दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो संगीत से अछूता हो। दिनभर में हम कई बार संगीत सुनते हैं। कभी बस या कार में ट्रेवल करते हुए तो कभी काम के दौरान माइंड को रिफ्रेश करने के लिए म्यूजिक का सहारा लिया जाता है। जब हम पार्टी में होते हैं तो मस्ती करने के लिए म्यूजिक चलाते हैं। वहीं जब मन उदास होता है तो सैड सॉन्ग सुनकर दिल को हल्का करते हैं। इतना ही नहीं, आजकल को म्यूजिक की मदद से लोगों की कई बीमारियों तक को ठीक किया जाने लगा है।

ऐसे में संगीत का हमारे जीवन पर कितना गहरा प्रभाव पड़ता है, इसे अलग से शब्दों में बयां करने की जरूरत नहीं है। यह सच है कि हम सभी संगीत सुनते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो संगीत के दीवाने हैं या यूं कहें कि जिनकी जिन्दगी सिर्फ और सिर्फ संगीत के इर्द-गिर्द ही घूमती है। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल है तो आपको कुछ गैजेट्स जरूर खरीदने चाहिए। यह आपके संगीत सुनने के एक्सपीरियंस को कई गुना बेहतर बनाएंगे-

नॉइस कैंसिल हेडफोन

dancing young happy woman inside

अगर आप लंबे समय तक बिना किसी बाहरी शोरगुल के संगीत का आनंद लेना चाहती हैं तो ऐसे में आपको नाइॅस कैंसिल हेडफोन में इनवेस्ट करना चाहिए। वैसे तो हेडफोन लगाने के बाद काफी हद तक बाहरी शोर-शराबा सुनाई नहीं देता। लेकिन इन नॉइस कैंसिल हेडफोन की खासियत ही यही होती है कि इसमें बाहरी आवाज बाहर ही रह जाती है, जिसके कारण आप बेहतर तरीके से संगीत सुन पाती हैं। आजकल कई कंपनियां इस तरह के नॉइस कैंसिल हेडफोन बनाने लगी हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ 10 मिनट म्‍यूजिक सुनने से सेहत रहेंगी जबरदस्‍त, वेट लॉस का भी मिलेगा फायदा

वायरलेस ब्लूटूथ ईयरफोन

wireless headphones inside

वैसे तो आपने कई बार अपने फोन से ईयरफोन को कनेक्ट किया होगा, लेकिन यह वायरलेस ब्लूटूथ ईयरफोन उसका एक अपग्रेट वर्जन है। इसी ईयरफोन की खासियत यह है कि इसमें किसी भी तरह के वायर आदि की जरूरत नहीं होती। बस आप ब्लूटूथ के जरिए इसे कनेक्ट करिए और आराम में गाने सुनिए। यह वायरलेस ब्लूटूथ ईयरफोन एक बॉक्स में आते हैं, जहां पर इनका चार्जिंग प्वाइंट होता है। आप इन्हें बेहद आसानी से चार्ज करके इस्तेमाल कर सकती हैं। ट्रेवलिंग आदि में इन्हें इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:अपने फेवरेट म्यूजिक का मजा लेते हुए बीपी पर रखिए कंट्रोल

ब्लूटूथ स्पीकर

bluetooth speaker inside

अगर आप एक पार्टी लवर हैं और अपनी पसंद के म्यूजिक पर ढेर सारी मस्ती करना चाहती हैं तो ऐसे में ब्लूटूथ स्पीकर तो आपके पास होने ही चाहिए। कुछ समय पहले तक बहुत बड़े साइज में स्पीकर मिलते थे, जिसके कारण अधिकतर लोग इन्हें खरीदने से बचते थे। लेकिन आजकल तो बहुत ही स्मॉल साइज में ब्लूटूथ स्पीकरअवेलेबल हैं, जिन्हें दीवारों पर आसानी से हैंग किया जा सकता है या फिर छोटी सी जगह पर रखा जा सकता है। यह आपके फोन से ब्लूटूथ की मदद से कनेक्ट हो जाते हैं। इन्हें चलाने के लिए आपको किसी प्लग या वायर की जरूरत नहीं है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं तो भी अपने साथ इन्हें आसानी से जेब में डालकर भी ले जा सकती हैं। इनकी बैटरी डेढ से दो घंटे आराम से चल जाती है। उसके बाद आपको इन स्पीकर को चार्ज करना होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com