क्या आपके घर के दरवाज़ों के हैंडल अक्सर गंदे दिखाई देते हैं ? क्या ये हैंडल कई बार इतने स्टिकी हो जाते हैं कि ये हाथों को गंदा कर देते हैं ? क्या गंदे हैंडल आपके शानदार दरवाज़ों को भी थोड़ा पुराना दिखाने लगते हैं? अगर हां, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स लाए हैं जिनसे आप इन हैंडल्स को मिनटों में चमका सकती हैं।

कोरोना काल में नियमित रूप से दरवाज़े के हैंडल की सफाई करना पहले से कहीं ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि गंदे हैंडल न सिर्फ दरवाज़ों को गंदा कर सकते हैं बल्कि इस जगह पर सबसे ज्यादा बैक्टीरिया इकठ्ठा होने की वजह से ये बीमारी का कारण भी बन सकते हैं। कई बार आप अपने किचन का काम करते हुए भी दरवाज़ों को खोलने के लिए इसके हैंडल का इस्तेमाल करती हैं और इसमें तेल या अन्य खाने की सामग्री लग जाती है। ऐसा करने से ये बहुत ज्यादा गंदे दिखने लगते हैं। यदि इन्हें नियमित रूप से साफ़ न किया जाए तो इन्हें बाद में साफ़ करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन इस लेख में बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप दरवाज़ों के हैंडल को कुछ ही समय में चमका सकती हैं।

पीतल और तांबे के हैंडल को कैसे साफ करें

brass copper handle cleaning

तांबे के हैंडल के साथ-साथ पीतल के हैंडल पारंपरिक घरों में बहुत आसानी से मिल जाते हैं। इन हैंडल्स के नियमित इस्तेमाल से ये बहुत जल्द गंदे और काले नज़र आने लगते हैं। इन्हें साफ़ करने के लिए आप 1 चम्मच मैदा, 1 चम्मच सफ़ेद सिरका और 1 चम्मच नमक को आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को पीतल या तांबे के हैंडल पर रगड़ें। लगभग 2-3 मिनट के लिए इसे हैंडल पर जमने के लिए छोड़ दें और फिर पेस्ट को साबुन और गर्म पानी के मिश्रण से साफ़ करें। ऐसा करने से हैंडल नए जैसे चमक उठेंगे और काफी दिनों तक गंदे नहीं होंगे।

इसे जरूर पढ़ें:बारिश के मौसम में दरवाजों की चिटकिनी और हैंडल हो जाएं जाम तो ये टिप्स अपनाएं

क्रोम डोर हैंडल और निकेल हैंडल को कैसे साफ करें

crome door handle cleaning

क्रोम और निकल डोर हैंडल दिखने में स्टाइलिश लगने के साथ आजकल के ज्यादातर दरवाज़ों में होते हैं। लेकिन इनकी ठीक से सफाई न करने से ये बहुत जल्द अपनी चमक खोने लगते हैं। इस तरह के हैंडल्स को साफ़ करने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच डिश वॉश लिक्विड मिलाएं और घोल तैयार करें। आप इसे स्प्रे बोतल में भी भर सकती हैं या ऐसे ही इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक मुलायम कपड़े को इस मिश्रण में डुबोकर निचोड़ लें और दरवाजों के हैंडल को इससे साफ़ करें। अगर आप स्प्रे बोतल का इस्तेमाल कर रही हैं तो हैंडल में स्प्रे बोतल से इस मिश्रण की कुछ बूंदें स्प्रे करें और इसे मुलायम कपड़े से साफ करें।

स्टेनलेस स्टील डोर हैंडल्स को कैसे करें साफ़

stainless steel handles

अपने दरवाजे के स्टेनलेस स्टील हैंडल्स को साफ़ करने के लिए डिश वॉश लिक्विड को पानी में डालकर घोल तैयार करें और इस घोल को दरवाजों के हैंडल में स्प्रे करें। इस घोल में एक कपड़ा डुबोएं और हैंडल को इससे साफ़ करें। इसके अलावा हैंडल के जिद्दी दागों को साफ़ करने के लिए आप जैतून के तेल और सफ़ेद सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इससे स्टेनलेस स्टील हैंडल को साफ़ करें। इन तरीकों से हैंडल मिनटों में चमक जाते हैं और बहुत दिनों तक नए जैसे नज़र आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:कोविड-19: घर के बाहर की दीवार से लेकर दरवाजे के हैंडल्स, फर्नीचर और झूले तक को कैसे करें साफ

Recommended Video

दरवाज़ों के हैंडल साफ़ करने के अन्य तरीके

how to clean handles

  • आप दरवाजों के हैंडल साफ़ करने के लिए अलकोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • स्टेनलेस स्टील हैंडल्स को स्प्रिट से साफ़ कर सकती हैं।
  • क्रोम डोर हैंडल्स को बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर साफ़ कर सकती हैं।
  • पीतल के हैंडल को साफ़ करने के लिए नींबू के टुकड़े में नमक मिलाकर रगड़ें। 

उपर्युक्त सभी तरीकों को आजमाकर आप दरवाज़ों के हैंडल्स को आसानी से साफ़ करने के साथ इन्हें लंबे समय तक नए जैसी चमक दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik