बारिश होने से मौसम तो सुहाना हो जाता है, मगर इस वजह कई चीजें इधर-उधर हो ही जाती हैं। बरसात में चारों तरफ कीचड़ होने लगता है। घर में सीलन होने लगती है और इसी के साथ-साथ कपड़े सुखाने की दिक्कत हो जाती है। ऐसे मौसम में क्योंकि हवा में भी नमी रहती है, तो कपड़े सूखने में भी वक्त लगता है। जब कपड़े जरा से भी गीले रह जाएं, तो उनमें से बदबू आने लगती है। अब धुले-धुलाए कपड़ों में से बदबू आना भी समस्या है। इन बदबूदार कपड़ों तो नहीं पहना जा सकता है और फिर जब तक मानसून है, ये समस्या बनी ही रहती है। ऐसा क्या करें कि आपके कपड़े भी जल्दी सूख जाएं और उनकी गंदी बदबू भी दूर हो जाए? चलिए जानते हैं ऐसे कुछ तरीके, जो गीले कपड़ों की गंदी बदबू से डील कर सकेंगे।

क्लोथिंग रैक का इस्तेमाल करें

clothing rack  how to fix wet clothes

कपड़ों की रैक आपके लिए काम की और अच्छी एक्सेसरीज है, जिसका उपयोग आप मानसून में अपने कपड़ों को घर के अंदर सुखाने के लिए कर सकते हैं। आप एक अच्छा सा स्पेशियस रैक खरीद लें और अपने कपड़ों को उसमें डालकर अपने खुले और हवादार कमरे में रखें। कपड़े को और जल्दी सुखाने के लिए पंखे को थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें। इससे जो कपड़ों की स्मेल होगी, वो भी निकल जाएगी।

कपड़ों को इकट्ठा करके न रखें

clothes piling how to fix wet clothes

बरसात में आप अपने धोने वाले कपड़ों को एक साथ इकट्ठा करके धोने के लिए रख देते होंगे। ऐसा करने से बारिश के मौसम में कपड़े को बंद जगह पर रखने से समय के साथ बदबू बढ़ती जाती है जो धोने के बाद भी दूर नहीं होती है। छोटे-छोटे कपड़ों को हाथों हाथ धोकर एक कोने में रस्सी लगाकर टांगे और उन्हें उन पर फैला दें। पंखे के नीचे छोटे कपड़े जल्दी सूख जाएंगे और उनसे बदबू भी नहीं आएगी।

कपड़ों को धोने के लिए विनेगर या बेकिंग सोडा

कई बार अच्छे से अच्छा डिटर्जेंट भी कपड़ों से बदबू दूर नहीं कर पाता। हो सकता है कि आपका नियमित वॉशिंग पाउडर आपको वह ताज़ा महक देने के लिए पर्याप्त न हो जिसकी आप उम्मीद कर रहे हों। ऐसे में अपने डिटर्जेंट के साथ पानी में थोड़ा- सा सफेद सिरका या फिर बेकिंग सोडा मिला दें। ये दोनों ऑप्शन खराब गंध को बेअसर करने में मदद करेंगे और गीले कपड़ों से आने वाली गंदी महक से भी छुटकारा पाने में मदद होगी।

इसे भी पढ़ें :कपूर के ये हैक्स कई घरेलू काम बना सकते हैं आसान

कपड़ों को इस्त्री करना न भूलें

iron your clothes how to fix wet clothes

जी हां। गीले कपड़े जल्दी सुखाने और उनसे बदबू हटाने के लिए यह भी ट्राई किया जा सकता है। आपके कपड़े जब सूख जाएं, तो उन्हें साथ ही साथ आयरन भी करें। इससे जो थोड़ा बहुत गीलापन कपड़ों में रह गया होगा, वो सूख जाएगा और फिर गीले रहने की वजह से कपड़ों में से गंदी स्मेल भी नहीं आएगी। अपने कपड़ों को इस्त्री करने से बची हुई नमी से छुटकारा मिलेगा। मगर आपके कपड़ों का कुछ हिस्सा ज्यादा नम या गीला है, तो उसे आयरन करने के बाद सुखाने के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें :ये तरीके अपनाइए और अपनी लाइफ आसान बनाइए

कपड़े धोते हुए नींबू का इस्तेमाल

lemon jiuce  how to fix wet clothes

जिस पानी में आप कपड़े धोने के लिए भिगा रहे हो, उसमें पहले थोड़ा नींबू का रस डाल दें। इससे आपके कपड़े सूखने के बाद अच्छी नींबू वाली ताजी महक देंगे। नींबू से एक यह भी फायदा होगा कि आपके कपड़े में अगर कोई दाग-धब्बा लगा होगा, तो नींबू उसे भी हल्का कर सकता है। अगर वॉशिंग मशीन में कपड़े धो रहे हैं, तो डिटर्जेंट के साथ नींबू का रस डालें और कपड़ों को जैसे धोते हैं, वैसे ही धो दें। आपका काम हो जाएगा।

इन तरीकों से आप बरसात में कपड़े नम रह जाने से आने वाली बदबू छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही ध्यान रखें कि कपड़ों को खुली जगह में सुखाएं और ऐसे मौसम में ढेर करके धोने से अच्छा है, जल्दी जल्दी निपटा दें। 

 

Recommended Video

हमें उम्मीद है ये तरीके आपके काम आएंगे। अगर आपको कोई और तरीका मालूम हो, तो हमें फेसबुक पर कमेंट कर बताएं। ऐसे ही आसान हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: shutterstock & freepik