चूड़ियां पहनना हर लड़की को अच्छा लगता है। खासतौर से जब भी लड़कियां एथनिक वियर जैसे साड़ी या सूट आदि पहनती हैं तो अपने लुक को एन्हॉन्स करने के लिए चूड़ियां जरूर पहनती हैं। वहीं शादीशुदा महिलाओं के लिए तो यह उनके श्रृंगार का अहम् हिस्सा है। हर घर में महिलाओं के पास अलग-अलग कलर की डिफरेंट स्टाइल चूड़ियों का एक बड़ा कलेक्शन होता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि जब वह चूड़ियां पहनती हैं तो उन्हें पहनते समय या फिर पहनने के बाद काम करते समय कई चूड़ियां टूट जाती हैं, जिससे उनका सेट खराब हो जाता है। या फिर लगातार पहनने से उनकी चमक कहीं खो जाती है, जिसके बाद उन्हें पहनने का मन नहीं करता। ऐसी चूड़ियां अमूमन महिलाओं के बैंगल बॉक्स में यूं ही रखी रहती हैं और किसी काम नहीं आतीं। यकीनन आपके बैंगल बॉक्स में भी ऐसी कई चूड़ियां होंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन चूड़ियों को रियूज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

सजाएं अपना घर

old bangles reuse idea

यह पुरानी चूड़ियों के दोबारा इस्तेमाल का एक सिंपल लेकिन आकर्षक तरीका है। आपको शायद पता ना हो लेकिन पुरानी चूड़ियां आपके घर को सजाने में आपकी काफी मदद कर सकती हैं। आप पुरानी चूड़ियों की मदद से कई खूबसूरत वॉल हैगिंग बना सकती हैं या फिर उन्हें क्रिएटिव तरीके से फोटो फ्रेम करके दीवारों को यूनिक लुक दे सकती हैं। इस तरह घर के अलग-अलग कोने को सजाने में आप पुरानी चूड़ियों को रियूज कर सकती हैं।

लैम्प को मिलेगा न्यू लुक

reuse of glass bangles

वैसे तो रात में हल्की लाइटिंग के लिए लैम्प का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप इन लैम्प की मदद से कमरे को एक वाइब्रेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में पुरानी चूड़ियों की मदद से इसे सजाएं। इसके लिए आप अलग-अलग कलर की चूड़ियों के टुकड़े व उसके उपर किए गए लेस वर्क आदि को लैम्प पर चिपकाएं। इस तरह जब आप लाइट ऑन करेंगी तो आपका लैम्प बेहद ही खूबसूरत नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें: Hacks: बेबी पाउडर से करें घर की 5 मुश्किलें आसान

बनाएं ब्रेसलेट

making braclett

वैसे तो चूड़ियों को एथनिक वियर के साथ कैरी किया जाता है, लेकिन अगर आप इसे वेस्टर्न वियर के साथ भी पहनना चाहती हैं तो ऐसे में आप बैंगल्स को ब्रेसलेट में बदल सकती हैं। इसके लिए आप चूड़ी के उपर कलरफुल थ्रेड से कवर करें और उसे एक चिक लुक देने के लिए उसमें टैसल्स को यूज करें। इस ब्रेसलेट को आप रेग्युलर में टॉप या टी आदि के साथ भी पेयर करके पहन सकती हैं।

Recommended Video

घर को करें आर्गेनाइज

how to reuse bangles at home

आपको शायद पता ना हो लेकिन पुरानी चूड़ियां आपके घर को आर्गेनाइज करने में काफी मददगार है। चूंकि समर्स में स्कार्फ आदि से वार्डरोब पूरी तरह से मैसी हो जाता है तो ऐसे में आप पुरानी चूड़ियों को हैंगर के उपर चिपकाएं। इस तरह आप एक ही हैंगर में कई स्कार्फ को बेहद आसानी से हैंग कर सकती हैं। इसके अलावा आप पुरानी चूड़ियों को बतौर एसेसरीज आर्गेनाइजर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े में लगे किचन ऑइल के दाग को हटाने के आसान हैक्स

कैंडल होल्डर

candle holder

पुरानी चूड़ियों को बतौर कैंडल होल्डर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप एक साइज की पुरानी चूड़ियों को एक के उपर एक रखकर चिपकाती जाएं और बस आपका घर पर बना हुआ खूबसूरत कैंडल होल्डर तैयार है। यकीन मानिए, यह देखने में बेहद ही खूबसूरत नजर आता है।

तो अब आप अपनी पुरानी चूड़ियों का क्या करने वाली है? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।