वह खुद को एक्सप्लोर कर सके।

इसे जरूर पढ़ें: Parenting Tips:इन आसान टिप्स की मदद से करें सिंगल चाइल्ड की बेहतरीन परवरिश

पैशन को करें डिस्कवर

 career inside

सही करियर को चुनने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले उन्हें अपने पैशन को खुद को खोजने का मौका दें। अगर आपको लगता है कि उन्होंने अपने करियर की राह को अपनी शारीरिक या मानसिक मजबूती के साथ नहीं चुना है, तो उन्हें पूरी तरह से मना ना करें। उन्हें अलग-अलग चीजों से परिचित कराकर अपनी स्ट्रेंथ का पता लगाने दें। एक अभिभावक के रूप में, आपको उन कौशलों को ब्रश करने में मदद करनी चाहिए जिन्हें उन्होंने अपने लिए चुना है। एक बार जब वे अपने पैशन को समझ पाएंगे, तो उनके लिए सही करियर को चुनने में भी मदद मिलेगी।

इसे जरूर पढ़ें: बचपन में ही दें बच्चों को ये 5 सीख, कभी गलत संगत में नहीं पड़ेगा आपका लाडला

Recommended Video

कैरियर काउंसलर की लें मदद

 career inside

जब आप खुद कुछ तय नहीं कर पा रही हैं तो दूसरों की राय लेना हमेशा अच्छा होता है। चूंकि करियर काउंसिल पेशेवर होते हैं जो आपको सही रास्ता अपनाने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं, उनसे बात करके आपके बच्चे के कैरियर की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है। जब आप और बच्चा यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि उसकी करियर की सही राह क्या है तो ऐसे में करियर काउंसलर यकीनन एक लाइफ सेवर बनकर सामने आते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik