बॉलीवुड के फेमस एक्टर और बेहतरीन अदाकार इरफान खान का बुधवार को 53 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। इस खबर ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया है। सभी कलाकार इरफान खान के निधन से दुखी हैं। इरफान खान के निधन की खबर पर भारत सहित दुनियाभर से शोक संदेश आए। इरफान खान पत्नी सुतापा सिकदार ने भी एक पोस्ट लिखकर कहा था कि उन्होंने कुछ नहीं खोया बल्कि हासिल किया है। उनके परिवार की तरफ से फिर से एक मैसेज दिया गया है, जो खूब वायरल हो रहा है। जी हां इरफान खान की पत्नी सुतापा ने एक्‍टर की मृत्यु के दो दिन बाद एक दिल छूने वाले लेटर में अपने 35 वर्षों के साथ का सीक्रेट खोला है।

जी हां इरफान खान की पत्नी सुतापा ने उनके जीवन का वर्णन करने के लिए एक नाव का सहारा लिया है। उन्‍होंने कहा कि "मैं अपने छोटे से परिवार को एक नाव में देख रही हूं, जिसमें मेरे दोनों बेटे बबिल और अयान के साथ, इसे आगे बढ़ाते हुए पैडल मार रहे हैं और इरफान उन्हें रास्ता दिखा रहे हैं, कि 'वहां नहीं, यहां से मोड़ो,', लेकिन चूंकि जीवन सिनेमा नहीं है और कोई रीटेक नहीं है, मैं ईमानदारी से अपनी कामना करती हूं कि मेरे बच्चे इस नाव को अपने पिता के मार्गदर्शन के साथ किसी भी तूफान से निकाल के साथ आगे बढ़ते रहें। मैंने अपने बच्चों से पूछा, अगर संभव हो तो वे अपने पिता द्वारा दिए गए सबक को इसमें जोड़ सकते हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण है।"

इसे जरूर पढ़ें: अपने किरदारों को जीवंत कर देने वाले करिश्माई एक्टर इरफान खान का फिल्मी सफर कैसा रहा, जानिए

irrfan khan wife sutapa sikdar INSIDE

एक पिलर की तरह खड़ी थी सुतापा

सुतापा, इरफान के न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के लिए पूरे ट्रीटमेंट में एक पिलर की तरह खड़ी थी, उनका कहना है कि यह समझाना मुश्किल है कि यह यात्रा कितनी शानदार, खूबसूरत, दर्दनाक और रोमांचक रही है। मुझे लगता है कि यह दो और 1/2 साल का अंतराल रहा है, जो कि ऑर्केस्ट्रा के कंडक्टर की भूमिका निभाने में इरफान के साथ अपनी शुरूआत, मध्य और चरम पर थी, हमारे साथ होने के 35 सालों से अलग, हमारी शादी नहीं थी, यह एक यूनियन था।"

 

Recommended Video

यह कोई खोना नहीं, पाना है

दिवंगत बॉलीवुड एक्‍टर इरफान खान की पत्नी सुतापा, दोनों बेटे बबील और अयान ने डॉक्टरों और फैंस का आभार व्यक्त करते हुए कहा, ''परिवार का यह भी मानना है कि एक्‍टर की मृत्यु कोई खोना नहीं है, क्योंकि अब वह जीवन में उन चीजों को करना सीखेंगे, जो वह उन्हें सालों से सिखा रहे था। बयान में कहा गया है, "मैं इसे एक पारिवारिक बयान के रूप में कैसे लिख सकती हूं जब पूरी दुनिया इसे व्यक्तिगत क्षति के रूप में ले रही है? जब लाखों लोग इस समय हमारे साथ दुखी हो रहे हैं तो मैं अकेला कैसे महसूस कर सकती हूं? मैं सभी को आश्वस्त करना चाहती हूं कि यह कोई खोना नहीं, पाना है। यह उन चीजों को पाना है, जो उन्होंने हमें सिखाया था, और अब हम इसे लागू करना और विकसित करना शुरू करेंगे। मैं उन चीजों को भरने की कोशिश करना चाहती हूं जिसे लोग पहले से नहीं जानते हैं।"

irrfan khan wife sutapa sikdar INSIDE

जीवनभर के लिए बिगाड़ दिया है मुझे

आगे कहा, "यह हमारे लिए अविश्वसनीय है, लेकिन मैं इसे इरफान के शब्दों में कहना चाहूंगी, 'यह जादुई है' कि वह यहां हैं या नहीं हैं, और इसी चीज से वह प्यार करते थे, उन्होंने कभी भी एक पक्षीय वास्तविकता से प्यार नहीं किया। सिर्फ एक चीज जिसे लेकर मुझे उनसे शिकायत है कि उन्होंने मुझे जीवनभर के लिए बिगाड़ दिया है। परफेक्शन को लेकर उनके द्वारा किया गया प्रयास मुझे किसी भी चीज में सामान्य दर्जे के साथ व्यवस्थित नहीं होने देता। परिवार ने उन डॉक्टरों का भी आभार व्यक्त किया जो उनके साथ खड़े रहे।

आगे बताया गया है, "मजेदार बात तो यह है कि अभिनय में हमारा जीवन मास्टरक्लास था, इसलिए जब 'बिन बुलाए मेहमान' की नाटकीय एंट्री हुई, तब तक मैं कोलाहल में सामंजस्य देखना सीख चुकी थी। डॉक्टर की रिपोर्ट ऐसी थीं, जिन्हें मैं परफेक्ट करना चाहती थी। इसलिए मैं उनके प्रदर्शन के किसी भी विवरण को नहीं भूली। इस यात्रा में हमने कुछ अद्भुत लोगों से मुलाकात की और यह सूची अंतहीन है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: नहीं रहे Irrfan Khan, दो साल से इस बीमारी से थे परेशान

वहीं फैंस के लिए बयान में कहा गया है, "आंसू बहेंगे, क्योंकि हमनें एक रात की रानी का पेड़ बोया है.. उनका पसंदीदा। मैं उन्हें फैंस नहीं कहना चाहूंगी, बल्कि आने वाले सालों के लिए उन्हें परिवार कहूंगी।" इरफान और सुतापा की मुलाकात नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में हुई थी। दोनों ने फरवरी, 1995 में शादी कर ली।

Image credit: Facebook (@Sutapa Sikdar)