व्हाइट एक ऐसा कलर है, जो देखने में तो काफी अच्छा लगता है। लेकिन व्हाइट कपड़ों को हमेशा नहीं नया व चमकदार बनाए रखना वास्तव में एक कठिन काम है। बहुत सी महिलाएं तो पसंद आने पर भी व्हाइट कपड़े सिर्फ इसलिए नहीं खरीदतीं कि यह बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। कई बार इसमें पसीने और तेल से दाग बन जाते हैं। तो वहीं कुछ समय बाद व्हाइट कपड़ों में एक पीलापन नजर आने लगता है। ऐसे में वह कपड़े पुराने व बेजान दिखाई देते हैं और फिर उन्हें पहनने का भी मन नहीं करता। आपके साथ भी यकीनन ऐसा होता ही होगा। 

यकीनन रेग्युलर वॉशिंग से आप व्हाइट कपड़ों की बाहरी गंदगी दूर करके उन्हें फ्रेश बनाए रख सकती हैं। लेकिन फिर भी समय के साथ उनकी चमक व व्हाइटनेस कहीं खोने लगती है। ऐसे में समय आता है कि आप पानी और डिटर्जेंट से आगे बढ़कर अपने व्हाइट कपड़ों की देखभाल करें। कुछ महिलाएं इसके लिए ब्लीच का सहारा भी लेती हैं। लेकिन ब्लीच कपड़ों को नुकसान पहुंचाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना ब्लीच के भी अपने पीले हो चुके व्हाइट कपड़ों की चमक को एक बार फिर से वापिस ला सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: Shoes चलेंगे सालों-साल, बस इनकी केयर करते समय यह गलतियां ना करें

बेकिंग सोडा

know how to  whiten clothes that have yellowed Inside

पानी और बेकिंग सोडा को 4: 1 के अनुपात में मिलाएं और अपने पीले हो चुके व्हाइट कपड़ों को उसमें भिगोएं और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप देखेंगी कि कुछ समय उस बेकिंग सोडा के पानी ने आपके डल व्हाइट कपड़ों की चमक को वापिस लौटा दिया है।

Recommended Video

नींबू

know how to  whiten clothes that have yellowed Inside

नींबू के उपयोग से भी व्हाइट कपड़ों की चमक को वापिस लाया जा सकता है। इसे आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। पहला आप पानी में नींबू का रस डालकर उसे उबालें और उस गर्म पानी में अपने कपड़ों को एक घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें या फिर आप अपने regular wash cycle में नींबू का रस डालें। इससे भी कपड़ों का पीलापन दूर होता है।

व्हाइट विनेगर

know how to  whiten clothes that have yellowed Inside

इसके इस्तेमाल के लिए बस अपने कपड़े वॉशिंग मशीन में डालें और साथ ही इसमें एक कप सफेद सिरका डालें। यह तरीका पीले पसीने के धब्बे से आपके व्हाइट कपड़ों को छुटकारा दिलाता है। 

सूरज की रोशनी

know how to  whiten clothes that have yellowed Inside

अगर आप अपने कपड़ों के पीलेपन को नेचुरल तरीके से दूर करना चाहती हैं, तो आप कपड़ों को धोने के बाद उन्हें सूखने के लिए लटका दें और सूरज को अपना काम करने दें। दरअसल, सिर्फ व्हाइट ही नहीं, सभी कपड़ों को कभी-कभी सूरज की रोशनी की जरूरत होती है। इससे व्हाइट कपड़ों की चमक तो वापिस आती है ही, साथ ही कपड़ों से किसी भी तरह की स्मेल भी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें अपने footwear की सफाई


रखें इसका ध्यान

कहते हैं कि prevention is always better than cure । इसलिए आपके व्हाइट कपड़े जल्दी पीले ना हो या उनकी चमक यूं ही बरकरार रहे, इसके लिए आपको उनकी सही तरह से देखरेख करनी आनी चाहिए।

इसके लिए आप कपड़ों को धोने या आयरन करने से पहले लेबल को जरूर पढ़ें। 

  • व्हाइट कपड़ों को कलर्ड कपड़ों से अलग धोएं। 
  • अपनी वॉशिंग मशीन को साफ रखें ताकि मशीन की जमी हुई गंदगी आपके कपड़ों के उपर नजर ना आए। 
  • अगर व्हाइट कपड़े पर किसी तरह का दाग लग जाए तो उस हिस्से को तुरंत साफ करें, अन्यथा दाग के निशान व्हाइट कपड़ों पर रह जाते हैं।
Image Credit:(@freepik)