किचन घर का दिल होता है और महिलाओं को तो इस स्थान से खासा लगाव होता है। दरअसल, महिलाओं का काफी सारा समय किचन में बीतता है। घर के सदस्यों की खाने की फरमाइशें पूरा करने के लिए वह किचन में काम करती हैं। इसलिए उनकी यही इच्छा होती है कि घर के अन्य हिस्सों की तरह उनका किचन भी बेहद ब्यूटीफुल नजर आए, ताकि किचन में काम करते समय उन्हें एक अच्छी फीलिंग आए। आमतौर पर महिलाएं लेटेस्ट ट्रेंड को ध्यान में रखकर अपनी किचन को डेकोरेट व रिनोवेट करवाती हैं। लेकिन फिर भी कभी-कभी उनसे अनजाने में कुछ गलतियां हो जाती है, जिसका अहसास उन्हें बाद में होता है और उस समय उन्हें काफी दुख होता है। हो सकता है कि आप भी अपनी किचन को डेकोरेट करने का मन बना रही हों, लेकिन उससे पहले आपको इन गलतियों से बचना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन किचन डेकोर मिसटेक्स के बारे में-

पर्याप्त वेंटिलेशन को नजरअंदाज करना

 kitchen looks inside

किचन को डेकोरेट करते समय सबसे पहले और जरूरी कदम है कि आप इस एरिया के वेंटिलेशन पर भी उतना ही ध्यान दें। कई बार हम किचन में छोटी सी खिड़की लगा लेती हैं, जिससे पर्याप्त रूप से वेंटिलेशन नहीं होता। इसलिए जब आप किचन को डेकोरेट करें तो गर्म हवा व स्मेल आदि को हटाने के लिए ज्यादा से ज्यादा खिड़की व दरवाजे आदि को किचन में प्लेस करने की कोशिश करें।

डस्टबिन का नजर आना

 kitchen looks inside

किचन में डस्टबिन बेहद जरूरी है। लेकिन अगर किचन में घुसने के बाद वह सामने से ही विजिबल हो तो यह देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। इसलिए जब आप किचन को डेकोरेट करें तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आपकी सिंक के नीचे कैबिनेट हो और आप कैबिनेट के अंदर डस्टबिन को रखें या फिर लाल्ड्री रूम के पीछे डस्टबिन को रखें।

इसे जरूर पढ़ें: ना हुआ कन्यादान, न ही बिदाई, महिला पंडित द्वारा करवाई गई दीया मिर्जा की खास शादी

बहुत कम सॉकेट होना

 kitchen looks inside

कई बार महिलाएं किचन के डिजाइन आदि पर तो ध्यान देती हैं, लेकिन सॉकेट पर उनका ध्यान कम ही जाता है। इसलिए वह कभी-कभी एक या दो सॉकेट ही किचन में प्लेस करवाती हैं। लेकिन वास्तव में आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। जरा सोचिए कि अगर कम सॉकेट होंगे और आप नाश्ता बनाते समय एक सॉकेट से जूस निकालेंगी तो टोस्टर या माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ देर रूकना होगा या फिर पहले प्लग को निकालना होगा, तभी आप दूसरे अप्लाइंस को यूज कर पाएंगी।

जरूरत से ज्यादा लेबलिंग करना

 kitchen looks inside

किचन में सहूलियत के लिए सामान पर लेबलिंग की जाती है। लेकिन अगर किचन में जरूरत से ज्यादा लेबलिंग की जाए तो इससे पूरी किचन देखने में काफी अजीब लगती है। बेहतर होगा कि आप मसालों या जरूरी चीजों पर ही लेबलिंग करें।

इसे जरूर पढ़ें: Death Anniversary: कभी मारा था संजीव कुमार को थप्पड़ और मां पर कर दिया था केस, नूतन की जिंदगी के 9 अहम FACTS

व्हाइट अप्लाइंसेस को चुनना

 kitchen looks inside

किचन में अक्सर हम सभी व्हाइट अप्लाइंसेस को चुनना काफी पसंद करती हैं। लेकिन वास्तव में यह एक अच्छा विचार नहीं है। दरअसल, व्हाइट अप्लाइसेंस में बेहद जल्दी दाग लग जाते हैं और आप नहीं चाहेंगी कि आप पूरा दिन किचन की सफाई ही करती रहें। इतना ही नहीं, इस तरह के अप्लाइंसेस कुछ ही वक्त में फेडेड व पुराने नजर आने लगते हैं। जिससे आपका किचन भी डल नजर आता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप व्हाइट अप्लाइंसेस की जगह डार्क शेड को चुनें।

लाइटिंग पर फोकस ना करना

 

लाइटिंग घर के किसी भी प्लेस के डेकोरेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आप किचन को डेकोरेट करते समय केवल टाइल्स या डेकोर आइटम्स आदि पर ही ध्यान देती हैं तो वास्तव में आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। आपको बेडरूम या लिविंग रूम की तरह ही किचन में भी लाइटिंग पर पर्याप्त ध्यान दें। लेयर्ड लाइटिंग जैसे सीलिंग लाइट या वॉल स्कोनस इत्यादि का चुनाव करें ताकि आपकी किचन की हर सतह क्लीयरली विजिबल हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik