• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सुल्ताना डाकू से जुड़े इन रोचक तथ्यों के बारे में कितना जानते हैं आप?

आज हम आपको उत्तर प्रदेश के बिजनौर इलाके से संबंध रखने सुल्ताना डाकू की कहानी और इससे जुड़े कुछ अमेजिंग तथ्यों के बारे में बताएंगे।   
Published -01 Jun 2022, 16:03 ISTUpdated -02 Jun 2022, 10:13 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -01 Jun 2022, 16:03 ISTUpdated -02 Jun 2022, 10:13 IST
Next
Article
Sultana daku facts

इतिहास के पन्नों में लाखों नाम दर्ज हैं, जिनके बारे में जानना या फिर समझना जरूरी नहीं है। लेकिन कुछ नाम, वंशज ऐसे हैं, जिनको आज भी याद किया जाता है जैसे- मुगल वंश, राजपूत वंश, ब्रिटिश राज आदि। इसलिए आपने कई राजा या फिर बादशाहों की कहानी सुनी होगी।

लेकिन आज हम आपको इतिहास में एक विलेन का किरदार निभाने वाले सुल्ताना डाकू के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने कई तरह की अजीबोगरीब नौटंकी या फिर कहानी इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। बता दें कि अब सुल्ताना डाकू एक काल्पनिक किरदार बन चुका है, जिसपर कई फिल्मों भी बनाई जा चुकी हैं।  

कौन था सुल्ताना डाकू? (Who is Sultana Daku)

Sultana daku

सुल्ताना डाकू का असली नाम कुख्यात सुल्तान सिंह था, जो उत्तर प्रदेश राज्य से संबंध रखता था। कहा जाता है कि सुल्ताना डाकू यानि सुल्तान सिंह घुमंतू, बंजारे भांतू समुदाय से ताल्लुक रखता था और एक साधारण इंसान था। 

बता दें कि सुल्ताना का जन्म मुरादाबाद जिले के एक हरथला गांव में हुआ था। लेकिन कई इतिहासकारों का मानना है कि सुल्ताना डाकू बिजनौर राज्य का रहना वाला था। कहा जाता है कि सुल्ताना डाकू खुदको महाराणा प्रताप के खानदान का बताता था।  

इसे ज़रूर पढ़ें- रुकैया बेगम के होते हुए अकबर ने सलीमा सुल्तान से आखिर क्यों किया निकाह? जानिए 

सुल्तान सिंह से सुल्तान डाकू बनने की कहानी- (Sultana Daku History And Story)

सुल्ताना डाकू एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखता था और बहुत ही सरल इंसान था। हालांकि, सुल्ताना सिंह को लेकर कई तरह के मिथक हैं जैसे- कहा जाता है कि सुल्ताना सिंह अपनी मोहब्बत में डाकू बना था। उसे एक अंग्रेजी महिला से प्यार हो गया था, जिसका इजहार करने के बाद इसे अंग्रेजों ने सुल्ताना को धमका दिया था। इसके बाद सुल्ताना ने महिला का अपहरण कर लिया था और इसके बाद से ही सुल्ताना ने आतंक की राह पकड़ ली थी।(हल्दीघाटी के बारे में जानिए जहां अकबर और महाराणा प्रताप आए थे आमने-सामने)

कई जगह उल्लेख मिलता है कि सुल्ताना सिंह इंसाफ करने वाला इंसान था। इसलिए वे अमीरों का सामान चुराकर गरीबों को बांटा करता था। क्योंकि उसे लगता था कि समाज में गरीबों के साथ अन्याय हो रहा है। इसलिए सुल्ताना आतंक की राह पर चलने लगा और कई सालों तक जेल में भी रहा।  

नजीबाबाद में स्थित है सुल्ताना डाकू का किला- (Sultana Daku Kila) 

Sultana daku ka kila

एक वक्त के बाद सुल्ताना डाकू का खौफ काफी बढ़ गया था। लोग सुल्ताना से काफी डरने लगे थे क्योंकि सुल्ताना लोगों को सरेआम लूटने लग गया था। इतना ही नहीं कहा जाता है कि सुल्ताना ने चार सौ साल पूर्व नजीबाबाद में स्थित नजीबुद्दौला के किले को भी लूट लिया था और अपना कब्जा कर लिया था। (महाराणा प्रताप की पहली पत्नी कौन थीं)

सुल्ताना डाकू पर बनी है फिल्म- (Sultana Daku Films)

Sultana daku story

आपको बता दें कि अब सुल्ताना डाकू एक काल्पनिक किरदार बन चुका है। इस किरदार को इतना पसंद किया गया है कि इसपर बॉलीवुड, हॉलीवुड और लॉलीवुड आदि तीनों क्षेत्रों में कई तरह की फिल्मे बनाई गई हैं जैसे- हॉलीवुड में 'द लॉन्ग डेविल' फिल्म, भारत में भी सुल्ताना डाकू पर फिल्म बन चुकी है। साथ ही, सुजीत सराफ ने इस किरदार को रेखांकित करते हुए 'द कन्फेशन ऑफ सुल्ताना डाकू' के नाम से एक उपन्यास भी लिखा था। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने आपको मुगल परिवार की वंशज कहने वाली आखिर कौन हैं सुल्ताना बेगम? 

उम्मीद है कि आपको सुल्ताना से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Google Wikipedia and Blog)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।