जिसे गार्डनिंग पसंद है वो अपने गार्डन में अलग-अलग तरह के गमले और सजावट वाले फूल लगाते हैं। घर का गार्डन सुंदर दिखे इसके लिए हम ना जाने क्या-क्या करते हैं फिर क्यों ना ग्रो बैग्स के बारे में बात की जाए? इन दिनों ग्रो बैग्स का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है और इसका कारण है उनका ड्यूरेबल होना और गमलों के मुकाबले ज्यादा सस्ता होना।

ग्रो बैग्स ऐसे देखने में भी काफी अच्छे लगते हैं और इनका अपना वजन कम होता है इसलिए ये सुविधाजनक माने जाते हैं। इसी के साथ, ये अलग-अलग मटेरियल के बनते हैं और आप अपने गार्डन के लिए अपनी सुविधा के हिसाब से ग्रो बैग ले सकते हैं।

पर क्या ये आपके गार्डन के लिए सही होंगे? आज हम आपको इससे जुड़े फैक्ट्स के बारे में बताएंगे जहां आप ये जान सकते हैं कि आखिर ग्रो बैग्स आपके लिए सही हो भी सकते हैं या फिर नहीं। आज हम आपको ग्रो बैग्स के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज, एक्सपर्ट से जानें गुलाब, गेंदा, गुड़हल को कैसे करें डाइट में शामिल

ग्रो बैग्स के ये हैं फायदे-

ग्रो बैग्स के फायदे भी बहुत हैं और इनके बारे में अब बात करते हैं।

1. ये किसी भी जगह इस्तेमाल किए जा सकते हैं-

ग्रो बैग्स बहुत हल्के और पोर्टेबल होते हैं। यही कारण है कि इन्हें अधिकतर उन घरों में इस्तेमाल किया जाता है जहां पर स्पेस कम होती है। सब्जियां और छोटे पौधे उगाने के लिए उन्हें अच्छा माना जाता है।

grow bags for you

2. इन्हें आसानी से मूव किया जा सकता है-

ग्रो बैग्स की सुविधा ये होती है कि इन्हें एक जगह से दूसरी जगह आसानी से मूव किया जा सकता है। मिट्टी, प्लास्टिक और सीमेंट के गमलों की तुलना में ग्रो बैग्स काफी सुविधाजनक लगते हैं।

3. रूट सिस्टम अच्छे से बनता है-

पौधों की जड़ें हमेशा सर्कल में बनती हैं और ग्रो बैग्स का शेप ऊपर से नीचे तक सिलेंड्रिकल होता है। हां आप अलग-अलग शेप्स के ग्रो बैग्स भी ले सकते हैं, लेकिन आमतौर पर ये सिलेंड्रिकल ही होता है। ऐसे में ग्रो बैग्स में हेल्दी रूट सिस्टम बनता है।

grow bags in garden

4. ये तापमान सही रखते हैं-

प्लास्टिक पॉट्स गर्मियों में पिघल जाते हैं और मिट्टी और सीमेंट वाले पॉट्स सर्दियों में बहुत ज्यादा ठंडे हो जाते हैं, लेकिन ग्रो बैग्स सही रहते हैं। ये तापमान मेंटेन रखते हैं। 

5. ओवरवाटर की समस्या नहीं होती- 

अगर पानी ज्यादा डाल दिया जाए तो पौधे खराब हो जाते हैं ऐसे में ग्रो बैग्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं क्योंकि ग्रो बैग्स पोरस होते हैं और ऐसे में पानी ज्यादा रुकता नहीं है इनमें। 

इसके अलावा कुछ ग्रो बैग्स बायोडिग्रेडेबल भी होते हैं इसलिए ये पौधों के लिए अच्छे होते हैं। 

grow bags ()

इसे जरूर पढ़ें- अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम 

ग्रो बैग्स इस्तेमाल करने के क्या हैं नुकसान? 

अब हमने ग्रो बैग्स के फायदे तो जान ही लिए हैं, ऐसे में उनके नुकसान भी जान लेने चाहिए। 

1. ये ड्यूरेबल नहीं होते- 

इनकी लाइफ कम होती है। जैसे बाकी गमले सालों-साल चल सकते हैं, लेकिन ग्रो बैग्स हर 2 साल में बदलने पड़ सकते हैं। 

2. पौधों को बहुत बार पानी देना पड़ सकता है- 

क्योंकि इसमें पानी रुकता नहीं है इसलिए आपको ग्रो बैग्स में ज्यादा पानी डालने की जरूरत पड़ सकती है। सीमेंट, प्लास्टिक और मिट्टी के गमलों में इतनी ज्यादा बार पानी की जरूरत नहीं होती है। 

3. मौसम की मार का असर उन पर पड़ सकता है- 

बहुत ज्यादा बारिश में ग्रो बैग्स जल्दी डैमेज हो सकते हैं जिससे पौधों को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में आपको ये बेहतर नहीं लगेंगे। 

अब आपने ग्रो बैग्स के फायदे और नुकसान दोनों ही जान लिए हैं तो अपने हिसाब से तय करें कि आपको आपके गार्डन के लिए किस तरह के गमले चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।