कपड़ों पर दाग लगना एक सामान्य बात है। कॉफी पीने से लेकर खाना खाने या फिर पैन आदि से काम करते समय या चोट लगने पर खूब के धब्बे कपड़ों पर लग ही जाते हैं। जिसके कारण बाद में उस कपड़े को साफ करने खासतौर से उस दाग को हटाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने पड़ते हैं।

हालांकि आपने कई बार नोटिस किया होगा कि मशीन में धोने से लेकर हाथों से रगड़ने के बाद भी कपड़े से वह दाग पूरी तरह से नहीं निकलते और फिर आखिर में आपको उस कपड़े को अपने वार्डरोब से बाहर करना पड़ता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिरकार ऐसा क्यों होता है। आपकी कड़ी मेहनत के बाद भी आप कपड़े से पूरी तरह से दाग क्यों नहीं हटा पातीं।

दरअसल, ऐसा आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण होता है। हम में से अधिकतर महिलाएं कपड़ों से दाग हटाते समय अनजाने ही कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिसके कारण दाग निकलने की जगह कपड़ों पर गहराई से बैठ जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

hacks easy

पहली गलती-गर्म पानी का उपयोग करना

जब भी किसी कपड़े पर दाग लगता है तो हम गर्म पानी का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे दाग आसानी से निकल जाएगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है। गर्म पानी कुछ दागों को स्थायी रूप से सेट कर सकता है। जैसे खून के धब्बों के दाग। इसलिए दाग निकालने के लिए हमेशा ठंडे पानी का उपयोग करें।

दूसरी गलती-कपड़े को रगड़ना

यह गलती हम सभी अनजाने में कर बैठती हैं। जब भी कपड़े पर दाग लगता है तो हम उसे रगड़कर साफ करने की कोशिश करती हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि रगड़ने के बाद एक छोटा सा दाग कपड़े पर काफी फैल जाता है। साथ ही यह आपके कपड़े की बुनाई को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, पहले दाग को डैब करते हुए धीरे से छुड़ाने की कोशिश करें।

तीसरी गलती-बहुत अधिक स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करना

जब कभी कपड़ों के अलावा कारपरेट या फिर किसी सामान या फर्नीचर आदि पर दाग लग जाता है तो उसे हटाने के लिए हम स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप सोचती हैं कि बहुत अधिक स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करने से आपका काम आसान हो जाएगा, तो आप गलत है। इसका बहुत अधिक उपयोग करने से उस एरिया को रिंस करना व सुखाना कठिन हो सकता है। इसलिए कभी भी एक साथ बहुत सारा स्टेन रिमूवर इस्तेमाल करने की जगह आप पहले थोड़ा रिमूवर यूज करें और अगर जरूरत महसूस हो तो आप इसे दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन मात्रा का खासतौर पर ध्यान रखें।

चौथी गलती-फ्रेश दाग में साबुन का इस्तेमाल करना

कई बार जब दाग लग जाता है तो हम उसे तुरंत साफ करना शुरू कर देती हैं। यकीनन दाग को जल्द से जल्द निकालना चाहिए। लेकिन फ्रेश स्टेन पर एकदम से बार साबुन या साबुन से युक्त डिटर्जेंट दाग आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह दाग को कपड़े पर सेट कर सकते हैं विशेष रूप से पिगमेंट बेस्ड स्टेन जैसे कॉफी, रेड वाइन और चाय के दाग। इसलिए हमेशा ठंडे पानी से रिंस करके शुरुआत करें। उसके बाद ही आप साबुन या स्टेन रिमूवर को यूज करें।

washing hacks

पांचवी गलती-स्टेन रिमूवल प्रॉडक्ट्स को मिलाना

कई बार प्रभावी परिणाम जल्द से जल्द पाने के लिए महिलाएं कई स्टेन रिमूवल प्रॉडक्ट्स को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल करती हैं। आमतौर पर रसायनों को मिलाना एक अच्छा विचार नहीं है। यदि वे एक साथ प्रतिक्रिया करते हैं, तो बहुत अप्रिय परिणाम हो सकते हैं। विशेष रूप से क्लोरीन ब्लीच और अमोनिया को एक साथ मिक्स करके कभी भी यूज नहीं करना चाहिए।

छठी गलती-रेशम और ऊन पर क्लोरीन ब्लीच लगाना

रेशम और ऊन बेहद ही डेलिकेट फैब्रिक माने जाते हैं और क्लोरीन ब्लीच का हार्श प्रभाव इन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कभी भी रेशम और ऊन से बने कपड़ों से दाग हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि इन्हें क्लीन करने से पहले आप हमेशा लेबल की जांच करें। साथ ही अपने ऊन और रेशम के कपड़ों से दाग हटाने के लिए ऐसे स्टेन रिमूवल का इस्तेमाल करें जो इस तरह के डेलिकेट फैब्रिक के लिए ही बना हो।  

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप जब भी अपने कपड़ों से दाग निकालने का प्रयास करेंगी तो इनमें से किसी भी गलती को नहीं दोहराएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।