जब हम एक रिश्ते में होते हैं तो हमेशा खुद ही खुशी से पहले अपने पार्टनर की खुशियों और उसकी इच्छाओं को महत्व देते हैं। काफी हद तक यह सही भी है, क्योंकि एक रिश्ता केवल तभी सफल और खुशहाल बन सकता है, जब दोनों ही व्यक्ति अपने पार्टनर की खुशियों का ख्याल रखें। लेकिन कभी-कभी पार्टनर को खुश रखने की यह इच्छा लड़की को उसके हाथों की कठ-पुतली बना देता है और उन्हें इसका पता भी नहीं चलता। ऐसे में लड़की केवल वहीं काम करती है, जो उसके पार्टनर को पसंद होता है। इतना ही नहीं, अपने पार्टनर की इच्छा के विरूद्ध वह अपनी मर्जी से कुछ भी नहीं कर पाती। इस तरह उनका रिश्ता काफी टॉक्सिक हो जाता है। हालांकि लड़की यही समझती है कि वह सिर्फ अपने पार्टनर की खुशियों के लिए ऐसा कर रही है। ऐसे रिश्ते में खुशियां मिलना काफी मुश्किल हो जाता है। वैसे आप कुछ संकेतों के जरिए यह पहचान सकती हैं कि वास्तव में आपका पार्टनर कंट्रोलिंग है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं-

हर बात पर आलोचना करना

 partner control inside

पार्टनर के द्वारा आपकी आलोचना करना असामान्य नहीं है। यकीनन, यह आपको एक बेहतर इंसान बनने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आपका पार्टनर आपकी हर छोटी-बड़ी चीज की आलोचना करता है या फिर उसे आपके द्वारा किए गए किसी भी काम पर आपत्ति होती है और वह हरवक्त आपको गलत ठहराने और केवल गलतियां निकालने में ही लगा रहता है तो यकीनन आपको एक बार दोबारा विचार करने की आवश्यकता है।

दोस्तों से दिक्कत

 partner control inside

एक हेल्दी रिलेशन में कपल्स हमेशा एक-दूसरे को पूरा स्पेस देते हैं और उसका सम्मान भी करते हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर स्वभाव से कंट्रोलिंग है तो यकीनन उसे यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा। हो सकता है कि अगर आप अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमती हैं तो वह आपका पीछा करे या फिर उनसे पूछताछ करें। इतना ही नहीं, आपका साथी हमेशा आपके दोस्तों या किसी ऐसे व्यक्ति से ईर्ष्या करेगा, जिससे आप बात करती हैं। हो सकता है कि वह आपको इमोशनली या फिर धमकाकर भी आपके दोस्त छुड़वाने का प्रयास करें।  

इसे जरूर पढ़ें: खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर, जानिए कैसे

जासूसी करना

 partner control inside

जो पार्टनर हमेशा अपने पार्टनर को कण्ट्रोल करना चाहते हैं, वह हमेशा ही अपने पार्टनर पर पैनी नजर रखते हैं। वे आपकी जानकारी के बिना ही आपके फोन पर नजर रखते हैं और आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स की जांच करते हैं। ऐसे लोग हमेशा यह जानने के इच्छुक होते हैं कि आपकी दैनिक गतिविधियां क्या हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Relationship Tips: ये 5 बातें पार्टनर के दिल में आपके लिए फिर से प्यार जगा देंगी

Recommended Video

आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाना

 partner control inside

यह व्यक्ति की अपने पार्टनर को कण्ट्रोल करने की एक ट्रिक होती है, ताकि आप हर चीज उसी के अनुरूप करें। वे आपको अपमानित करते हैं और आपको हर चीज के बारे में बुरा महसूस कराते हैं जो आप करती हैं। हो सकता है कि वह आपकी हर छोटी से छोटी बात में केवल कमियां ही निकालते हैं। वे आप पर अविश्वास करते हैं और यह जताते हैं कि उन्हें आपकी जरूरत नहीं है, ताकि आप उन पर निर्भर रहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik