• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपकी राशि बताएगी कि कौन है आपका दोस्‍त और कौन है दुश्‍मन

आपका जोडिएक साइन ही बता देता है कि किन लोगों से आपकी दोस्‍ती हो सकती है और किन लोगों से आपके क्‍लैशेज होते हैं। 
author-profile
Published -25 May 2018, 20:24 ISTUpdated -25 May 2018, 20:34 IST
Next
Article
friends and enemy zodiac sign  ()

हम सभी की लाइफ में ऐसे कई लोग होते हैं जिन्‍हें हम दोस्‍त कहते हैं। हर किसी की लाइफ में अलग-अलग दोस्‍तों से जुड़ी अलग-अलग बातें होती हैं और हर दोस्‍त के अंदर एक अलग क्‍वालिटी होती है। कई बार हम ऐसे लोगों से भी टकरा जाते हैं, जो बेशक सामने से तो दोस्‍त बनने का नाटक करते हैं मगर पीठ पीछे वह दुश्‍मन से कम नहीं होते। जाहिर है ऐसे लोगों के बर्ताव को कभी न कभी आप पकड़ लेती होंगी। मगर जिन लोगों से आपकी कम्पेटिबिलिटी न बन सके ऐसे लोगों को पहले ही अपनी लाइफ में एंट्री नहीं देनी चाहिए। ऐसे लोगों को पहचानने के लिए आपको अपने जोडिएग साइन को समझने की जरूरत होती है। आपका जोडिएक साइन ही बता देता है कि किन लोगों से आपकी दोस्‍ती हो सकती है और किन लोगों से आपके क्‍लैशेज होते हैं। 

friends and enemy zodiac sign  ()

ARIES 

इस राशि की महिलाएं बेहद इमानदार होती हैं इसलिए इन्‍हें दोस्‍त भी वैसे ही पसंद होते हैं। ये महिलाएं अपने दोस्‍त के लिए किसी भी हद तक मदद करने के लिए हर दम तैयार रहती हैं। मगर इन्‍हें उन लोगों से सख्‍त चिढ़ होती है, जो वक्‍त पड़ने पर उनके काम नहीं आते। अगर आपकी भी यही राशि हैं तो आपको बेहद सोच समझ कर दोस्‍ती करनी चाहिए। खासतौर पर उन लोगों से दूर रहना चहिए, जो आपका फायदा उठाते हों और आपकी जरूरत पड़ने पर मदद नहीं करते हों। 

दोस्‍त: Leo, Sagittarius

दुश्‍मन: Cancer, Capricorn

friends and enemy zodiac sign  ()

TAURUS

इस राशि की महिलाओं को ज्‍यादा लोगों से दोस्‍ती करने की आदत नहीं होती। इनका बेहद छोटा सा ग्रुप होता है। और इनको अपने फ्रैंड ग्रुप में केवल वो लोग पसंद है जो शांत स्‍वभाव के और इंटैलीजेंट हों। जिनसे बात करके कुछ नया सीखने को मिले। इसलिए इन महिलाओं को दोस्‍ती करने से पहले सामने वाले व्‍यक्ति की इंटैलीजेंस को थोड़ा परख लेना चाहिए। 

दोस्‍त: Virgo, Capricorn

दुश्‍मन: Leo, Aquarius

 friends and enemy zodiac sign  ()

GEMINI 

इस राशि की महिलाएं अपने शब्‍दों की पक्‍की होती हैं। अगर यह किसी बात के लिए प्रोमिस करती हैं तो अपने प्रोमिस को निभाती भी हैं। इनकी सबसे अच्‍छी बात यह होती है कि यह केवल अपने आप से ही एक्‍सपेक्‍टेशन रखती हैं। इन्‍हें अपने दोस्‍तों से ज्‍यादा उम्‍मीदें नहीं होतीं। कई बार इस वजह से इनके दोस्‍त इनका फायदा भी उठा लेते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दोस्‍ती करने जो आपकी फीलिंग्‍स की रिसपेक्‍ट करें। 

दोस्‍त: Libra, Aqaurius

दुश्‍मन: Virgo, Pisces

 friends and enemy zodiac sign  ()

CANCER

इस राशि की महिलाएं बेहद सेंसेटिव और केयरिंग होती हैं। अपने दोस्‍तों को यह महिलाएं परिवार की तरह समझती हैं। यह महिलाएं किसी से भी दोस्‍ती कर लेती हैं मगर कई बार इन्‍हें दोस्‍ती में धोका मिलता है। इसलिए दोस्‍त बनाएं मगर पहले सामने वाले को समझ लें और परख लें कि क्‍या वाकई वो दोस्‍ती करने लायक है या नहीं। 

दोस्‍त: Scorpio, Pisces

दुश्‍मन: Aries, Libra

 friends and enemy zodiac sign  ()

LEO

इस राशि की महिलाएं फन लविंग होती हैं और हमेशा ऐसे ही लोगों से दोस्‍ती करती हैं जो उनके स्‍वभाव जैसे होते हैं। मगर कई बार इनकी दोस्‍ती ऐसे लोगों से हो जाती है जो फन लविंग तो होते हैं मगर साथ ही सेल्‍फ सेंटर्ड भी होते हैं। इसलिए आप दोस्‍ती करते वक्‍त सामने वाले व्‍यक्ति के इस गुण जरूर जांच लें, नहीं तो बाद में आपको कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

दोस्‍त: Aries, Sagittarius

दुश्‍मन: Taurus, Scorpio

 friends and enemy zodiac sign  ()

VIRGO

इस राशि की महिलाएं फ्रैंडशिप में थोड़ा हाई स्‍टैंडर्ड लोगों को पसंद करती हैं। मगर कई बार इनके दोस्‍त वैसे नहीं होते, जो सोच कर इन्‍होंने दोस्‍ती की होती है। इसके साथ ही इन्‍हें थोड़े सेंसेबल और फीडबैक देने वाले लोग पसंद होते हैं। आपकी अगर यह राशि है तो आप भी पहले लोगों को जांच परख लें कि वो आपके स्‍टैंडर्ड से मैच करते हैं भी या नहीं। 

दोस्‍त: Taurus, Scorpio

दुश्‍मन: Gemini, Sagittarius

 friends and enemy zodiac sign  ()

LIBRA

इस राशि की महिलाओं को डिप्‍लोमैटिक लोग बिलकुल पसंद नहीं होते। इन महिलाओं को दोस्‍ती में ट्रांसपैरेंसी पसंद होती है। ऐसे दोस्‍त, जो उनसे सारी बातें शेयर करें वहीं उनके बेस्‍ट फ्रैंड बन पाते हैं। 

दोस्‍त: Gemini, Aquarius

दुश्‍मन: Cancer, Capricorn

 friends and enemy zodiac sign  ()

SCORPIO

इस राशि की महिलाओं को उन लोगों से नफरत होती है, जो हमेशा अच्‍छे वक्‍त में साथ हैं और बुरे वक्‍त में बस साथ होने का ड्रामा करते हैं। ऐसे लोगों का फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन समझना थोड़ा मुश्किल होता है मगर समय के साथ-साथ ऐसे लोगों की पर्सनालिटी सामने आ जाती है। 

दोस्‍त: Cancer, Pisces

दुश्‍मन: Leo, Aquarius

 friends and enemy zodiac sign  ()

SAGITTARIUS 

इस राशि की महिलाएं हमेशा पॉजिटिव होती हैं और जरूरत से ज्‍यादा अपने दोस्‍तों के लिए केयरिंग होती हैं मगर इनके दोस्‍त ऐसे नहीं होते। इनके ज्‍यादातर दोस्‍त ऐसे होते हैं, जो केवल जरूरत पड़ने पर ही इन्‍हें पूछते हैं। इसलिए आपकों व्‍यक्ति को पहचान कर ही उन्‍हें दोस्‍त बनाना चहिए। 

दोस्‍त: Aries, Leo

दुश्‍मन: Virgo, Pisces

 friends and enemy zodiac sign  ()

CAPRICORN

इस राशि की महिलाएं थोड़ा लाउड नेचर की होती हैं। इस वजह से इनसे दोस्‍ती करने में लोग थोड़ा कतराते हैं। मगर इनका सपोर्टिव नेचर देख कर हर कोई इनके क्‍लोज होना चाहता है। 

दोस्‍त: Taurus, Virgo

दुश्‍मन: Aries, Libra

 friends and enemy zodiac sign  ()

AQUARIUS

इस राशि की महिलाएं बेहद आसानी से दोस्‍त बना लेती हैं। इन महिलाओं को ज्‍यादातर ग्रुप फ्रैंडशिप करने में अच्‍छा लगता है। 

दोस्‍त: Gemini, Libra

दुश्‍मन: Taurus, Scorpio

 friends and enemy zodiac sign  ()

PISCES

इस राशि की महिलाएं हमेशा उन लोगों से दोस्‍ती करती हैं जिनका स्‍ट्रगल उनसे मिलता जुलता होता है। इनकी दोस्‍ती ऐवरलास्टिंग होती है। भले ही कितने साल हो जाएं मगर जिस व्‍यक्ति से यह एक बार दोस्‍ती कर लेती हैं उससे कभी दोस्‍ती तोड़ती नहीं हैं। 

दोस्‍त: Cancer, Scorpio

दुश्‍मन: Gemini, Sagittarius 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।