बाथरूम को साफ और स्वच्छ करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप सफाई नहीं रखती हैं तो इससे बाथरूम में बदबू आने लगती है। बदबू आने का सबसे अहम कारण टॉयलेट टैंक होता है। अगर आप नियमित रूप से टॉयलेट टैंक की सफाई नहीं करेंगी तो इससे बदबू आना शुरू हो जाएगी। ऐसे में आज हम आपको टॉयलेट टैंक से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए टिप्स बताएंगे। टॉयलेट टैंक को साफ करने और बदबू दूर करने के आपको घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करना होगा। आइए जानते हैं कौन-से हैं ये टिप्स। 

बेकिंग सोडा 

baking soda for toilet tank

अगर आपके टॉयलेट टैंक से बदबू आती है तो आपको इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बेकिंग सोडा अब्सॉर्बेंट फीचर के लिए जाना जाता है। इसलिए आप  टॉयलेट टैंक से बदबू  दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकती हैं। यदि आप  बेकिंग सोडा को शेल्फ पर या फ्लश टैंक के ऊपर रखती हैं, तो आपको यह महसूस होगा कि कैसे बेकिंग सोडा बदबू को अवशोषित करता है। यह एक महीने तक चलेगा। जिसके बाद आपको इसे बदलना होगा। प्रो टिप: बेकिंग सोडा का उपयोग फर्श और दीवार की टाइलों पर जमी हुई गंदगी और ग्राउट को हटाने के लिए भी किया जा सकता है।

नींबू से होगा फायदा

lemon use for toilet tank

आप टॉयलेट टैंक से बदबू दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही नींबू एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी किचन में आपको मिल जाएगा। बदबू दूर करने के लिए आपको टैंक के पास नींबू को काटकर रख सकती हैं। नींबू गंदी बदबू को बेअसर करेगा और एक रिफ्रेशिंग स्मेल में बदल देगा। 

इसे भी पढ़ें: बाथरूम के वॉश बेसिन से आती है स्मेल तो ये टिप्स अपनाएं

Recommended Video


एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें

essential oil use

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी लगभग हर चीजों में किया जाता है। इसलिए अगली बार जब भी आप टॉयलेट टैंक को साफ करें तो एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें। एसेंशियल ऑयल स्ट्रॉन्ग प्लेसेंट ओडर प्रदान करते हैं। अगर आपके टॉयलेट टैंक से बदबू आती है तो इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल में एसेंशियल ऑयल को डालना चाहिए। इसके बाद इसे टॉयलेट टैंक में डाल लें। 

इसे भी पढ़ें: वॉशरूम से आने वाली बदबू के होते हैं ये 5 कारण

बेकिंग सोडा, नींबू का रस और सिरके 

toilet tank odor removing tips

टायलेट टैंक से बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा, नींबू का रस और सिरके एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है। इन तीनों का मिश्रण बदबू को दूर करने में काफी मददगार साबित होगा। इसे बनाने के लिए नींबू के रस और बेकिंग सोडा को बराबर भाग में मिलाकर पेस्ट बना लें। लेकिन ताजे नींबू के रस का ही इस्तेमाल करें। इसे तब तक मिलाते रहें जब तक कि यह थिक न हो जाए। इस पेस्ट को टॉयलेट के नीचे और टॉयलेट टैंक पर एक नम कपड़े से फैलाएं। 10 से 15 मिनट तक बैठने दें। एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सिरका रखें। 10 या 15 मिनट के बाद, सिरका को पेस्ट पर स्प्रे करें। इसे एक पल के लिए फीके पड़ने दें और फिर अपने राग से पोंछ लें।

डेसिकेंट

टायलेंट टैंक की बदबू का मुख्य कारण नमी है जो बदबू को रिलीज करती है। ऐसे में एक ड्राई सब्सटेंस चाहिए होगा। जिसके लिए डेसिकेंट एकदम सही ऑप्शन है। बाजार में सामान्य desiccants में सिलिका जेल होता है।हालांकि, आप टॉयलेट टैंक से रिलीज होने वाली बदबू को दूर करने के लिए  फ़र्न और लिली के पौधे भी लगा सकती हैं, जो एक प्राकृतिक विकल्प है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com