भारतीय संस्कृति में महिलाओं के सोलह श्रृंगार को बहुत महत्व दिया गया है और कांच की चूड़ियों के बिना महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना गया है। कुंवारी कन्या हो या फिर विवाहित महिला कांच की चूड़ियां सभी के पास होती हैं। बाजार में भी कांच की चूड़ियों में आपको ढेरों वैरायटी मिल जाएंगी। जिन महिलाओं को कांच की चूड़ियां पहनने का शौक होता है, उनके पास इसका अच्छा कलेक्शन भी मौजूद होता है। कांच की अच्छी और डिजाइनर चूड़ियां महंगी भी आती हैं। इसलिए उन्हें हिफाजत से रखना बहुत जरूरी होता है। 

आपको बता दें कि यदि कांच की चूड़ियों के सेट में से यदि एक चूड़ी भी टूट जाए या फिर खराब हो जाए, तो पूरा सेट खराब हो जाता है। ऐसे में कांच की चूड़ियों की सही देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। वैसे तो आपको बाजार में खूबसूरत और डिजाइनर चूड़ी बॉक्स मिल जाएंगे, मगर इन बॉक्‍स में भी कांच की चूड़ियों को रखते वक्त विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। 

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी डिजाइनर और महंगी कांच की चूड़ियों को सालों साल कैसे संभाल कर और नया जैसा बनाए रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: चूड़ियां पुरानी हो गई हैं बेकार नहीं, इन पांच तरीकों से करें इन्हें रियूज

latest  glass  bangles  design

इन चीजों से कांच की चूड़ियों को बचा कर रखें- 

अगर आपके पास डिजाइनर कांच की चूड़ियां हैं, तो उसमें बीड्स, पर्ल, कुंदन, स्टोन या फिर थ्रेड वर्क किया गया होगा। इस तरह की कांच की चूड़ियों को पानी, परफ्यूम और हवा से बचा कर रखें। दरअसल, कांच की चूड़ियों पर किए गए वर्क को ग्लू से चिपकाया जाता है और पानी या केमिकल युक्त चीजें पड़ने से ग्लू का प्रभाव कम होने लगता है। वहीं हवा लगने से कांच की चूड़ियों की चमक कम हो जाती है। 

कैसे रखें कांच की चूड़ियां- 

  • अगर आपके पास सिंपल कांच की चूड़ियां हैं, तो पुराने न्यूजपेपर का इस्तेमाल करते हुए उन्हें उसमें अच्‍छे से लपेट कर रख दें। इसके बाद इन चूड़ियों को किसी मजबूत दफती के डिब्बे में रखें। 
  • अगर आपके पास डिजाइनर वर्क वाली कांच की चूड़ियां हैं, तो आपको उन्हें प्लास्टिक के एयरटाइट डिब्बे (नॉर्मल कंटेनर को बनाएं ऐसे एयरटाइट) के अंदर स्टोर करके रखना चाहिए। इसके लिए आप पहले इन्‍हें बटर पेपर में रैप करें और फिर किसी प्‍लास्टिक के डिब्बे के अंदर रखें। 
  • अगर आपके पास स्टोन वर्क वाले कड़े हैं, तो आपको उन्हें एक मलमल के कपड़े में बांध कर एक जिप पैकेट के अंदर रखना चाहिए और फिर उसे किसी मजबूत प्लास्टिक कंटेनर के अंदर रखें। इस तरह कड़ों की शाइन कभी नहीं जाएगी और यह नए जैसे ही दिखेंगे। 
 
recycle  old  glass  bangles

बैंगल बॉक्स में इस तरह रखें कांच की चूड़ियां- 

  • सबसे पहले तो यह बात जान लें कि कांच की चूड़ियों को हमेशा अलग रखें और किसी मेटल की चूड़ी के साथ नहीं रखें। यदि आप ऐसा करेंगी, तो इससे कांच की चूड़ियां टूट सकती हैं और मेटल की चूड़ियां भी खराब हो सकती हैं। 
  • अगर आप एक ही बैंगल बॉक्स में कई सेट कांच की चूड़ियां रखती हैं, तो आपको हर सेट के बीच में एक लाख का कड़ा जरूर लगा देना चाहिए। ऐसा करने से कांच की चूड़ियों के सेट के मध्य दूरियां बनी रहती हैं।  

कैसे पहने कांच की चूड़ियां? 

कांच की चूड़ियां सही तरह से पहनी जाएं, तो उन्हें टूटने, चटकने और खराब होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको हमेशा कांच की चूड़ियों के साथ लाख या मेटल का कड़ा जरूर पहनना चाहिए। इतना ही नहीं, कांच की चूड़ियां हमेशा अपने साइज की पहने ताकि वह ज्यादा एक दूसरे से टकराएं नहीं। इस स्थिति में भी चूड़ियों के टूटने का डर रहता है। इसके अलावा, कांच की चूड़ियों को पहन कर सोने से बचें। सोते वक्त यह टूट सकती हैं, इससे आपको चोट भी लग सकती हैं। 

उम्मीद है कि कांच की चूड़ियों की देखभाल से जुड़े ये टिप्‍स आपको पसंद आए होंगे। आप भी अपनी कांच की चूड़ियों को इसी तरह से स्टोर करके रखें। इसी तरह और भी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Unsplash, Amazon