बेडरूम किसी भी घर का एक बेहद अहम् हिस्सा है। दिनभर के काम की थकान के बाद जब आप घर पहुंचती हैं तो यकीनन बेडरूम में एक अच्छी नींद चाहती हैं। लेकिन यह सभी तभी संभव है, जब आपके बेडरूम की फर्निशिंग भी सही हो। कई बार हम बेडरूम की फर्निशिंग के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं। जिसके कारण ना सिर्फ आपके बेडरूम का डेकोर प्रभावित होता है, बल्कि इससे आपकी नींद पर भी विपरीत असर पड़ता है। एक अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद जरूरी मानी गई है। लेकिन अगर बेडरूम की फर्निशिंग ही सही नहीं होगी तो आपको एक क्वालिटी स्लीप कैसे मिलेगी। हो सकता है कि आप भी अनजाने में कुछ बेडरूम फर्निशिंग से जुड़ी मिसटेक्स कर रही हों और जिसका हर्जाना आपकी सेहत को भुगतना पड़ रहा हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बेडरूम फर्निशिंग से जुड़ी मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको आज ही ठीक करना चाहिए-

सस्ते गद्दे खरीदना

common mistakes people do when furnishing bedroom inside

जब बेडरूम फर्निशिंग की बात हो तो उसमें एक अहम् चीज है आपके गद्दे। बेड का डिजाइन आप अपने बेडरूम के इंटीरियर के अनुसार चुन सकती हैं, लेकिन अगर आप उसमें सस्ते गद्दे खरीदकर इस्तेमाल करती हैं तो यकीनन यह आपकी एक बहुत बड़ी मिसटेक है। आप भले ही इस तरह पैसे बचाने की कोशिश कर रही हों, लेकिन वास्तव में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। गद्दों की क्वालिटी का असर ना सिर्फ आपकी नींद पर पड़ता है, बल्कि इससे आपको गर्दन व कमर में दर्द जैसी कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा एक ब्रांडेड और अच्छी क्वालिटी का ही गद्दा खरीदें। आजकल मार्केट में कई तरह के गद्दे मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं के आधार पर चुन सकती हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

लाउड कलर्स को शामिल करना

common mistakes people do when furnishing bedroom inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हम सभी अपने बेडरूम को एक यूनिक लुक देना चाहती हैं और इसलिए उसे डिजाइन करते हुए कई तरह के कलर्स का इस्तेमाल करती हैं, फिर चाहे बात बेडरूम के वॉल की हो या फिर बेडरूम फर्नीचर की। लेकिन आपको बेडरूम को डिजाइन करते हुए आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप यहां पर लाउड कलर्स का इस्तेमाल करने से बचें। उदाहरण के तौर पर रेड व ऑरेंज जैसे शेड्स लाउड कलर्स माने जाते हैं, लेकिन स्लीपिंग एरिया में इन रंगों का इस्तेमाल करने से आप थोड़ा डिस्टर्ब महसूस कर सकती हैं। इसलिए स्लीपिंग एरिया में रिलैक्स महसूस करने के लिए आप कुछ सूदिंग कलर्स को शामिल करें। मसलन, नीले, हरे, सफेद और ब्राउन कलर्स के म्यूट शेड्स को अपने बेडरूम का हिस्सा बनाएं।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

सीजनल बेडिंग में निवेश नहीं

common mistakes people do when furnishing bedroom inside

भारत एक ऐसा देश है, जहां पर आप अलग-अलग मौसम का अनुभव करती हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपका बेडिंग सीजनल बेस्ड हो। याद रखें कि गर्मियों की रातों में सोना और सर्दियों की रातों के माध्यम से सोना दो अलग-अलग अनुभव हैं। ऐसे में सीजनल बेडिंग में निवेश करने से आप बाहरी तापमान के साथ खुद को आसानी से मैनेज कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, लिनेन और कॉटन से बनी बेडशीट समर्स के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है, वहीं विंटर्स में आप फ्लैनल व ऊन से बनी बेडशीट को अपने बेड पर बिछाएं। यह आपको सर्द मौसम में गर्मी प्रदान करने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(freepik)