करी पत्ता का पौधा आमतौर पर हर घर में मौजूद होता है। यह पौधा किचन का एक बहुत ही बढ़िया और ज़रूरी इंग्रीडियंट है। यहीं नहीं, किचन के अलावा स्किन, बालों आदि की परेशानियों को दूर करने के लिए भी करी पत्ता के पौधे को बेस्ट माना जाता है। ऐसे में करी पत्ता के पौधे को सुरक्षित रखना बहुत ज़रूरी होता है। कई बार पौधे की उचित देखभाल नहीं करने की वजह से सूख जाता है या फिर कीड़े-मकोड़ें लग जाते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कीड़ों को करी के पौधे से दूर भगा सकती हैं, तो आइए जानते हैं-

नीम का तेल करें इस्तेमाल

keep ways to insects from curry patta plant

किसी केमिकल युक्त स्प्रे का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप नेचुरल स्प्रे का उपयोग करें। नीम के तेल से स्प्रे करने से कीड़े भी भाग जाएंगे और पौधे को कोई नुकसान भी नहीं पहुचेंगा। इसके लिए एक से दो कप पानी में एक से दो चम्मच नीम का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर पौधे पर अच्छे से छिड़काव कर लीजिए। इसके छिड़काव से कीड़ों के साथ कोई पक्षी भी नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी।

इसे भी पढ़ें: Garden Tips: गमले में आसानी से उगा सकती हैं हरी मिर्च का पौधा, जानिए कैसे

बेकिंग सोडा का करें स्प्रे    

how to get rid of insects from curry patta plant tips

घर पर बना बेकिंग सोडा का स्प्रे करी पत्ता के पौधे से कीटों को भगाने के लिए बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके लिए आप 1-2 लीटर पानी में 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर एक घोल तैयार कर लें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लें। अब इसे संक्रमित हिस्सों पर या पत्तियों पर स्प्रे करें। ऐसा करने से कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं। इसके इस्तेमाल से पौधे को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

Recommended Video

नमक स्प्रे करें इस्तेमाल

insects from curry patta plant

नमक के इस्तेमाल से भी आप करी के पौधे से कीटों को दूर भगा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से छोटे से लेकर बड़े कीड़े भी पौधे पर नहीं लगते हैं। इसके लिए 1 लीटर पानी में दो चम्मच नमक को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधे और पत्तियों पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इसके छिड़काव से करी के पत्ते फ्रेश भी रहते हैं और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। हां, जड़ में इस मिश्रण का छिड़काव करने से बचाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: घर पर आप भी आसानी से उगा सकती हैं रसीले टमाटर

इन स्प्रे का भी कर सकती हैं छिड़काव

tips to get rid of insects from curry patta plant

नीलगिरी, अजवायन, तुलसी आदि तेल का भी छिड़काव कर सकती हैं कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए। इसके अलावा आप किसी हर्बल स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन नेचुरल स्प्रे से कीड़े चंद मिनटों में भाग जाते हैं। कीटों को दूर भगाने के लिए आप नॉन-डिटर्जेंट या डिश सोप का स्प्रे बनाकर भी छिड़काव कर सकती हैं। इसके अलावा आप करी के पौधे से कीड़े को भगाने के लिए पानी के जेट का भी उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@i.ytimg.com,pipingpotcurry.com)