जब भी नया साल आता है तो हर किसी के मन में एक गजब सा उत्साह होता है। नए साल पर हम सभी खुद में कुछ बदलाव करने का वादा खुद से ही करते हैं, जिसे न्यू ईयर रिजॉल्यूशन कहा जाता है। शुरूआती दिनों में जोश-जोश में हम उस संकल्प को पूरा करने के लिए बेहद मेहनत करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे दिन गुजरते जाते हैं, वह जोश भी ठंडा होता जाता है। फिर हम अपने मन में लिए गए उस संकल्प को कहीं पीछे छोड़कर अपनी दिनचर्या में व्यस्त हो जाते हैं। हममें से अधिकतर लोगों के साथ ऐसा ही होता है। हालांकि कहीं ना कहीं इस बात का मलाल भी मन में रह जाता है कि हम न्यू ईयर पर लिए गए रिजॉल्यूशन को पूरा नहीं कर पाए। इसके लिए हम खुद को ही कोई ना कोई Excuse देने लगते हैं। लेकिन इस बार आपको ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने न्यू ईयर रिजॉल्यूशन पर बेहद आसानी से टिक पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

सेट करें रियलिस्टिक गोल्स

 complete new year resolutions inside

अपने संकल्प को बीच में ही छोड़ देने या फिर उस पर टिके ना रह पाने का एक मुख्य कारण होता है, सही तरह से संकल्प ना लेना। मसलन, अगर आपने यह संकल्प लिया कि आप एक साल में 30-35 किलो वजन कम करेंगी तो यकीनन यह लगभग असंभव गोल है। इसके लिए आपको अथक प्रयास करने की जरूरत होगी। ऐसे में जब आप अपने गोल्स की तरफ कदम नहीं बढ़ा पाती हैं तो मन में एक निराशा उत्पन्न होती है और उस स्थिति में हम अपने रिजॉल्यूशन पर टिके नहीं रह पाते हैं। इसलिए नए साल पर संकल्प लेते समय एक बार खुद से यह सवाल अवश्य करें कि क्या जो संकल्प आप ले रही हैं, वह यकीनन रियलिस्टिक है और आप उसे आसानी से पूरा कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Year 2020: दोबारा री-टेलीकास्ट किए गए ये 10 Old TV Serials

सेट करें छोटे-छोटे गोल्स

 complete new year resolutions inside

यह एक बेहद आसान तरीका है अपने रिजॉल्यूशन पर टिके रहने का। जब आप नए साल के लिए एक बड़ा गोल सेट कर रही हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें। इससे जब आप पहला पड़ाव पूरा करती हैं तो मन में एक उत्साह पैदा होता है और फिर आपके भीतर का जोश समय के साथ फीका नहीं पड़ता। उदाहरण के तौर पर, अगर आप इस साल एक नई गाड़ी लेने का संकल्प कर रही हैं तो इसके लिए पहले आप छोटे गोल्स सेट करें। मसलन, नई कार के लिए आप प्रतिमाह कितना सेविंग करेंगी और उतनी सेविंग करने के लिए आपको क्या करना होगा। जब आप छोटे गोल्स सेट करके उसे पूरा करती हैं तो आप अपनी प्रोग्रेस को भी आसानी से देख पाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इस बार क्रिसमस पर दोस्तों को इन खास डिनर सेट में सर्व करें फूड

लाइफस्टाइल से मैचिंग हो रिजॉल्यूशन

 complete new year resolutions inside

अगर आप चाहती हैं कि आपका रिजॉल्यूशन बीच में ना छूटे तो ऐसे में आपको संकल्प लेते समय इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि वह आपके लाइफस्टाइल में आसानी से फिट बैठता हो। उस रिजॉल्यूशन को पूरा करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल को पूरा चेंज करने की जरूरत ना पड़े। क्योंकि किसी के लिए भी एकदम से अपना पूरा लाइफस्टाइल चेंज कर पाना संभव नहीं होता और फिर आप अपने रिजॉल्यूशन पर स्टिक नहीं रह पातीं।

Recommended Video

खुद को दें रिवॉर्ड

 complete new year resolutions inside

जब किसी काम के लिए रिवॉर्ड मिलता है तो इससे मन में एक उत्साह का संचार होता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आप अपने रिजॉल्यूशन पर टिकी रहें तो इसके लिए खुद को रिवॉर्ड अवश्य दें। मसलन, अगर आपने इस साल पन्द्रह से बीस किलो वजन कम करने का प्लॉन किया है तो ऐसे में आप यह संकल्प लें कि आप प्रतिमाह दो किलो वजन कम करने का प्रयास करेंगी। ऐसे में जब आप दो किलो वजन कम कर लें तो अपनी इस अचीवमेंट को सेलिब्रेट करें और खुद को आईसक्रीम पार्टी जरूर दें। इससे आपके मन में अगले माह भी दो किलो वजन कम करने का उत्साह बना रहेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik