दिवाली का त्योहार समाप्त होते ही भारत में शादियों का दौर स्टार्ट हो जाता है। इस मौके पर शादियों में आजकल वेडिंग थीम काफी चलन में है। हर महिला की तमन्ना होती है कि उसकी शादी कुछ अलग और कुछ खास हो, ऐसे में सबसे पहले ध्यान वेडिंग थीम पर ही जाता है। कुछ जगहों पर शादियों में शानो-शौकत दिखाने का चलन है, तो कुछ शादियों में आपको सिंपल थीम दिख जाएगी। अगर आप भी अपनी शादी के लिए अच्छी वेडिंग थीम की तलाश में है, तो आज हम आपको कुछ यूनिक वेडिंग थीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप भी शादी को सबसे अलग और शानदार बना सकती हैं। आइए जानते हैं इन वेडिंग थीम्स के बारे में -

विनटेज वेडिंग थीम

indian wedding unique theams vintage inside

'विनटेज वेडिंग थीम्स' जैसा की नाम से ही जाहिर है, जिसमें सबकुछ विनटेज यानि पुराने ज़माने का हो। आजकल विनटेज वेडिंग थीम को कभी लोग पसंद कर रहे हैं। विनटेज कुर्सी, टेबल, शादी मंडप, सजावट आदि एक यूनिक और सबसे अलग वेडिंग थीम है। इसके लिए राजाओं के महल, फाइव स्टार होटल या रिज़ॉर्ट को विनटेज अंदाज़ में सजाया जाता है। शादी के अंत में विदाई के लिए एक विंटेज कार इस थीम को और भी यूनिक बनाती है।

इसे भी पढ़ें: शादी को यूनिक बनाने में काम आएंगे यह bollywood inspired आईडिया

गार्डन वेडिंग थीम

indian wedding unique theams garden inside

गार्डन वेडिंग थीम भी आजकल खूब प्रचलन में है। पेड़ों के बीच में रौशनी, टेबल और लालटेन वाली रौशनी और गार्डन की तर्ज पर चेयर अरेंजमेंट इस थीम का सबसे यूनिक एलिमेंट्स है। अगर आपको गार्डन की हरियाली या पेड़-पैधों से लगाव है, तो आप अपनी शादी के लिए इस थीम का चुनाव कर सकती हैं। इस क्रिएटिव वेडिंग थीम को यक़ीनन मेहमान भी पसंद करेंगे।

Recommended Video

रॉयल वेडिंग थीम 

indian wedding unique theams royal inside

रॉयल वेडिंग नाम से भी ज़ाहिर है, इसमें शादी के सभी स्थलों का रॉयल लुक होता है। इस थीम में राजसी शादी का अनुभव होता है। इसके लिए महल, फाइव स्टार होटल या किसी रिज़ॉर्ट को रॉयल अंदाज में सजाया जाता है। इस शादी में मेनू भी रॉयल होता है। हां, ये बात ज़रूर है कि अन्य वेडिंग थीम से रॉयल वेडिंग में अधिक पैसे लगते हैं, लेकिन रॉयल वेडिंग थीम की बात सबसे निराली है।   

इसे भी पढ़ें: घर में है शादी? रिसेप्शन के लिए ये हैं 5 हटके Ideas 

ग्रीन वेडिंग थीम

indian wedding unique theams green inside

आजकल कोरोना का माहौल चल रहा है, ऐसे में ग्रीन वेडिंग का कॉन्सेप्ट बहुत पसंद किया जा रहा है, क्यूंकि इस वेडिंग थीम में मेहमानों को बुलाने के लिए ई-मेल, व्हाट्स एप या फोन का इस्तेमाल किया जाता है। यहीं नहीं, इस थीम में ना ही प्लास्टिक के बर्तन और ना ही पॉलिथीन का इस्तेमाल होता है। इस वेडिंग में अमूमन दूल्हा और दुल्हन की ड्रेस भी ग्रीन ही होते हैं। अगर आप नेचर लवर है तो आपके लिए ये वेडिंग थीम परफेक्ट है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.dulhaniyaa.com,5.imimg.com,www.bellanaijaweddings.com)