इंक के दाग दीवार पर लगे या फिर किसी फर्नीचर पर, किसी भी तरह से ठीक नहीं लगते हैं। एक तरह से किसी भी चीज पर इंक के दाग लगते हैं, तो वो चीज बेकार ही हो जाती है। खैर, प्लास्टिक और स्टील के फर्नीचर पर लेगे इंक के दाग आसानी से निकल जाते हैं लेकिन, इंक के दाग किसी लकड़ी के फर्नीचर पर लगते हैं, तो निशान को निकालना बेहद ही मुश्किल भरा काम लगता है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको लकड़ी के फर्नीचर पर लगे इंक के निशान को हटाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। इन उपायों को अपनाकर वुडेन फ्लोर, कुर्सी, टेबल, बेड आदि फर्नीचर से आप आसानी से दाग को हटा सकती हैं। दाग हटाने के लिए आपको बेकिंग सोडा, टूथपेस्ट, अमोनिया आदि की ज़रूरत पड़ेगी। आइए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से निकाले दाग

remove ink stains from wooden furniture

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक ऐसा पदार्थ है जिसकी मदद से आप आसानी से इंक के दाग को निकाल सकती हैं। इसके लिए एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को एक कप पानी में डालकर मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार करने के बाद दाग वाली जगह पर घोल को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। लगभग 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से रगड़कर अच्छे से साफ कर लें। आप देखेंगे कि इंक के निशान गायब है।

इसे भी पढ़ें: वुडेन फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल 

tips to remove ink stains from wooden furniture

लकड़ी के फर्नीचर से इंक के दाग को निकालने के लिए टूथपेस्ट भी एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से फर्नीचर ख़राब होने का डर भी नहीं रहता है। इसके लिए सबसे पहले आप इंक को किसी साफ कपड़े से पोंछ लें। निशान पोंछने के बाद दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को अच्छे से लगा दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद ब्रश से रगड़े। इससे दाग आसानी से हट जाते हैं। अगर एक बार में दाग नहीं निकल रहे हैं तो आप इस प्रक्रिया को फिर से अप्लाई कर सकती हैं। (प्लास्टिक की कुर्सियों पर जमी गंदगी को ऐसे करें साफ)

Recommended Video

अमोनिया से निकाले दाग 

how to remove ink stains from amonia wooden furniture

अमोनिया एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी इंक के निशान को चंद मिनटों में आसानी से निकाल सकती हैं। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर चम्मच की मदद से अमोनिया को डाल लें। निशान पर डालने के बाद लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 20 मिनट अब आप क्लीनिंग ब्रश से एक से दो बार अच्छे से रगड़े। आप देखेंगे कि दाग का नामों-निशान नहीं है। इसके इस्तेमाल से लकड़ी से पेंट भी नहीं निकलता है और दाग भी हट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: महंगे वुडेन फर्नीचर की देखभाल के लिए ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

बेकिंग सोडा कर करें उपयोग 

how to remove ink stains from wooden furniture with baking soda

आपके किचन में मौजूद बेकिंग सोडा भी लकड़ी के फर्नीचर से इंक के दाग को निकालने के लिए एक बेस्ट उपाय है। इसके लिए आपको एक से दो कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक घोल तैयार करना होगा। घोल तैयार करने के बाद निशान वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव कर लें। छिड़काव करने के बाद ब्रश या किसी अन्य चीज से अच्छे से रगड़े। इससे दाग गायब हो जाएंगे। 

इन सभी चीजों से दाग निकालने के बाद फर्नीचर को कुछ देर के लिए धूप में रखना न भूलें। अगर आप धूप में नहीं रख सकती हैं उसे ऐसी जगह रखें जहां हवा लग सके। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@walmartimages.com,nhonorofdesign.com)