जब से यह पैनडेमिक आया है, इसने हम लोगों की अच्छी खासी चलती जिंदगी को जैसे एक ही जगह पर थमा दिया है। साल 2019 तक हम कैसे हर दिन कुछ नया करते और सीखते थे। दोस्तों के साथ कहीं पार्टी या डिनर पर चले जाते थे। फैमिली के साथ हफ्ते में एक बार पिकनिक हो जाया करती थी। हर दिन कुछ प्रोडक्टिव होता था और हर दिन न सही कम से कम हर दूसरे दिन तो होता ही था। मगर पैनडेमिक और लॉकडाउन के बाद से हम सब अपने घरों से ही काम कर रहे हैं और कुछ नया न हो पा रहा है और न कर पा रहे हैं, जिस वजह से हम स्ट्रेस, चिड़चिड़े पन से भी गुजरने लगे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर रहकर भी आप किस तरह प्रोडक्टिव हो सकती हैं। चलिए जानें-

ध्यान लगाएं

meditate at home

मेडिटेशन नियमित रूप से करने से स्ट्रेस, चिंता, थकान आदि दूर होता है। इस तनावपूर्ण माहौल में ध्यान लगाना बेहद जरूरी है। यह आपके अंदर शांति और संतुलन की भावना को पैदा करता है, जिससे न सिर्फ आपका मन बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। इस समय के दौरान उत्साहित और ऊर्जावान बने रहने के लिए, आप तनाव को दूर करने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं और ध्यान सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। अपने दिन की शुरुआत ध्यान के साथ करने से आप पूरे दिन तनाव मुक्त रहेंगी।

एक्सरसाइज करें

exercise at home

दिन भर टेवल पर कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठे रहना आपके पोस्चर को खराब करता है। कैसे, जब आप ऑफिस में होती थीं तो 10-15 मिनट का ब्रेक ले लिया करती थीं और चाय-कॉफी या फिर ऑफिस के कैंपस में थोड़ा टहल लिया करती थीं। वैसा ही कुछ घर से काम करने के दौरान भी करें। छोटे-छोटे ब्रेक लें। कुर्सी पर बैठे-बैठ ही हाथों की, गर्दन की एक्सरसाइज कीजिए या फिर अपने बरामदे में ही चहलकदमी कर लें। ऐसे करते रहने से आप फिट भी रहेंगी और ऊर्जावान भी महसूस करेंगी।

इसे भी पढ़ें :आपके होम ऑफिस को आर्गेनाइज करने में काम आएंगे यह हैक्स

अपने लिए सीमा तय करें

limit your bounderies

चूंकि हम घर से काम कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि आप पूरे दिन बस काम में लगी रहें। अपने लिए एक बाउंड्री सेट करें। इसका मतलब यह भी नहीं होना चाहिए कि आप काम भी ठीक से न करें। अपने ऑफिस आवर्स में पूरी ईमानदारी से काम करें। मीटिंग्स के लिए भी टाइम से हाजिर हों और जब काम खत्म हो जाए तो अपने लिए और अपने परिवार के लिए समय निकालें। इस बीच काम की बात बिल्कुल भी न करें। अगर आपको लगता है कि आप पर बर्डन पड़ा है तो अपने बॉस से बात करें।

तैयार हों

dress up at home

अब घर पर रहने का फायदा यह है कि आपको रोज-रोज क्या पहनें की टेंशन नहीं होगी। मगर रोजाना उन्हीं तरह के कपड़ों में रहना भी बोरियत से भर देता है। कभी-कभार अपनी पसंद की कोई ड्रेस पहन लें। नहीं तो आप कुछ फनी लाउंजवियर भी पहन सकती हैं। कपड़े ऐसे हों जो आप पर अच्छे भी लगे और जिनमें आप कंफर्टेबल भी महसूस करें। ऑफिस कॉल्स के दौरान अगर आप ड्रेस अप होकर बैठेंगी तो यह प्रेजेंटेबल भी लगेगा और आपको भी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें :कोरोना वायरस के चलते घर से काम करने पर दिया जा रहा है जोर, जानिए इसके कई लाभ

अपने डेस्क को करें अरेंज

arrange your desk

हममें से अधिकांश लोग बेड पर पूरा दिन पड़े-पड़े अपना ऑफिस पूरा कर लेते हैं। यह कंफर्टेबल तो लगता है मगर ज्यादा समय तक ऐसा करना बोरियत से भर सकता है। इसलिए अपने ऑफिस स्पेस को थोड़ा डिफरेंट बनाएं। अपनी काम करने वाली डेस्क पर कोई इंडोर प्लांट लगाएं। उसे कैलेंडर और छोटे-मोटे कार्टून कैरेक्टर या फिर कोट्स से सजा सकती हैं। अपनी डेस्क पर उचित लाइटिंग का इस्तेमाल करें, ताकि आपको काम करने के दौरान किसी तरह की मुश्किल न हो। आप अपने टेबल पर ऑफिस डेस्क की ही तरह प्लैनर और पेन बॉक्स रख सकती हैं।

Recommended Video

बातचीत करें

talk on call

इस दौरान आप अपने दोस्तों से ऑफिस मेट्स से मिल नहीं पा रही होंगी। घर पर बैठे-बैठे ये चीजें और मन को विचलित करती हैं। ऐसे में कुछ समय निकालकर अपने दोस्तों से बात करें। अगर ऑफिस का कोई काम है, तो उसे अपने colleagues के साथ डिसकस करें। जब भी आप किसी टीम प्रोजेक्ट पर काम कर रही हों, तो सबके साथ बराबरी से जुड़ें। नए आइडिया पर काम करें। अपनी टीम के लिए भी अवेलेबल रहें और अगर आप इस बीच कहीं जा रही हैं, तो फिर अपनी टीम को या फिर सुपरवाइजर को जरूर बताएं।

ऑफिस स्पेस हो साफ सुथरा

clean your space and room

एक ही जगह पर काम भी हो रहा हो और खा भी रही हों। आसपास की जगह चिप्स के पैकेट, टॉफी रैपर से भरी हो या फिर आपका डेस्क या काम करने की जगह अस्त-व्यस्त हो तो भी खराब लगता है।इससे नेगेटिव प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए अपना काम शुरू करने से पहले अपने कमरे को और डेस्क को अच्छी तरह साफ कर लें, तभी काम करने बैठें। काम करने के बाद भी अपने कमरे को साफ करें। डेस्क पर फैलाए गए पेन, पेपर, नोटबुक को समेटे और तभी उससे बाहर जाएं। अगर कभी आपका मूड खराब हो, तो आप अपने कमरे में सेंटेड कैंडल्स भी जला सकती हैं। 

इस तरह आप कुछ न कुछ नया करके अपने दिन को प्रोडक्टिव बना सकती हैं। इन टिप्स को आप भी आजमाकर देखें और हमें जरूर बताएं कि इन टिप्स ने आपकी बोरियत को कितना कम किया। अगर यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik images