फूड रिव्यु
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 18 Oct 2017, 16:40 IST

इंडिया के 7 sweet dishes जो घोलते हैं देश की हवा में मिठास

अगर आपको लगता है कि केक से ज्यादा टेस्टी और मीठी चीज कोई और नहीं होती तो आपको ये इंडियन sweet dishes ट्राय करनी चाहिए।
sweet dishes of india big
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 18 Oct 2017, 16:40 IST

जब भी कोई बोलता है कि, "यार कुछ मीठा हो जाए" तो फटाक से दूसरा इंसान "चॉकलेट, केक और ब्राउनी" खिलाने की बात करने लगता है। 

seriously... चॉकलेट, केक और ब्राउनी... ये होती है मिठाई।

कम से कम आप तो ना कहें। क्योंकि आप तो ऐसे देश में रहती हैं जहां के हर स्टेट की अपनी एक अलग स्पेशल मिठाई है। केवल जरूरत है अपने आसपास केवल नजर डालने की जिसके बाद आपको हर स्टेट की कुछ ना कुछ स्पेशल मिठाई मिल जाएगी। 

फिर क्यों केक, चॉकलेट और ब्राउनी खाती हैं आप?

आपके लिए इंडियन sweet dishes की लिस्ट जानना जरूरी है। जो आप अपने स्पेशल मौकों पर बनाकर खा भी सकती हैं।

1मालपुआ

sweet dishes of india inside

उड़ीसा और बिहार का मालपुआ एक देशी मिठाई है जो आम तौर पर देश के हर घर में त्यौहारों के दौरान मनाया जाता है। जगन्नाथ जी को विशेष तौर पर मालपुआ का ही भोग लगाया जाता है। ये इतने ज्यादा टेस्टी होते हैं कि एक बार आप खाना शुरू करेंगी तो छह-सात खाकर ही रुकेंगी।

2Elaneer पायसम

sweet dishes of india inside

केरल के इस मीठी खीर का तो क्या ही कहना...। नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसे कोकोनट खीर भी कहते हैं। वहां के त्योहारों में भगवान को इसी का भोग लगाया जाता है।

3खरवस

sweet dishes of india inside

आपने खरवस नहीं खाया तो क्या ही खाया। महाराष्ट्र की ये sweet dish आपकी आत्मा तृप्त कर देगी। ये ऐसी मिठाई है जो कई सारे फ्लेवर्स को मिलाकर बनाई जाती है। इसलिए लोग महाराष्ट्र जाते हैं तो खरवस खाना नहीं भूलते।

4इमर्ती

sweet dishes of india inside

अगर आप पूरा देश घूम चुकी हैं और अब तक इमर्ती नहीं खाई है तो फिर आपने कुछ नहीं खाया। यूपी की ये स्पेशल मिठाई है। प्लीज अब इसे जलेबी समझने की गलती ना करें। ये जलेबी से काफी अलग होती है और इसका पता आपको तब ही चलेगा जब आप ये खा लेंगी। तो आज ही यूपी जाएं और इमर्ती का मजा लें।

5पुरनम बुरेलु

sweet dishes of india inside

आंध्रप्रदेश के हर घर में यह स्पेशल sweet dish बनाई जाती है। मुंह का स्वाद और मूड बदलने के लिए इसका एक ही बाइट चम्मच ही काफी है।

6बासुंदी

sweet dishes of india inside

गुजरात की ये मिठाई खाने में काफी टेस्टी होती है। ये दूध को एकदम गाड़ा करके और इसमें सूखे मेवे, नटमेग पाउडर और केसर मिला कर ये बनाया जाता है। इसे होली, दीपावली और नवरात्रि जैसे किसी भी त्यौहार में बनाकर भगवान को भोग लगाया जाता है और फिर खाया जाता है।

7पातिशप्टा

sweet dishes of india inside

इसे तो आप पश्चिम बंगाल का गिफ्ट ही समझें। इस डिश के बिना बंगाल में मकर संक्राति नहीं बनाई जाती है औऱ इस डिश के बिना हमारी लिस्ट भी अधूरी होती। मकर संक्राति पर ये टेस्टी डिश वहां जरूर बनाई, खाई व खि‍लाई जाती है।

Read more: क्या आपके लिए भी पुलाव और बिरयानी एक है? तो जान लें इन दोनों के बीच का difference

Loading...
Loading...