इस बात में कोई दोराय नहीं है कि टेक्सटिंग कम्युनिकेशन का एक बेहतरीन तरीका है। खासतौर से, आज के समय में जब हर युवा के हाथ में स्मार्टफोन है तो ऐसे में यूथ कॉलिंग के जरिए कम बल्कि मैसेज के जरिए अधिक बातचीत करते हैं। यकीनन आप भी पूरे दिन में कई बार टेक्सटिंग करती होंगी। लेकिन कभी-कभी यह सुविधाजनक माध्यम आपके रिश्ते के लिए मुश्किलें भी खड़ी कर सकता है। दरअसल, जब आप किसी को भले ही वह आपका पार्टनर क्यों ना हो, उसे जरूरत से ज्यादा मैसेज करती हैं तो इससे सामने वाले व्यक्ति को इरिटेशन होने लगती है। हो सकता है कि वह बातों-बातों में आपसे इस बात का जिक्र भी करे, लेकिन अगर आप उसके संकेतों को समझ नहीं पातीं तो इससे आपका रिश्ता Suffer करने लगता है। ऐसे में जरूरत है कि आप इस बात को समझें कि आप अपने पार्टनर को जरूरत से ज्यादा मैसेज कर रही हैं और अब आपको अपनी इस आदत को बदल देना चाहिए। तो चलिए आज हम आप आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके जरूरत से ज्यादा टेक्सटिंग की आदत के बारे में बताते हैं-

मैसेज का कुछ ऐसे जवाब देना

 ex messaging inside

पार्टनर द्वारा मैसेज का रिप्लाई देने का तरीका भी आपसे बहुत कुछ कहता है। मसलन, अगर आप उसे मैसेज करती हैं और वह तुरंत आपको जवाब देता है तो इसका अर्थ है कि वह आपके साथ बात करने में इंटरस्टिड है। लेकिन अगर उसका रिप्लाई एक या दो घंटे बाद आता है तो हो सकता है कि वह शायद ऑफिस में काम में बिजी हो और इसलिए लंच ब्रेक या फिर टी ब्रेक में आपसे बात कर रहा है। पर अगर वह एक मैसेज का जवाब देने में पूरा दिन बिता देता है और दिन के आखिर में उसका जवाब valuable नहीं होता तो इसका अर्थ है कि वह सिर्फ फार्मेलिटी कर रहा है। ऐसे में आपको उसे बार-बार मैसेज करना बंद कर देना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: सिलिका जेल: कई घरेलू समस्याओं के लिए एक समाधान

एक शब्द में जवाब देना

 messaging to partner inside

यह भी एक तरीका है जिससे आप यह पता लगा सकती हैं कि आपका पार्टनर आपसे टेक्सटिंग नहीं करना चाहता। मसलन, अगर आप उसे मैसेज करती हैं और वह जवाब में k, yeah, ok आदि बार-बार लिखता है तो यह संकेत है कि वह आपके मैसेज के जरिए कम्युनिकेट नहीं करना चाहता। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप भी उसे बार-बार मैसेज करना बंद कर दें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों के मौसम में इस तरह सुखाएं अपने कपड़े, कभी नहीं आएगी बदबू

Recommended Video

आपके द्वारा पहले मैसेज करना

 partner problems inside

वैसे तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कपल्स में कौन पहले सामने वाले व्यक्ति को मैसेज करता है। लेकिन अगर आप ही हर बार अपने पार्टनर को मैसेज करती हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है। आपका पार्टनर कभी भी आपको गुड मार्निंग या गुड नाइट का मैसेज नहीं भेजता या फिर कभी भी दिन में वह आपसे बातचीत करने के लिए मैसेज नहीं करता। वह आप ही हैं जो हर बार उसे मैसेज भेजती हैं और फिर भेजे गए मैसेज के रिप्लाई का लंबे समय तक इंतजार करती रहती हैं तो यह बताता है कि आपकी ओवर टेक्सटिंग आपके पार्टनर के लिए सिरदर्द बन गई है। ऐसे में आपको भी अपनी हैबिट को थोड़ा चेंज करना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik