दिवाली त्योहार है सभी अपनों से मिलकर उनके साथ खुशियां बांटने का। इस अवसर पर सभी रिश्तेदारों से मिलकर मिठाईयां व गिफ्ट आदि बांटे जाते हैं। लेकिन इस बार कुछ अलग है। जी हां, शायद इस बार आप हर साल की तरह सभी अपनों से ना मिल पाएं। जिस तरह देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए सभी की सुरक्षा के लिहाज से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना सबसे उचित कदम माना जा रहा है। हो सकता है कि इस बार आपको भी दिवाली पर घर में ही रहना पड़े। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि इस बार आपकी दिवाली फीकी हो गई। अगर आप चाहें तो हर बार की तरह इस बार भी दिवाली के त्योहार का भरपूर लुत्फ उठा सकती हैं। अब आप यह सोच रही होंगी कि घर पर रहकर दिवाली को एंजॉय कैसे किया जाए। इस बार आप अपने परिवार के साथ कुछ मजेदार गेम्स खेलें। वैसे तो दिवाली का नाम आते ही कार्ड्स खेलने का ख्याल मन में आता है। लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई गेम्स हैं, जिन्हें दिवाली पर परिवार के साथ खेलकर खूब मस्ती की जा सकती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ गेम्स के बारे में बता रहे हैं-

खेलें क्विज

 diwali games inside

दिवाली के त्योहार पर ऐसे में आप ऐसा गेम खेलें, जिससे परिवार के सभी सदस्यों को दिवाली से जुड़ी जानकारी बढ़ाने का मौका मिले। इसके लिए क्विज खेलना सबसे अच्छा आईडिया है। इसमें आप बारी-बारी से घर के हर सदस्य से दिवाली से जुड़े कुछ सवाल पूछें। सवाल उनकी उम्र के हिसाब से हों। मसलन, छोटे बच्चों से आप पूछें कि दिवाली पर लक्ष्मी माता के अलावा किस-किस की पूजा की जाती है। वहीं बड़े व्यक्ति से पूजा आरती या फिर दिवाली मनाने के कारणों से जुड़े कुछ सवाल पूछे जा सकते हैं। गेम को मजेदार बनाने के लिए जीतने वाले के लिए ईनाम और हारने वाले के लिए कुछ पनिशमेंट अवश्य रखें।

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth Special: बैकलेस ब्‍लाउज पहनना है तो इन 5 स्‍क्रब से पीठ की टैनिंग से छुटकारा पाएं

रंगोली कॉम्पीटिशन

 diwali games inside

दिवाली का मौका है और रंगोली ना बनाई जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। वैसे दिवाली पर आप रंगोली बनाने के लिए सिर्फ खुद मेहनत ना करें। बल्कि बच्चों व घर के अन्य सदस्यों को कुछ फूल व रंग दें और उन्हें रंगोली बनाने के लिए कहें। एक रंगोली कॉम्पीटिशन ना सिर्फ हर किसी को मजेदार लगेगा, बल्कि इससे दिवाली पर घर भी बेहद खूबसूरत लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: karwa Chauth 2020 Mehndi Designs: करवाचौथ पर हाथों पर 10 मिनट में लगाएं ये 'सिंगल बेल मेहंदी डिजाइन'

Recommended Video

कुकिंग गेम

 diwali games inside

दिवाली के मौके पर हम तरह-तरह की मिठाईयां व डिशेज आदि खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर अपनी इस पसंद को एक गेम में बदल दिया जाए तो कैसा हो। जी हां, दिवाली के दिन यह भी एक मजेदार गेम है, जो पूरी फैमिली के साथ बेहद आसानी से खेला जा सकता है। इसके लिए आप दो टीम बनाएं। हर टीम में एक बड़ा सदस्य हो और उसके साथ घर के अन्य सदस्यों को टीम में रखें। फिर आप कोई भी मॉकटेल, स्नैक्स या मिठाईयां आदि बनाने का कॉम्पीटिशन रखें। घर के सबसे बड़े सदस्य को जज बनाएं और दोनों टीम अपनी बनाई डिश जज को चखाएं। जीतने वाली टीम के लिए एक स्पेशल गिफ्ट की व्यवस्था भी रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik