कोरोना महामारी ने पूरी दुनियां में मौत का कोहराम मचा रखा है। विदेश से प्रारम्भ हुई इस बीमारी ने धीरे-धीरे हमारे देश भारत में भी अपने पैर पसार लिए। देखते ही देखते हज़ारों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। सरकार और प्रशासन Covid-19 से लड़ने के भरसक प्रयास कर रहे हैं। जिसके चलते दो बार लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है। लोगों को सुरक्षित रहने के लिए अनेक निर्देश दिए जा रहे हैं। बार बार हाथ धोना, अपने मुंह को ढ़ककर रखना आदि सुझाव इस बीमारी से बचने के तरीके हैं। इसी दिशा में खुद को इस बीमारी से सुरक्षित रखने के लिए कुछ लोग बाहर राशन या सब्जी लेते वक़्त gloves पहने दिखाई पड़ते हैं। क्या gloves वास्तव में आपके लिए सुक्षित हैं? क्या इनसे सुरक्षा का उद्देश्य अच्छे पूरा होता है?  

Gloves और skin समान होते हैं

how useful are gloves during covid  inside

Covid-19 को ध्यान में रखते हुए लोग सर्जिकल Gloves पहन लेते हैं और सोचते हैं कि यह उनको किसी भी प्रकार के जर्म्स से सुरक्षित रखेंगे। लेकिन शायद उनको पता नहीं होता कि ये Gloves भी हमारी स्किन का काम करते हैं। किसी गंदी चीज़ को gloves पहनकर छूने से, उस पर मौजूद कीटाणु gloves की सतह पर भी उसी तरह चिपक जाते हैं जैसे कि हमारी स्किन पर चिपकते हैं। बल्कि Gloves पहनना हमारे लिए और भी अधिक खतरनाक हो सकता है। क्योंकि वायरस इस मैटीरियल पर ज्यादा समय तक टिका रह सकता है। दूसरे आप अपने हाथों को बार-बार धो कर साफ़ कर सकते हैं। जबकि gloves को बार-बार हाइजीनिक बनाना मुश्किल होगा।

इसे भी पढ़ें: अपने बच्चों को इस तरह दें Covid-19 की सही जानकारी

Recommended Video


Gloves पहनकर भ्रमित न रहें 

Gloves पहनकर राशन और सब्जी खरीदना मतलब आप जर्म्स और वायरस को अपने घर में न्योता दे रहे हैं। आप अपने हाथों को बार-बार धो कर साफ़ रख सकते हैं। इनको बार सैनिटाइज़ कर सकते हैं। जबकि gloves को बार-बार धोना और हाइजीनिक बनाना मुश्किल होता है। साथ ही बहुत से लोगों को इनको उतारना नहीं आता। जिससे gloves संक्रमण को बढ़ाने के काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: COVID-19 के बाद चीन में आतंक फैला रहा है Hantavirus, इसके बारे में जानें

Gloves कब पहनें

how useful are gloves during covid  inside

अगर आप किसी Covid-19 के रोगी की देखभाल कर रहे हैं तो gloves जरूर पहनें। ध्यान रखें पहने गए gloves को एक बार प्रयोग करने के बाद उनको कवर्ड डस्टबिन में डालें। तुरंत ही हाथों को धोकर साफ़ करें और इस भ्रम न रहें कि gloves आपको Covid-19 से 100% सुरक्षित रख सकते हैं। कोरोना वायरस को रोकने के लिए लोगों से दूरी और आइसोलेशन है बेहद जरूरी

आप राशन और फल, सब्जी लेने gloves पहनकर जाएं या बिना पहने। लेकिन हर परिस्तिथि में हाथ जरूर धोएं क्योंकि वायरस को फैलने से रोकने के लिए बार-बार हाथ धोना ही एक सफल उपाय है।