शादी एक ऐसा संबंध है, जिसमें सिर्फ प्यार या लगाव ही मायने नहीं रखता है। बल्कि इसमें आपको एक-दूसरे के साथ तालमेल भी बिठाना होता है। जब आप एक-दूसरे की खूबियों के साथ-साथ खामियों को भी अपनाती हैं, तभी आपका रिश्ता खूबसूरत बनता है। कोई भी परफेक्ट नहीं है और हर रिश्ता परफेक्ट नहीं होगा। लेकिन जब आप रिश्ते में उस अपूर्णता को आसानी से स्वीकार करती हैं, तो इससे आपकी शादी परफेक्ट बनती है। 

जब एक-दूसरे की कमियों या खामियों की बात होती है तो इसमें पार्टनर की कई छोटी-बड़ी आदतें शामिल हो सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, अधिकतर पुरूष डिसआर्गेनाइज्ड होते हैं। नहाने के बाद टॉवल को बेड पर यूं ही छोड़ देना, अपने कपड़ों को उतारकर ऐसे ही रख देना, जूतों को कभी भी जगह पर ना रखना ऐसी कई आदते हैं, जो पुरूषों में देखी जाती है। इस तरह मैसी और डिसआर्गेनाइज्ड पार्टनर के होने के कारण घर अक्सर फैला हुआ रखता है। वहीं दूसरी ओर, महिलाओं को अपना घर हमेशा आर्गेनाइज्ड रखने की आदत होती है। ऐसे में उनके बीच समस्या उत्पन्न होती है। लेकिन आप कुछ आसान तरीके अपनाती हैं तो इससे आप अपने पार्टनर के इस व्यवहार को आसानी से मैनेज कर सकती हैं-

समझें साथी का दृष्टिकोण

जब दो लोग एक साथ रहते हैं, उनका हर चीज को देखने का नजरिया अलग होता है। इतना ही नहीं, उनकी आदतें भी अलग होती हैं। हो सकता है कि आपको सबकुछ आर्गेनाइज्ड रखना पसंद हो, लेकिन आपके पार्टनर ऐसा ना सोचते हों। ऐसे में उनसे लड़ने- झगड़ने या फिर अपनी मर्जी उन पर थोपने की जगह उनके दृष्टिकोण को भी समझने का प्रयास करें। साथ ही उन्हें बदलने के लिए भी कुछ वक्त अवश्य दें। रिलेशनशिप मैनेजमेंट के लिए ये बहुत जरूरी है।

disorganized partner

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत 

करें बात

सबसे पहले आप उन आदतों की एक सूची बनाएं जो आपको अपने जीवनसाथी पर गुस्सा दिलाती हैं। जिन आदतों के साथ आपके लिए एडजस्ट करना मुश्किल है या फिर जिन्हें आप एडजस्ट कर सकती हैं और इसके लिए आपको पार्टनर की मदद की जरूरत है। इसके बाद आप अपने साथी से इस बारे में बात करें। जब आप शांतिपूर्वक पहले उनकी बात सुनती हैं और फिर अपना पक्ष रखती हैं तो इससे एक बीच का रास्ता निकालना काफी आसान हो जाता है। इस बातचीत में आप अपने साथी के साथ यह चर्चा करें कि क्या बदला जाना चाहिए और क्या समायोजित किया जा सकता है।

messy partner

एक-दूसरे को करें मोटिवेट

यह भी एक तरीका है, स्थिति को बेहतर बनाने का। जब चीजें सेटल होने लगती हैं तो एक-दूसरे की तारीफ करना न भूलें, क्योंकि आप एक-दूसरे को बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा, जब भी आपका पार्टनर अपनी चीजों को सही तरह से आर्गेनाइज करके रखता है तो ऐसे में उसकी खुलकर तारीफ करें। इस तरह पार्टनर की अच्छी आदतों की तारीफ करने से ना सिर्फ उसे अच्छा लगेगा, बल्कि वह स्वयं भी आर्गेनाइज्ड होने के अतिरिक्त प्रयास करता है।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें 

प्रोफेशनल की ले सकती हैं मदद

हो सकता है कि आपका पार्टनर चीजों को आर्गेनाइज ना रखता हो और आपके लिए सबकुछ अकेले मैनेज करना मुश्किल हो। ऐसे में रिश्ते में तनाव उत्पन्न करने की जगह आप प्रोफेशनल की मदद भी ले सकती हैं। यदि आप एक हाउसकीपर का खर्च उठा सकती हैं, तो इसके लिए घर को साफ और स्वच्छ रखना सबसे अच्छा विकल्प होगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।