हिंदू घरों में एक लोकप्रिय आस्था चली आ रही है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, बीमारियां छू भी नहीं पाती हैं और सारी मुसीबतें दूर हो जाती हैंं। तुलसी के पौधों को भारतीय मंदिरों में और उसके आसपास आसानी से देखा जा सकता है, क्योंकि इसकी पत्तियों को देवताओं और विशेष रूप से भगवान विष्णु के लिए एक पवित्र प्रसाद माना जाता है। इसके अलावा आपको लगभग हर घर के आंगन में तुलसी का पौधा देखने को मिल जाता है। इस पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है इसलिए कुछ महिलाएं तो रोजाना सुबह नहा-धोकर तुलसी की पूजा करती हैं।

कहा जाता है कि तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही इससे घर का वातावरण शुद्ध होता है, पॉजिटिव एनर्जीआती है और यह हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन यह सब पाने के लिए आपको तुलसी के पौधे की अच्‍छी तरह से देखभाल करनी होती है और कुछ चीजों को पौधे के पास रखने से बचना होता है। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानें जिन्‍हें तुलसी के पौधे के पास रखने से मुसीबतें आपके घर में आती हैंं और आपको इन चीजों से बचना चाहिए। तुलसी के पौधे के पास कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए यह जानने के लिए हमने एस्ट्रोलॉजर और वास्तु सलाहकार रिद्धि बहल जी से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। 

tulsi puja expert graphic

रिद्धि बहल जी का कहना है कि ''तुलसी को हम देवी मानते हैं और इसकी पूजा हम इसलिए करते हैं क्‍योंकि न केवल यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है बल्कि तुलसी हमारे आस-पास के वातावरण को भी साफ करती है। आजकल दिल्‍ली की हवा इतनी खराब हो गई हैं कि घर में तुलसी का पौधा लगाना जरूरी हो गया है। लेकिन कुछ चीजों को इसके पास रखने से बचना चाहिए।''

इसे जरूर पढ़ें:घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

कूड़ा-कबाड़ रखने से बचना चाहिए   

क्‍योंकि तुलसी का पौधा वातावरण को साफ करता है और इसमें औषधीय गुण भी होते हैं, इसलिए हमें इसके आस-पास कूड़ा-कबाड़ नहीं रखना चाहिए। गंदी जगह पर तुलसी के पौधे को नहीं रखना चाहिए और तुलसी पौधे के समीप कभी भी गंदगी नहीं फैलानी चहिए।

tulsi puja inside

कैक्‍टस के पौधे रखने से बचें 

तुलसी के पौधे के पास कैक्‍टस के पौधे या ऐसे पौधे नहीं रखने चाहिए जिसमें से वाइट डिस्‍चार्ज होता हो। इसके अलावा मिर्च या नींबू का पौधा तुलसी के आस-पास नहीं उगाना चाहिए। लेकिन आप हर्ब्‍स, सब्जियो के पौधे और मनी प्‍लांट आदि तुलसी के पास उगा सकती हैं।

Recommended Video

अंधेरी जगह पर न रखें तुलसी का पौधा

रिद्धि बहल जी का कहना है कि तुलसी के पौधे को अंधेरी जगह पर नहीं रखना चाहिए। थोड़ी धूप में और खुली जगह पर इसे रखना चाहिए। बहुत ज्‍यादा सर्दी में तुलसी खराब हो जाती है इसलिए इसे बहुत ज्‍यादा ठंड से बचाकर रखें। इसके लिए इसे आप नॉर्थ ईस्‍ट दिशा में रखें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस दिशा में सबसे पहले धूप आती है। यह तुलसी के लिए बहुत जरूरी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: तुलसी की पूजा में भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां

tulsi puja inside

जूते चप्पल रखने से बचें

आपको बता दें कि तुलसी के पौधे के समीप भूलकर भी जूते चप्पल आदि नहीं रखनेे चहिए क्योंकि इसे अशुद्ध और अपवित्र माना जाता है। अगर आपके भी घर में तुलसी का पौधा है तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें। 

इन बातों को ध्‍यान में रखने से आप भी तुलसी से मिलने वाले सारे लाभ आसानी से पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com