• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Easy Tips: इन 6 शुगर हैक्स से लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

चीनी फूड आइटम्स को मीठा बनाने के साथ-साथ और भी कई कामों को आसान बना देती है। जानिए चीनी से जुड़े ये ईजी हैक्स के बारे में। 
author-profile
Published -13 Jun 2020, 16:31 ISTUpdated -29 Jun 2021, 17:05 IST
Next
Article
know sugar hacks to make your life easier

हमारी रोजमर्रा की चाय से लेकर डेजर्ट्स और ड्रिंक्स में चीनी का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। चीनी से ही मिठाई और कुकीज का बेहतरीन स्वाद मिलता है। लेकिन आजकल बढ़ती जागरूकता के चलते महिलाएं चीनी का रोजमर्रा के खानपान में इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करती हैं। वैसे चीनी सिर्फ फूड आइटम्स को मीठा ही नहीं बनाती, बल्कि कई और भी काम इसके जरििए आसानी से किए जा सकते हैं। चीनी से जुड़े कई ऐसे ईजी हैक्स हैं, जिन्हें अपनाने से आपकी लाइफ हो जाएगी आसान। आइए ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में जानते हैं-

साफ हो जाएंगे धूल-मिट्टी के दाग

remove easily coffee stain

कई बार कपड़ों पर मिट्टी, गंदगी, हरी घास या चिकनाई वाले ऐसे जिद्दी दाग लग जाते हैं, जो बहुत रगड़ने के बाद भी नहीं छूटते। ऐसे स्थिति में अपना काम आसान बनाने के लिए आप चीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। दाग वाले हिस्से पर चीनी का गाढ़ा घोल लगाएं और उसके बाद कपड़े को एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब आप कपड़े को वॉश करेंगी तो एक ही बार में कपड़ा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: स्किन है ड्राई तो कॉफी और चीनी के स्क्रब से मिलेगा डेड सेल्स से छुटकारा

जीभ जल जाए तो चीनी से मिलेगी राहत

कई बार खाना गर्म खा लेने या गरमागरम कॉफी पी लेने से जीभ जल जाती है। जीभ जल जाने पर काफी ज्यादा दर्द महसूस होता है। ऐसी स्थिति में थोड़ी सी चीनी मुंह में रखने से जीभ पर आराम महसूस होता है। 

 

बहते खून को रोकने में असरदार

घर से जुड़े काम करते हुए या फिर बाहर चलते-फिरते अक्सर चोट लग जाती है। अगर चोट लगने पर खून निकल रहा हो तो उस जगह पर चीनी लगाने से बहते खून को असरदार तरीके से रोकने में मदद मिलती है। चीनी इन्फेक्शन को रोकने का भी काम करती है। इससे खून का थक्का जल्दी बन जाती है और घाव भरने की प्रक्रिया में तेजी आती है।

इसे भी पढ़ें: पति की शर्ट पर लगा लिपस्टिक का दाग कैसे छुड़ाएं

चीनी के स्क्रब से बढ़ जाती है चमक

sugar scrub for instant glow

अगर त्वचा रूखी और बेजान नजर आ रही हो तो चीनी के स्क्रब से त्वचा की खोई रंगत वापस पाई जा सकती है। चीनी को नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, दही, शहद, दूध या एलोवेरा आदि के साथ मिलाकर त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। इससे त्वचा की डेड स्किन कोमलता से साफ हो जाती है और आपको मिलती है ग्लोइंग स्किन। 

लिपस्टिक होंठों पर टिकी रहेगी

अगर आपकी लिपस्टिक का रंग बहुत जल्दी फीका पड़ जाता है तो आप चीनी की मदद से देरी तक लिपस्टिक का कलर मेंटेन कर सकती हैं। इसके लिए लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों पर हल्की सी चीनी मल लें। इसके बाद चीनी के दानों को उंगली से धीरे-धीरे हटा लें। 

लौट आएगी फूलों की रंगत

अगर घर में फूल और पौधे मुरझाए से नजर आ रहे हैं तो चीनी के इस्तेमाल से उनका रंग-रूप बदला जा सकता है। चीनी एंजाइम्स के रिएक्शन से फूलों और पौधों को हरा-भरा रखने में मदद करती है, जिससे ये और भी  ज्यादा सुंदर नजर आते हैं। 

इन आसान शुगर हैक्स को आप भी अपनाएं और अपनी लाइफ को बेहतर बनाएं। अगर आपको ये टिप्स अच्छे लगे तो इन्हें जरूर शेयर करें। घर को बेहतर बनाने से जुड़ी अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।