आजकल घर का हर छोटा-बड़ा सामान जैसे कि टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक एप्लाएंसेस भी EMI यानी मासिक किस्तों पर मिलने लगे हैं। अगर एक बार में बड़ी रकम चुकाने में परेशानी हो तो मासिक किश्तों में सामान खरीदने में समझदारी है, लेकिन लोन की मासिक किस्त चुकाने के बीच आने वाले जरूरी खर्चों से आपका महीने का बजट बिगड़ सकता है। ऐसे में कुछ खास तरीके अपनाने से आप EMI का बोझ अपने सिर से उतार सकती हैं-

बढ़ाईं मासिक किश्तों की रकम

how to get rid of emi home loan personal loan inside  freepik

अगर आप अपने लोन की मासिक किस्तों से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं तो EMI की रकम बढ़ाने का विकल्प अपना सकती हैं। ज्यादातर लोन एक साल से अधिक समय की अवधि के लिए लिए जाते हैं, ऐसे में सैलरी बढ़ने, बोनस मिलने आदि का सही इस्तेमाल कर EMI की रकम आसानी से बढ़ा सकती हैं। इससे आप मासिक किस्त के बोझ से समय से पहले छुटकारा पा लेंगी।

लोन का प्रीपेमेंट

अगर आपको किसी प्रोजेक्ट से अतिरिक्त आमदनी होती है या फ्रीलांस वर्क से आपको पैसे मिल जाते हैं तो उस रकम का इस्तेमाल आप लोन के प्रीपेमेंट के लिए कर सकती हैं। इससे आपको लोन की अवधि घटाने में सुविधा मिलेगी। होम लोन जैसे बड़े लोन के मामले में शुरुआती सालों में प्रीपेमेंट से आपकी लोन की अवधि काफी कम हो जाती है। लोन में प्रीपेमेंट कर देने पर आप या तो उस कर्ज की अवधि घटा सकती हैं या उसकी EMI की रकम कम कर सकती हैं। अपनी फाइनेंशियल कंडिशन के हिसाब से आप दोनों में बेहतर विकल्प अपने लिए चुन सकती हैं। 

how to get rid of emi home loan personal loan inside  freepik

लोन की रीफाइनेंसिंग

अगर आपने लोन अधिक ब्याज दर पर लिया है और बाद में आपको पता चलता है कि दूसरे बैंक से आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है, तो आप उस लोन की रीफाइनेंसिंग भी करा सकती हैं। लेकिन यहां आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होना जरूरी है। अगर आपने अपने पिछले लोन और क्रेडिट कार्ड के बिल समय से चुकाएं हैं तो इसमें आपको परेशानी नहीं आएगी। लोन की रीफाइनेंसिंग से आप ब्याज दर में बचत कर पाएंगी। अगर होम लोन जैसी लंबी अवधि के लोन पर आपको ब्याज दरों में मामूली अंतर भी मिल जाए तो इस आप अपने लाखों रुपये बचा सकती हैं। इससे कम अवधि के लिए लिए गए लोन पर भी आपकी जो सेविंग्स होती हैं, उसे आप अपनी जरूरतों में निवेश कर सकती हैं। 

समय से पहले लोन चुकाने का लक्ष्य रखें

अगर आप लोन की रकम जुटा सकती हैं तो लोन भले ही आपने 20 साल के लिए लोन लिया है, इसे जल्द से जल्द चुकाने की कोशिश करें। यह सूझबूझ भरा तरीका अपनाने से आप तय वक्त से पहले चुका देंगी और आपके हाथ में हर महीने खर्च करने के लिए अतिरिक्त रकम आएगी। अगर आप सेविंग्स कर पाती हैं तो इसे अच्छे रिटर्न देने वाले विकल्प में भी निवेश कर सकती हैं। 

मासिक किस्त के बोझ से पूरी तरह बचना मुश्किल है, लेकिन ये समझदारी भरे कदम उठाने से आप हर महीने घर के बजट पर पड़ने वाले भार को जरूर घटा सकती हैं।

Image Courtesy : Freepik


  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial