जब बच्चे स्कूल से आते हैं, तभी से मम्मी की कसरत शुरू हो जाती हैं। वह भले ही एक लंबा समय स्कूल में बिताकर आएं हों, लेकिन फिर भी उनका एनर्जी लेवल यूं ही बरकरार रहता है। घर आने के बाद उन्हें यह लगना शुरू हो जाता है कि अब वह क्या करें। ऐसे में उन्हें बिजी रखना मम्मी के लिए वास्तव में एक मुश्किल टास्क है। अगर आप भी स्कूल के बाद बच्चों को कुछ इस तरह बिजी रखना चाहती हैं, जिसमें उनका मन भी लगे और वह कुछ अच्छा भी करें तो आपको कुछ हटकर सोचना होगा। 

अगर बच्चे घर पर खाली रहेंगे तो यकीनन वह शैतानी करेंगे और इससे आपको परेशानी होगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों के स्कूल के बाद के टाइम को आसानी से मैनेज कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: इस तरह प्यार से समझाएंगी तो आपका चंचल और शरारती बच्चा भी रहेगा खुश

बनाएं शेड्यूल

सबसे पहले आप स्कूल के बाद बच्चों की एक्टिविटी के लिए एक शेड्यूल बनाएं। इससे आप उनके टाइम को तो आसानी से मैनेज कर पाएंगी ही, साथ ही इससे बच्चों को भी पता होगा कि उन्हें किस समय क्या करना है। इस तरह वह बार-बार आपको परेशान नहीं करेंगे और आपका काम भी काफी आसान हो जाएगा। हालांकि बच्चों के लिए शेड्यूल बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि उसमें पढ़ाई के साथ-साथ उनके खेलने व अन्य एक्टिविटी को भी पर्याप्त समय दिया गया हो, ताकि बच्चे उसे खुश होकर फॉलो करें।

बनाएं आत्मनिर्भर

manage kids after school chaos inside

अगर आप बच्चों की ऑफ्टर स्कूल एक्टिविटी को अच्छी तरह मैनेज करना चाहती हैं तो सबसे पहले उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम उठाएं। इसकी शुरूआत आप छोटे-छोटे कदमों से कर सकती हैं, जैसे स्कूल से आने के बाद वह अपना बैग व सामान जगह पर रखे। साथ ही वह अपने कपड़े खुद उतारकर सही जगह पर रखें। इसी तरह वह अपने कमरे को खुद व्यवस्थित करे। इससे उनका समय भी बीत जाएगा और उनकी आप पर निर्भरता भी कम होगी। 

एक्टिविटी क्लास

बच्चों को बिजी रखने का आसान तरीका है कि आप उन्हें किसी तरह की एक्टिविटी क्लास में जरूर ज्वाइन करवाएं। इससे उनका समय तो मैनेज होगा ही, साथ ही उन्हें नई चीजें सीखने को मिलेगी। इतना ही नहीं, जब बच्चों को एक्टिविटी में मजा आएगा, तब वह घर पर भी अपना अधिकतर समय इसमें बिताएंगे।

इसे भी पढ़ें: डिनर टेबल पर बच्चों से कभी न बोलें ये 5 बातें, पड़ेगा बहुत बुरा प्रभाव

सोने का समय

manage kids after school chaos inside

बच्चे चाहे दिनभर जितना भी बिजी रहे, लेकिन आप रात में उनके सोने का समय जरूर सुनिश्चित करें। बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि उनकी नींद जरूर पूरी हो। वैसे अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप उसे दिन में एक नैपिंग लेने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। इससे उनका समय भी बीत जाएगा और उठने के बाद खुद को काफी फ्रेश फील करेंगे।