किसी भी सुहागन के लिए करवा चौथ के व्रत का एक अलग महत्व होता है। इस खास अवसर का हर सुहागन को पूरे साल इंतजार रहता है। करवाचौथ के त्योहार पर एक स्त्री पूरा दिन निर्जला व्रत करके अपने पति की लंबी आयु व उसके बेहतर स्वास्थ्य की कामना करती हैं। यूं तो करवाचौथ हर सुहागन के लिए खास होता है लेकिन अगर शादी के बाद पहला करवा चौथ हो तो फिर मन में एक अलग ही एक्साइटमेंट होती है। इस दिन एक विवाहिता नई नवेली दुल्हन की तरह सजती-संवरती है। इतना ही नहीं, महिला करवा चौथ आने के कई दिन हपले से ही इसकी तैयारियों में जुट जाती है ताकि उसका पहला करवाचौथ उसके लिए यादगार बने। जहां एक ओर पत्नी करवाचौथ की तैयारियों में जुटी होती है, वहीं पति का भी यह फर्ज होता है कि वह उसकी इस इच्छा को पूरा करने में साथ दे, आखिरकार करवा चौथ का यह कठिन व्रत महिला अपने पति के लिए ही रखती है। तो चलिए आज हम आपको उन उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए महिला का पहला करवा चौथ यादगार बन सकता है-

इसे भी पढ़ेंं: Karva Chauth Lehenga Designs: मौनी रॉय के ये 4 लेटेस्ट लेहंगा डिजाइंस आप करा सकती हैं रिक्रिएट

सरगी से शुरूआत

make your first karwa chauth special inside one

करवा चौथ की शुरूआत सरगी से होती है तो क्यों न सरगी से ही इस दिन को स्पेशल बनाया जाए। चूंकि करवा चौथ के दिन महिला को पूरा दिन भोजन तो क्या पानी भी नहीं पीना होता। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप सरगी के समय अपनी पत्नी के कुछ बेहद अच्छा व खास तैयार करें। जब आप उनकी फेवरिट डिशेज तैयार करेंगे तो यह सरप्राइज देखकर उन्हें काफी अच्छा लगेगा।

रूटीन की छुट्टी 

make your first karwa chauth special inside two

अपनी पत्नी को स्पेशल फील कराने के लिए आप उन्हें उनके दैनिक रूटीन व कार्यों से छुट्टी से दें और थोड़ा पैम्पर करें। कोशिश करें कि इस दिन पति ही इस दिन खाना बनाए। अगर आप कुकिंग में अच्छे नहीं हैं तो आप घर के अन्य सदस्यों की मदद ले सकते हैं या फिर आप इंटरनेट पर देखकर भी कुछ अच्छा पका सकते हैं। जब एक पति अपनी पत्नी का ध्यान रखता है तो पत्नी के लिए इससे बड़ी खुशी दूसरी नहीं होती।

करवा चौथ पार्टी

make your first karwa chauth special inside five

यह भी करवाचौथ को खास बनाने का एक असरदार तरीका है। इसके लिए पति अपनी पत्नी को बिना बताए एक सरप्राइज करवा चौथ पार्टी का आयोजन कर सकता है। आप पहले ही अपनी पत्नी के सबसे अच्छी सहेलियों को करवा चौथ पूजा और उसके बाद पार्टी के लिए घर पर बुला सकते हैं। शाम के समय जब आपकी पत्नी अपनी सहेलियों को देखेगी तो यकीनन उसे काफी अच्छा लगेगा। इतना ही नहीं, सबके साथ मिलकर पूजा करने और पार्टी करने का मजा कुछ और ही है। हालांकि घर को करवा चौथ पार्टी की थीम पर डेकोरेट करना न भूलें।

उपहार का सिलसिला

make your first karwa chauth special inside four

यूं तो हर पति अपनी पत्नी को करवाचौथ के दिन उपहार देता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी अपने पहले करवा चौथ को जीवनभर न भूले, इसके लिए आप कोशिश करें कि आप शाम को व्रत खोलने के बाद उपहार देने की बजाय दिनभर इस सिलसिले को जारी रखें। आप कुछ गिफ्ट को घर में अलग-अलग जगह छिपा दें और उन्हें कुछ ऐसे संकेत दें, जिससे वह उन स्पेशल गिफ्ट को ढूंढ सके। वैसे अगर आप चाहें तो इस तरह पत्नी के साथ मिलकर एक खेल भी खेल सकते हैं, जिसमें वह आपके द्वारा छिपाए गए उपहारों को संकेतों की मदद से ढूंढने का प्रयास करें। इससे उनका पूरा दिन भी निकल जाएगा और यह काफी रोमांचक भी होगा।

इसे भी पढ़ेंं: Karva Chauth 2019 Saree Looks: करवा चौथ पर पहन रही हैं साड़ी तो दीपिका पादुकोण से इन 5 लुक्स से लें आइडिया

बिताएं साथ दिन

make your first karwa chauth special inside three

एक स्त्री का सबसे बड़ा सुख होता है उसके पति का साथ। आप कितने ही महंगे उपहार अपनी पत्नी का दे दें, लेकिन अगर आप काम में बिजी हैं तो यकीनन आपकी पत्नी आपको काफी मिस करेंगी। इसलिए अगर संभव हो तो आप अपने काम से छुट्टी लेकर पूरा दिन साथ में बिताएं। आप साथ में फिल्म देखने या कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं। अगर आपका बाहर जाने का मन नहीं है तो घर पर भी क्वालिटी टाइम बिताना एक अच्छा विचार होगा।

साथ में रखें व्रत

make your first karwa chauth special inside six

जिस तरह एक पत्नी अपने पति के स्वास्थ्य व लंबी आयु के लिए व्रत रखती है, उसी तरह पति भी अपनी पत्नी के लिए उपवास रख सकते हैं। इससे आपकी पत्नी को अहसास होगा कि उनके पति को उनका कितना ख्याल है। साथ ही यह उन्हें स्पेशल फील करवाने का एक अच्छा उपाय है। अगर आपने उपवास रखा है तो आप सारे व्रत के नियमों का पालन उसी तरह करने की कोशिश करें, जैसा आपकी पत्नी कर रही है।