बच्चे दिन भर खेलकूद और शरारती किया करते हैं। बच्चों में एनर्जी लेवल इतना हाई होता है कि वे पूरे दिन खेलने के बाद भी रात में वे टाइम पर सोने को तैयार नहीं होते। आज के समय में ज्यादातर मदर्स वर्किंग हैं, ऐसे में अगर बच्चा देर रात तक जागता है तो इससे मां और बच्चे, दोनों का रूटीन डिस्टर्ब हो जाता है। देर से सोना और उठना, दोनों ही चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं है। अगर आप बच्चे के देर रात तक जगे रहने की वजह से परेशान रहती हैं तो उसे टाइम पर सुलाने के लिए कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं 

बच्चे के लिए सोने का माहौल तैयार करें

easy tips to make children sleep

जब बच्चे को सुलाना हो उससे आधे घंटे पहले ही तैयारी शुरू कर दें। बच्चे को खाना खिलाने के बाद टीवी ऑफ कर दें और रिलैक्स करने वाला म्यूजिक चला दें। तेज लाइट के बजाय हल्की रोशनी देने वाली लाइट जलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आसपास शोर-शराबा ना हो। इससे बच्चे को रिलैक्स करने में मदद मिलती है और वह धीरे धीरे सोने के लिए तैयार हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों की सेहत, तेज दिमाग और विकास के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट वास्तु टिप्स

फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें

आज के समय में बच्चे दिन भर इंडोर गेम्स में वक्त बिता देते हैं। वे ज्यादातर टीवी देखने और आराम से बैठे-बैठे खेलने में टाइम बिताना पसंद करते हैं। भागदौड़ और एक्सरसाइज नहीं होने की वजह से भी रात में बच्चों को समय पर नींद नहीं आती। ऐसे में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि बच्चे को बाहर ले जाएं और उसके साथ खेलें-कूदें और एक्सरसाइज करें। इससे बच्चा फिजिकली फिट रहेगा और रात में उसे समय पर नींद आने लगेगी।

tips to make children sleep

रात में ना दें चाय-कॉफी

बहुत सी महिलाएं रात में चाय और कॉफी पीना पसंद करती हैं। बड़ों की देखा-देख बच्चे भी चाय कॉफी के लिए जिद करते हैं। अगर इस समय में आप बच्चों को चाय-कॉफी आदि पिलाई जाए तो उसकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है। बेहतर होगा कि रात को सोने से पहले बच्चों को सिर्फ दूध पिलाएं और समय पर ब्रशिंग के बाद उन्हें बेड पर भेज दें।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चा नहीं देता रेसपेक्ट, तो ये तरीके अपनाने से दूर होगी प्रॉब्लम

बच्चों के साथ करें प्रार्थना

अक्सर रात में बच्चों को सोने के लिए बोलने के बावजूद वे कई तरह के सवाल पूछते हैं और मम्मी से अपने किस्से-कहानियां बताते रहते हैं, जिससे उनके सोने में देरी होती है। अगर इस समय मां बच्चों के साथ प्रार्थना करें, तो इससे बच्चों को समय पर सोने के लिए अनुकूल माहौल मिलता है उनका दिमाग रिलैक्स हो जाता है। इससे वे आसानी से सो जाते हैं।

Recommended Video

बच्चों की करें तेल मालिश

how to make children sleep easily

दिन भर भागने-दौड़ने के बाद बच्चे रात में भी काफी एक्टिव बने रहते हैं, लेकिन जब उनके सिर में तेल लगाया जाता है और हाथ-पैरों में तेल की अच्छी तरह से मालिश की जाती है तो उन्हें इससे काफी आराम मिलता है और बहुत जल्दी उन्हें नींद आ जाती है अगर आपका बच्चा काफी चंचल है और हर वक्त इधर-उधर भारता दौड़ता रहता है तो तेल मालिश करने से निश्चित रूप से उसे जल्दी सुलाने मैं मदद मिलेगी।

Image Courtesy: crpd, im0-tub-com