कोरोना महामारी के कारण जन-जीवन एक दम रुक सा गया है। हालांकि कुछ जगहों पर कड़े नियमों का पालन करते हुए थोड़ी बहुत रियायत मिल रही है। लेकिन अभी भी बहुत सारी ऐसी सर्विस हैं जो हमारे लिए जरूरी हैं लेकिन हालतों की वजह से पूरी तरह बंद हैं। अगर हम बात करे तो सैलून और पार्लर बंद होने की वजह से भी लोग काफी असुविधा महसूस कर रहे हैं। तकरीबन दो महीने के लम्बे समय बाद बहुत से लोगों को अपने बालों को ट्रिम कराने की जरूरत है। सैलून और पार्लर के भी जल्द ही खुलने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। तो ऐसे में आपको खुद ही अपने ब्यूटी रूटीन को पूरा करना होगा। इसी फैक्ट को ध्यान में रखते हुए हम आज आपको हेयर ट्रिम करने के टिप्स देंगे। 

पहले रिसर्च करें 

trim your hair at  home INSIDE

अपने हेयर ट्रिम करने के पहले आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लें। आप इंटरनेट पर जाकर इससे सम्बंधित एक्सपर्ट्स की वीडियों देख सकते हैं। जिससे आपको अपने या किसी और के हेयर ट्रिम करने में आसानी रहेगी। आजकल काफी सारे सेलिब्रिटीज भी इस तरह की वीडियो शेयर रहे हैं जिनसे आप आईडिया ले सकते हैं। इन वीडियों को देखकर आप स्टेप बाई स्टेप कटिंग कर सकती हैं।   

इसे भी पढ़ें: इन गर्मियों में आप भी करवाएं आलिया भट्ट जैसा नया हेयरकट

सही scissor चुनें

trim your hair at  home INSIDE

कहीं ऐसा न हो कि अपने बालों की ट्रिमिंग का ख्याल आते ही आप अपनी किचन में मौजूद scissor उठाकर कटिंग करने लग जाएं। हम आपको बता दें कि बालों की ट्रिमिंग में सिम्पल scissor काम नहीं आएगी। आप इसके लिए शेविंग वाली या मैनीक्योर वाली scissor का यूज कर सकती हैं। फेसकट के हिसाब से रखें हेयरकट, ये रहेगा आपके लिए बेस्ट

Recommended Video

धुले हुए बाल 

जब भी आप बालों को ट्रिम करने का प्लान करें तो ध्यान रखें कि आप बाल धुले हुए और साफ़ हों। ट्रिमिंग के लिए आपके बालों का ड्राई होना जरूरी है। क्योंकि केवल कटिंग करते समय बालों को गीला करने की जरूरत होती है। लेकिन ट्रिमिंग करते वक़्त आप ऐसा न करें क्योंकि बाल गीले होकर थोड़े से मुड़ जाते हैं। जिससे आपके बालों की स्टाइल पर फर्क पड़ सकता है। इसलिए ट्रिमिंग के समय बाल अच्छे से सूखे हुए होने चाहिए।  बॉब कट हेयर स्‍टाइल में नजर आईं जेनिफर विंगेट, बोल्‍ड लुक में कराया फोटोशूट

बालों को सेक्शन में बांटे 

trim your hair at  home INSIDE

बालों को ट्रिम करते वक़्त सेक्शन में बांट लें ताकि आप आईडिया रहे कि कौन से बाल काटने हैं। जो बाल काटने हैं उनको छोड़कर बाकी बालों को हेयर पिन से सिक्योर करें। आप आपको जो स्टाइल करनी है उससे रिलेटिड वीडियो देखकर आप हेयर सेक्शन करने का तरीका सीख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हेयरकट बदल देगा दुल्हन का लुक, लेकिन न करें यह गलती


कैंची को सही तरह से पकड़ें 

कटिंग करते समय सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आपको कैंची को सही तरीके से पकड़ना आना चाहिए। आप कैंची को लिटाने के बजाय खड़ा करके पकड़ें। क्योंकि हेयर कटिंग में scissor की पोजीशन का बहुत फर्क पड़ता है। 

इस तरह आप अपनी बातों को ध्यान में रखकर अपने बालों को ट्रिम करके अपने लुक को संवार सकती हैं।   

Image Credit:(@i.ytimg)