पुराने समय में हर घर में महिलाएं सिलाई किया करती थीं। लेकिन बदलते समय के साथ अधिकतर लड़कियों की दिलचस्पी सिलाई में कम होने लगी हैं। हालांकि भले ही आप इसमें निपुण नहीं हों, पर फिर भी आपको घर में कई बार इसकी जरूरत पड़ती है। कभी घर में कोई कपड़ा अचानक से फट जाता है तो कभी किसी शर्ट पर बटन लगाना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको कुछ हद तक सिलाई करनी आती है तो आपको आसानी होती है। आप बार-बार मार्केट नहीं जा सकतीं। इतना ही नहीं, अगर आपको अच्छी तरह सिलाई नहीं आती है तो ऐसे में आपको कुछ हैक्स के बारे में जरूर जानना चाहिए। यह हैक्स आपके सिलाई से जुड़ी परेशानियों को दूर करके आपके काम को आसान बनाने में आपकी मदद करेंगे। अगर आपको स्टिचिंग आती भी है तो भी यह हैक्स यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं-

एकदम सही होगी सिलाई

right stitching

आपने कई बार नोटिस किया होगा कि जब आप किसी कपड़े की सिलाई करती हैं तो वह एकदम सीधी नहीं होती। जिससे आपके कपड़े की सिलाई को परफेक्शन नहीं मिलता। ऐसे में आप इस हैक को अपनाएं। बस आप दो पेंसिल को रबर के साथ आपस में बांध लें। इसके बाद आप कपड़े पर उन पेंसिल से निशान बनाएं। इससे आपके कपड़े पर एकदम सीधी रेखा बनेगी। आखिरी में आप बेहद आसानी से कपड़े पर सिलाई कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Easy Hacks: बड़े काम के हैं ENO के ये अद्भुत हैक्‍स

सुई में आसानी से डालें धागा

thread in needle

यह एक छोटी सी चीज हो, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि सुई में धागा डालने में काफी परेशानी होती है। इतना ही नहीं, सुई में धागा डालने में आपको काफी वक्त लग जाता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप धागे के कॉर्नर पर हेयरस्प्रे छिड़के या फिर आप थोड़ा सा ग्लू या मोम भी लगा सकती हैं। इसके बाद सुई में धागा डालना काफी आसान हो जाएगा।

टिन फॉयल का करें इस्तेमाल

uses of ceasers

सुनने में आपको शायद अजीब लगे कि सिलाई में टिन फॉयल किस तरह काम आएगी। दरअसल, कपड़े की कटिंग के लिए हम कैंची का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन बार-बार इस्तेमाल से वह डल होने लगती है। जिसके कारण बाद में कपड़े की कटिंग सही तरह से नहीं होती। ऐसे में आप अपनी कैंची को टिन फॉयल पर यूज करें। यह छोटा सा हैक घर पर ही अपनी कैंची को तेज करने का एक आसान तरीका है।

Recommended Video

बटन थ्रेड्स को यूं करें सिक्योर

button threads

कई बार ऐसा होता है कि हम कपड़े पर बटन तो लगा लेते हैं, लेकिन उसके धागे निकल जाते हैं। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप बटन थ्रेड्स के उपर एक क्लीयर नेल पेंट लगाएं। यह आपके बटन को उसी प्लेस पर रखने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें:पुरानी प्लास्टिक बोतल को न समझें बेकार, सजाएं अपना आशियाना

मैग्नेट का करें इस्तेमाल

stitching hacks

कई बार ऐसा होता है कि हम बॉक्स में सुईयां रखते हैं, लेकिन वह खो जाती हैं या फिर उससे आपको चोट लग जाती है। ऐसे में आप मैग्नेट का इस्तेमाल करें। आप एक छोटे से मैग्नेट के टुकड़े के उपर सुई रखें। इससे वह उसपर चिपक जाएगी और फिर आपकी सुईयां खोएंगी नहीं और ना ही आपको अनजाने में चोट लगने का डर रहेगा।

पुरानी बोतलों को लाएं काम

old bottles

अगर आपको बुनाई का शौक है तो यकीनन आपने इस समस्या का सामना जरूर किया होगा। कई बार ऐसा होता है कि जब हम बुनाई करते हैं तो ऊन का गोला हाथ से छूट जाता है या फिर उसके धागे आपस में उलझ जाते हैं। ऐसे में आप पुरानी प्लास्टिक बोतलों इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बोतल को उपर से काट लें और निचले हिस्से से आप धागा निकाल लें। अब आप इस बोतलों को हैंग करें। इसके बाद आपके लिए बुनाई करना अपेक्षाकृत काफी आसान हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।