साफ घर में अगर स्विच बोर्ड काले नजर आएं तो कमरे की रौनक ही खराब हो जाती है। कमरे की साफ-सफाई हम नियमित करते हैं, लेकिन स्विच बोर्ड काले ही नजर आते हैं। वैसे इसे साफ करने के कई तरीके हैं जिससे स्विच बोर्ड पर मौजूद दाग-धब्बे और गंदगी 5 मिनट में चली जाएगी। हालांकि स्विच बोर्ड साफ करते वक्त सावधान रहना चाहिए, पानी छिड़कने से करेंट लगने का भी डर रहता है। इसलिए हाथों में गलव्स और पैरों में रबर की चप्पल पहनकर ही सफाई करें। इसके अलावा मेन स्विच को ऑफ करना ना भूलें। वहीं स्विच बोर्ड की सफाई शुरू करने से पहले एक सूती कपड़े से उसे पोंछ दें। इसके बाद दाग-धब्बों को हटाना शुरू करें। तो चलिए जानते हैं कि स्विच बोर्ड की सफाई के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शेविंग क्रीम से करें सफाई

shaving cream

आप एक बाउल में शेविंग क्रीम लें और उसे स्विच बोर्ड पर लगाएं। एक मिनट बाद टूथ ब्रश लें और उस पर रगड़ें, दो मिनट बाद सूती कपड़े से उसे पोंछ दें। ध्यान रखें कि आपको शेविंग क्रीम ऊपर लगानी है, स्विच बोर्ड के अंदर ना डालें। दाग अधिक गहरा है तो फिर से इस प्रक्रिया को दोहराएं और साफ करें। आखिर में सूती कपड़े को हल्का गीला करें और फिर उससे स्विच बोर्ड को पोंछ दें।

नेलपेंट रिमूवर भी है बेस्ट क्लीनर

nailpaint remover

कई तरह के नेल पेंट रिमूवर मार्केट में मिल रहे हैं। ऐसे में अगर आपके पास इसका लिक्विड है तो कॉटन में इसे डिप करें और फिर स्विच बोर्ड की सफाई करें। एक बार अप्लाई करने के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा। दाग-धब्बे लाइट हो गए हैं तो दोबारा इसे अप्लाई करें। पांच मिनट में आपको एकदम क्लीन स्विच बोर्ड नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें: बच्चे का स्किनकेयर रूटीन भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

नींबू और नमक का करें उपयोग

switch borad cleaning

नींबू और नमक से भी स्विच बोर्ड की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए नींबू को दो हिस्से में काट लें और फिर इसे नमक में डिप करें और उससे स्विच बोर्ड को रगड़ें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रबर की मदद से उसे रगड़कर साफ करें। आखिर में स्विच बोर्ड पर बिल्कुल भी नमी ना रहे, इसके लिए सूती कपड़े से इसे पोंछ दें।

Recommended Video

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल

cleaning switch tips

बेकिंग सोडा और नींबू दोनों का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है, हालांकि जब स्विच बोर्ड की सफाई कर रहे हैं तो दोनों को एक साथ मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में पुराना टूथब्रश डिप करें और उससे स्विच पर रगड़ें और फिर सूती कपड़े से साफ कर दें। अगर दाग-धब्बे पूरी तरह नहीं साफ हुए हैं तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। 

इसे भी पढ़ें:बरसात के मौसम में घर से आ रही बदबू को दूर करने के उपाय

टॉयलेट क्लीनर से करें सफाई

toilet cleaner use know

मार्केट में कई तरह के टॉयलेट क्लीनर उपलब्ध हैं, लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं हार्पिक की। इसे ब्रश पर लगाएं और फिर स्विच बोर्ड पर रगड़ें। दाग-धब्बे चले जायें तो साफ और सूखे सूती कपड़े से इसे पोंछ दें। आप चाहें तो स्विच बोर्ड साफ करने के लिए अन्य किसी टॉयलेट क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।