दरवाजों के हैंडल और चिटकिनी का गलत तरीके से इस्तेमाल, जल्दबाज़ी में दरवाजे का हैंडल खोलना या बंद करना और बारिश का नमी भरा मौसम। वजह कुछ भी हो लेकिन कई बार दरवाजों के हैंडल जाम हो जाते हैं और इनके इस्तेमाल में समस्या का सामना करना पड़ता है।

खासतौर पर बारिश का मौसम ऐसा मौसम होता है जिसका असर घर की दीवारों से लेकर घर के दरवाजों की चिटकिनियों, हैंडल और तालों पर बहुत ज्यादा पड़ता है। इस मौसम में चिटकिनी जाम होने के साथ दरवाज़ा खुलने में भी परेशानी होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके अपनी इस समस्या से बाहर निकल सकती हैं। 

स्क्रू ड्राइवर का करें इस्तेमाल 

use scru driver

अगर आपके दरवाज़े का हैंडल खुलने में टाइट लग रहा है या चिटकिनी जाम लग रही है तो आपको सबसे पहले दरवाजे और चौखट के बीच गैप की जांच करनी होगी। कई बार बारिश में ज्यादा नमी की वजह से दरवाज़े भी फूलने लगते हैं जिसकी वजह से उसके हैंडल खुलने में असुविधा प्रदान करते हैं। इसके लिए आपको स्क्रू ड्राइवर का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले स्क्रू ड्राइवर से दरवाज़े के हैंडल के पेंच ढीले करें और देखें कि इसमें कहीं कचरा न फंसा हो। यदि कहीं कचरा फंसा है तो इसे बाहर निकालें और दोबारा स्क्रू ड्राइवर से हैंडल को टाइट कर दें। ऐसा करने से जाम हैंडल भी ठीक से काम करने लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:पानी के धब्बों से किचन के स्टील नल हो गए हैं गंदे, इन ट्रिक्स से सिर्फ 5 मिनट में करें साफ़

सिलाई मशीन के तेल का इस्तेमाल

sweing machine oil 

अगर कभी भी दरवाज़े का हैंडल या चिटकिनी खोलने या बंद करने में समस्या पैदा कर रही है तो सबसे कारगर उपाय होता है सिलाई मशीन में इस्तेमाल किये जाने वाले तेल का प्रयोग करना। इसके लिए आप चिटकिनी में इस तेल की कुछ बूंदें डालें और चिटकिनी को धीरे-धीरे खोलने और बंद करने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा करती हैं तो जाम हुई चिटकिनी भी आसानी से खुलने लगती है। ये प्रक्रिया आप दरवाज़े के हैंडल और लॉक में भी आजमा सकती हैं। 

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल 

use hair drier

भले ही आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन ठंडा या गर्म मौसम आपके दरवाजे के हैंडल, चिटकिनी और लॉक्स को जाम कर सकता है। खासतौर पर बारिश के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है क्योंकि बारिश की नमी हैंडल को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। बारिश की नमी को सोखने के लिए हैंडल और चिटकिनी के पास हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से नमी पूरी तरह से सूख जाती है जो जाम हैंडल को ठीक करने में मदद करती है। जाम हैंडल का एक प्रमुख कारण मलबा भी है। जब ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है तब हैंडल के पास का मलबा भी बाहर निकलने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें:कार्पेट साफ करने और उससे आने वाली बदबू को हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

पतली पिन का इस्तेमाल 

use thin pin

कभी भी अगर दरवाज़े की चिटकिनी जाम लगे या फिर हैंडल खोलने में परेशानी हो रही हो तो आप किसी पतली पिन से इसे ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आपको हैंडल के नीचे और ऊपर के सिरे में पतली पिन फंसाकर इसे घुमाना है। इस पिन को हल्का सा मोड़कर इस्तेमाल करने से जाम हैंडल काम करने लगते हैं। इसके अलावा यदि कोई कचरा हैंडल या चिटकिनी में फंसा होता है तो वो भी बाहर आ जाता है और जाम हैंडल ठीक से काम करने लगता है। 

प्रोफेशनल कारपेंटर की लें मदद 

professional carpenter

यदि आप किसी भी तरह से जाम हैंडल को ठीक करने में असफल हो जाएं तो सबसे अच्छा विकल्प होता है प्रोफेशनल कारपेंटर की मदद लेना। कारपेंटर के पास ऐसे सभी टूल्स होते हैं जिनसे वो आपके जाम हैंडल्स को ठीक कर सकता है। कारपेंटर की मदद से आपके दरवाज़ों के हैंडल और चिटकनियों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। 

Recommended Video

दरवाज़ों के हैंडल को बदलें 

change the handles

यदि बारिश के मौसम में आपके दरवाजों के हैंडल जाम होने लगे हैं और ये काफी साल पुराने हो गए हैं तो इन्हे बदलना भी एक अच्छा विकल्प है। पुराने हैंडल में बारिश के पानी से जंग भी लगने लगती है जिससे वो खुलने और बंद होने में अटकने लगते हैं। उनकी जगह पर नए हैंडल को चुनना ही एक बेहतर विकल्प है। 

इन युक्तियों को फॉलो करके आप बारिश के मौसम में जाम हैंडल को भी आसानी से ठीक कर सकती हैं।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik