• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खाना बनाते वक्त कपड़ों पर लग गया है फूड कलर, तो इन ट्रिक्स से करें साफ

अगर आप कपड़ों पर लगे फूड कलर के दाग से परेशान हैं, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
Published -24 May 2022, 12:16 ISTUpdated -24 May 2022, 12:29 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -24 May 2022, 12:16 ISTUpdated -24 May 2022, 12:29 IST
Next
Article
food coloring from clothes

How to Remove Food Stains From Clothes: जब भी महिलाएं किचन में काम करती हैं या फिर खाना बनाती हैं, तो अक्सर उनके कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि नए कपड़ों पर मसालों के दाग-धब्बे लग जाते हैं, जो साधारण धुलाई के बाद भी नहीं जाते हैं जैसे- अनार के दाग, खाना पकाने के तेल के दाग, चुकंदर के दाग या आम के दाग आदि।

लाख कोशिशों के बाद भी कपड़ों पर से फूड के दाग क्लीन नहीं होते हैं और मजबूरन हमें अपने नए कपड़ों को फेंकना पड़ता है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी सहायता से आप कपड़ों पर लगे दाग को साफ कर सकती हैं। 

बेकिंग सोडा से करें कपड़े साफ

Baking soda uses

कपड़ों पर लगे हल्के दाग डिटर्जेंट की सहायता तो आसानी से निकल जाते हैं। लेकिन कई दाग कपड़ों को धोने के बाद भी नहीं निकल पाते हैं जैसे- फूड कलर। (खाने के दागों को हटाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय) अगर आपके कपड़ों पर भी जिद्दी दाग लग गए हैं, तो आप इन्हें बेकिंग सोडा की सहायता से साफ कर सकती हैं। जी हां, बेकिंग सोडा को सिर्फ खाने बनाने में ही इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल कपड़ों पर फूड के दाग को हटाने के लिए भी कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- दाग हटाते समय अगर करेंगी यह छह गलतियां तो बाद में पड़ेगा पछताना

इस तरह करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप बेकिंग सोडा दाग पर डालें और फिर इसे किसी ब्रश की सहायता से रगड़ें और कुछ देर इसे ऐसी ही छोड़ दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें बस आपका दाग साफ या फिर हल्का हो जाएगा। 

हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड है उपयोगी 

Food stain remove hacks in hindi

बहुत कम लोग होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी होगी कि किसी भी दाग को साफ करने के लिए आप हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड दाग को हटाने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है। अगर आपका दाग बेकिंग सोडा से नहीं जा रहा है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। खासकर पर, आप कपड़ों पर लगे फूड आइटम के धब्बे हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इस तरह करें इस्तेमाल 

इसका उपयोग करने के लिए आप एक बाउल हल्के गर्म पानी लें और फिर उसमें 3 चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड डाल दें। (हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर के इन कामों को बनाएगा बेहद आसान) फिर इस मिश्रण से आप दाग को साफ करें या फिर इसमें कुछ देर के लिए कपड़ों को भिगोकर रख दें। फिर कुछ देर बाद इसे ब्रश की मदद से रगड़ें और साफ करें। बस आपका दाग साफ हो जाएगा और अगर दाग साफ नहीं होता है तो आप इसका इस्तेमाल दोबारा कर सकती हैं। 

किचन में मौजूद नमक का करें इस्तेमाल

Tips to remove food stain from clothes

नमक सभी के घर में उपलब्ध होता है। अगर आपके कपड़ो पर खाना बनाते वक्त कोई दाग या फिर धब्बा लग जाता है, तो आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नमक की सहायता से आप कपड़ों या कुर्ती पर लगे मसालों के दाग को आसानी से रिमूव कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

इस तरह करें इस्तेमाल

नमक का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको दाग लगे कपड़ों पर एक छोटा चम्मच नमक डालना होगा। फिर इसे आप नींबू को आधा काट कर दाग पर रगड़ें। आप इस प्रक्रिया को लगभग 2-3 बार करें बस आपका दाग साफ हो जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: सफ़ेद कपड़े में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

नोट- इन टिप्स को अपनाने से पहले आप कपड़ों को नुकसान से बचाने के लिए पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

आप इन ट्रिक्स की सहायता से अपने कपड़ों पर लगे जिद्दी फूड के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।