किसी के साथ प्यार में होने का अपना एक अलग अहसास है। यह आपको बेहद खुशी देता है। लेकिन एक सच यह भी है कि रिश्ता दो लोगों से मिलकर बनता है और इसलिए एक रिश्ते में प्यार तभी बरकरार रहता है, जब दोनों पार्टनर अपने साथी की जरूरतों व उसकी खुशी को भी उतना ही महत्व देते हों। हालांकि कई बार हम अनजाने ही बेहद स्वार्थी हो जाते हैं और हमें इसका पता भी नहीं चलता, जिसका असर रिश्ते पर पड़ने लगता है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि अपने बारे में सोचना गलत है। यकीनन एक रिश्ते में होते हुए भी आप एक अलग व्यक्तित्व हैं और आपकी अपनी प्राथमिकताएं हो सकती हैं। लेकिन सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में सोचना स्वार्थी होने की निशानी है। आप खुद के बारे में सोचें, लेकिन इसके साथ-साथ पार्टनर को भी उतना ही महत्व देना जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप रिलेशनशिप में स्वार्थी हैं और आपको अपनी इस आदत को बदलने पर विचार करना चाहिए-

पार्टनर की बात ना सुनना

 relationship problems inside

जब आप किसी के साथ रोमांटिक रिश्ते में होती हैं तो उसमें कम्युनिकेशन बेहद अहम् होता है। दो लोग एक रिश्ते में होते हुए मिलकर फैसले लेते हैं और एक-दूसरे की इच्छाओं व भावनाओं का सम्मान करते हैं। लेकिन अगर आप उनमें से हैं, जो अपने पार्टनर की किसी बात को सुनने व समझने में कोई इंटरस्ट नहीं रखतीं और रिलेशन में सिर्फ और सिर्फ अपनी मर्जी चलाना चाहती हैं तो यह आपके स्वार्थी होने का संकेत है। साथ ही यह आदत आपके रिश्ते को तबाह भी कर सकती है।

सिर्फ पार्टनर के बदलने की उम्मीद करना

 relationship problems inside

एक रिश्ते को सक्सेसफुल बनाने के थोड़ा-बहुत एडजस्टमेंट करना पड़ता है। लेकिन अगर आप सिर्फ अपने पार्टनर से ही बदलने की उम्मीद रखती हैं। आप चाहती हैं कि आपका पार्टनर आपकी इच्छानुसार अपनी आदतों, काम व पर्सनैलिटी में बदलाव लाए तो यह बताता है कि आप हमेशा अपने बारे में ही सोचती हैं और पार्टनर की इच्छाओं की आपके लिए कोई अहमियत नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें: खुद को बिल्कुल भी नहीं बदलना चाहता पार्टनर तो इस स्थिति को कुछ इस तरह करें हैंडल

कभी गलती ना मानना

 relationship problems inside

रिश्तों में स्वार्थी लोग खुद को कभी गलत नहीं मानते। वे अपने साथी पर दोष लगाते हैं और सोचते हैं कि वे हमेशा सही हैं। अगर आप गलत होने पर भी कभी भी माफी नहीं मांगती है और सिर्फ अपने पार्टनर को ही गलत ठहराने की कोशिश करती हैं तो यह आपके स्वार्थी होने का संकेत है।

इसे जरूर पढ़ें: कई दिनों से पार्टनर आपको कर रहा है इग्नोर, इसके पीछे हो सकते हैं यह बड़े कारण

Recommended Video

अपनी जरूरतों का ही ख्याल रखना

 relationship problems inside

एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते को बनाए रखने के लिए अपने साथी की जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। स्वार्थी लोग सिर्फ अपनी आवश्यकताओं को पहले रखते हैं। इससे भी अधिक अपनी जरूरतें पूरी हो जाने के बाद आपके मन में अगर आपके पार्टनर की जरूरतों को पूरा करने का ख्याल नहीं आता या फिर आप इसमें उनका साथ नहीं देती हैं तो यकीनन यह आपके सेल्फिश होने की ओर संकेत करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik