दुनिया में तेजी से हो रहा डिजिटलाइजेशन रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ा रहा है। एक समय में हम लाइब्रेरी में बैठकर अपनी जरूरत की किताबें पढ़ा करते थे। वहीं आज के समय में हम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना मनचाहा कंटेंट पढ़ सकते हैं। हमारी पसंदीदा किताबें एक क्लिक पर हमारे लिए ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती हैं। 

डिजिटलाइजेशन से बढ़ रही हैं जॉब की संभावनाएं

तकनीक के माध्यम से हमारे ग्रंथ, प्राचीन साहित्य और वेद डिजिटाइज किए जा रहे हैं। यही नहीं संसद में बड़े-बड़े गणमान्य नेताओं के भाषण भी डिजिटल फॉर्म में स्टोर किए जा रहे हैं। आज के समय में हम अपने इंट्रस्ट की हर चीज के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं, उससे संबंधित कंटेंट की रिसर्च कर सकते हैं। जाहिर है कि इस काम के पीछे ढेर सारे एक्सपर्ट्स दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। वे दिन-रात लग कर लोगों के काम आ सकने वाला कंटेंट बना रहे हैं। ऐसे में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आपके लिए भी करियर में अच्छे मौके हो सकते हैं।

digital marketing inside

सोशल मीडिया नॉलेज का फायदा उठाइए

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम आपको अच्छा खासा पैकेज दिला सकता है। आजकल ज्यादातर महिलाएं सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अगर आप ठीकठाक समय गुजारती हैं तो आपको सोशल मीडिया यूजर्स के बिहेवियर के बारे में भी काफी जानकारी होगी। अपनी इस नॉलेज का उपयोग आप इस क्षेत्र में बखूबी कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि इस क्षेत्र में आपके लिए किस तरह की संभावनाएं हैं-

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में आपको इस तरह की जॉब प्रोफाइल मिल सकती हैं-

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मार्केटिंग
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग
  3. पे पर क्लिक एडवर्टाइजिंग
  4. मोबाइल मार्केटिंग 
  5. ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  6. डिजाइनर
  7. डाटा एनालिस्ट/वेब एनालिटिक्स
  8. कंटेंट राइटर
  9. कंज्यूमर रिलेशन मैनेजमेंट
  10. एफीलिएट मार्केटिंग

ये सभी जॉब प्रोफाइल्स डिजिटल होती दुनिया की देन हैं। अगर आपको इस तरह के काम की बेसिक समझ है और अपने काम को मार्केट करना भी जानते हैं तो इसमें आपके लिए काफी अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं। एक अच्छी बात ये है कि अभी डिजिटल मार्केटिंग उभरता हुआ कारोबार है। यहां हर क्षेत्र में विकास देखने को मिल रहा है और हर प्रोफेशनल अपनी क्षमता के अनुसार आगे बढ़ने का प्रयास कर रहा है। आप अपनी दिलचस्पी के अनुसार अपना काम चुन सकती हैं और अच्छी आमदनी हासिल कर सकती हैं। इस क्षेत्र में तरक्की करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपडेटेड रहें। सेंट्रल और स्टेट गवरमेंट भी धीरे-धीरे डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रही हैं। ऐसे में इस फील्ड में आगे भी प्रोफेशनल लोगों और एक्सपर्ट्स की मांग बढ़ेगी। 

Recommended Video