जीवन के हर पड़ाव में हमें कई दोस्त मिलते हैं। यूं तो दोस्ती का रिश्ता सबसे मजबूत माना जाता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि समय के साथ-साथ पुराने दोस्त पीछे ही छूट जाते हैं। कई बार हम अपने कामों व लाइफ में बिजी हो जाते हैं या फिर शादी के बाद भी दोस्त पुराने हो जाते हैं और हम नई जिम्मेदारियों में उलझ जाते हैं, तो कभी किसी छोटी बात पर मतभेद हो जाता है, ऐसे में दोस्ती टूट जाती है। आप भले ही कितने भी बिजी हों या फिर आपके बीच लड़ाई हो, लेकिन फिर भी पुराने दोस्तों की याद तो आती ही है और उनसे मिलने का भी मन करता है। अगर आप भी अपने पुराने दोस्तों को मिस कर रही हैं और उन पुराने पलों को फिर से जिंदा करना चाहती हैं तो इन टिप्स के जरिए आप ऐसा आसानी से कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: जेब खाली होने पर भी इस तरह खुश रख सकती हैं आप अपनी बेस्ट फ्रेंड को

सोशल मीडिया का सहारा

know how to revive old friendship inside

अगर आपको अपने पुराने दोस्त याद आते हैं, लेकिन आपके पास उनका कोई नंबर नहीं है तो आप उन्हें सोशल मीडिया की मदद से आसानी से ढूंढ सकती हैं। आजकल हर व्यक्ति किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ा ही है। इस तरह आप दोबारा अपने दोस्तों के कॉन्टैक्ट में आ सकती हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्त को नहीं ढूंढ पा रही हैं तो पुराने कान्टैक्ट्स या जानकार से भी अपने दोस्त का नंबर मांग सकती हैं।

हिचकिचाएं नहीं

know how to revive old friendship inside

कुछ लड़कियां सिर्फ इसलिए अपने पुराने दोस्तों से बात नहीं करतीं, क्योंकि उन्हें लगता है कि सालों बाद दोस्त से बात करना कितना अजीब लगेगा या फिर न जाने उनकी दोस्त क्या सोचेगी। खासतौर से, अगर लास्ट टाइम उनकी किसी बात पर बहस हुई हो और फिर उनके बीच बातचीत बंद हो गई हो तो फिर आप जल्दी से बात करने की हिम्मत नहीं जुटा पातीं। अगर आप भी इसी उलझन में हैं तो हिचकिचाएं नहीं और पूरे आत्मविश्वास के साथ पहल करें। 

मांगे माफी

know how to revive old friendship inside

दोस्ती अगर बुरे अनुभव के साथ छूटती है तो उसे दोबारा जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सबसे पहले अपने दोस्त से माफी मांगे। इससे आपके बीच के सारे गिले-शिकवे दूर हो जाएंगे और आप फिर से वहीं आत्मीयता का अहसास करेंगी।

पुरानी यादें ताजा

know how to revive old friendship inside

अगर आप सच में पुराने दिनों को दोबारा जीना चाहती हैं तो पुरानी यादें ताजा करें। इसके लिए आप उस जगह पर मिलने का प्लान बनाएं, जहां आप अक्सर मिला करते थे। भले ही आप दोनों का फेवरिट रेस्टोरेंट हो, मूवी हॉल या चाय की टपरी। जब आप उन सभी जगहों पर साथ में जाएंगी, तो लगेगा कि पुराने दिन फिर से जिंदा हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें: आपकी राशि बताएगी कि कौन है आपका दोस्‍त और कौन है दुश्‍मन

निकालें समय

know how to revive old friendship inside

पुरानी दोस्ती को दोबारा मजबूती देने के लिए सिर्फ एक बार मिलना ही काफी नहीं है। आप दोनों ही कोशिश करें कि भले ही आप अपने काम में कितनी भी बिजी क्यों न हों, लेकिन आप महीने में कम से कम एक बार तो जरूर मिलेंगी। इसी तरह, आप दोनों फोन पर संपर्क बनाए रखें ताकि दूर रहकर भी आप एक-दूसरे से जुड़ी रहें।