अक्सर हम अपने बाथरूम में अपने सिंक में ओवरफ्लो पाइप से आने वाली स्मेल को नोटिस करते हैं। कई बार बाथरूम साफ़ दिखाई देता है लेकिन वॉश बेसिन से आने वाली स्मेल परेशानी का कारण बन सकती है। संभवतः पाइप में गंदगी की एक परत और बैक्टीरिया की एक कॉलोनी होती है जो खराब स्मेल का कारण बन सकती है। भले ही आप वॉश बेसिन के पाइप तक आसानी से नहीं पहुंच सकते हैं  जितनी आसानी से आप बाथरूम की नाली तक पहुंच सकते हैं, फिर भी आप इसे काफी जल्दी साफ कर सकते हैं और वॉश बेसिन से आने वाली स्मेल से छुटकारा भी पा सकते हैं। 

वैसे बेसिन की स्मेल के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे बेसिन के पाइप में कचरे का जमा होना, नियमित रूप से इसकी ठीक से सफाई न करना, बेसिन के नल से आने वाला गन्दा और बदबू वाला पानी। ऐसे कई कारण बाथरूम के वॉश बेसिन को गंदा और बदबूदार बनाते हैं। कुछ आसान घरेलू उपायों को आजमाकर आप बाथरूम के वॉश बेसिन से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानें कैसे -

बेकिंग सोडा और नमक का इस्तेमाल 

baking soda salt

एक प्राकृतिक रूप से बने गया मिश्रण आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए 1/2 कप बेकिंग सोडा और 1/4 कप टेबल नमक एक साथ मिलाएं। इसे वॉश बेसिन के अंदर और नीचे पाइप के पास डालें। ऊपर से इसमें 1 कप गर्म डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर डालें। झाग आने तक प्रतीक्षा करें और इसे 15 मिनट तक काम करने दें। 15 मिनट के बाद लगभग 30 सेकंड के लिए गर्म पानी से बाथरूम के बेसिन की नाली को फ्लश करें। और पानी को पाइप में जोर से डालें ताकि पाइप में जमा कचरा निकल जाए और बेसिन से बदबू आनी बंद हो जाए। यह जानने की कोशिश करें कि क्या अभी भी बेसिन से स्मेल आ रही है। यदि अभी भी स्मेल आ रही है तो इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से काम 3 बार आजमाएं।  

नेफ्थलीन बॉल्स का करें इस्तेमाल 

nephthelin ballsa

अगर आपके बाथरूम के वॉश बेसिन से ज्यादा स्मेल आती है तो आप बेसिन में कुछ नेफ्थलीन बॉल्स डालें। पानी से ये बॉल्स जल्दी खराब नहीं होती हैं और बेसिन की स्मेल से भी छुटकारा मिलता है। यही नहीं कई बार ये बेसिन में और इसके पाइप में होने वाले छोटे कीड़ों को मारने में भी मदद करती हैं। आप इन्हें सीधे ही बेसिन में रख सकती हैं या किसी प्लास्टिक नेट में बंद करके भी बेसिन में रख सकती हैं। 

नोट: यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो इन बॉल्स को बेसिन में डालने से पहले सुनिश्चित करें कि ये बच्चों की पहुंच में न आए क्योंकि इनका गलत तरीके से इस्तेमाल नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:बाथरूम की नाली हो जाती है जाम तो इन ट्रिक्स से करें ठीक

Recommended Video


सफेद सिरका का करें इस्तेमाल 

अपने बाथरूम के बेसिन से आने वाली बदबू को रोकने के लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए लगभग आधा कप सफ़ेद सिरका लें और वॉश बेसिन की नाली में डालें। कम से कम आधे घंटे तक इसे डालकर छोड़ दें और उसके बाद गरम पानी डालें। इस प्रक्रिया से भी बेसिन के पाइप का सारा कचरा साफ हो जाता है और वॉश बेसिन से आने वाली स्मेल भी दूर हो जाती है। 

नियमित सफाई है जरूरी 

daily cleaning

बाथरूम का वॉश बेसिन ऐसा हिस्सा होता है जिसमें कई तरह के जर्म्स इकट्ठे होते हैं और ये बीमारी का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए बेसिन की स्मेल (बाथरूम की स्मेल से ऐसे पाएं छुटकारा)और जर्म्स से छुटकारा पाने के लिए इसकी नियमित रूप से सफाई करनी बहुत जरूरी है। बाथरूम का बेसिन रोज़ किसी अच्छे डिसइंफेक्टेंट से साफ़ करें और इसमें कचरा इकठ्ठा न होने दें। अच्छी सफाई होने की वजह से बेसिन की बदबू भी दूर होती है। 

रखें इन बातों का रखें ध्यान 

  • हफ्ते में कम से कम 3 बार गरम पानी बेसिन के पाइप में डालें। जिससे कचरा नहीं जमा होता है और बदबू नहीं आती है। 
  • बेसिन में किसी तरह की गंदगी जैसे बाल, तेल की कोई सामग्री या अन्य चीज़ें जैसे अंडे के अवशेष न डालें। ये सभी बदबू का कारण बन सकते हैं। 
  • रोज़ अच्छी तरह से बेसिन की सफाई करें और सुनिश्चित करें कि इसका पाइप जाम न हो। 

उपर्युक्त टिप्स को आजमाकर आप बाथरूम के बेसिन से आने वाली गंदी स्मेल से छुटकारा पाने के साथ जर्म्स से भी छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik