घर में अक्सर छोटे बच्चे बिस्तर पर यूरिन कर देते हैं जिससे बेडशीट और मैट्रेस पर दाग लग जाते हैं। कई बार सफाई के बाद बेडशीट से यूरिन के दाग निकल तो जाते हैं लेकिन, मैट्रेस से नहीं निकलते हैं। कई बार इससे बेहद ही गंदी बदबू भी आती है। कई लोगों को मैट्रेस की सफाई करना बहुत मुश्किल काम भी लगता है।

लेकिन, हम आपके इस मुश्किल काम को भी आसान बनाने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको मैट्रेस से बच्चे के यूरिन के दाग को साफ करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से मैट्रेस को चमका सकती हैं। आपको बता दें कि दाग निकालने के लिए आपको कुछ चीजों की ज़रूरत भी पड़ सकती हैं। जैसे- हाइड्रोजन पेरोक्साइड, बेकिंग सोडा आदि। आइए जानते हैं अब उपायों के बारे में।    

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

clean child urine stains from mattress

मैट्रेस से बच्चे के यूरिन का दाग निकालने के लिए सबसे आसान घरेलू उपाय है हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल। इसके इस्तेमाल से दाग भी निकल जाते हैं और मैट्रेस से किसी भी तरह की बदबू भी नहीं आती है। इसके लिए एक पुराना सुखा कपड़ा लें और इस लिक्विड में अच्छे से भिगो लें। इसके बाद कपड़े से दाग वाली जगह पर एक से दो बार अच्छे से रगड़े। इससे दाग आसानी से निकल जाएंगे। दाग निकालने के बाद तीन से चार घंटे के लिए धूप में मैट्रेस को ज़रूर रखें।

बेकिंग सोडा से निकाले दाग

tips to clean child urine stains from mattress

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड के मुकाबले बेकिंग सोडा लगभग हर घर में मौजूद होता है। ऐसे में बेकिंग सोडा की सहायता से आप आसानी से किसी भी बेड में लगे यूरिन के दाग को निकाल सकती हैं। इसके लिए एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को लेकर दाग वाली जगह पर अच्छे से फैला दें। फ़ैलाने के बाद हल्का पानी डालते हुए ब्रश की मदद से रगड़े। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। बेकिंग सोडा से साफ करने के बाद तीन से चार घंटे धूप में सूखने के लिए मैट्रेस को रखना नहीं भूलें। 

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े पर लगे ग्रीस के जिद्दी दाग छुड़ाने के आसान उपाय

सफ़ेद सिरके का करें इस्तेमाल 

cleaning tips of child urine stains from mattress

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और बेकिंग सोडा के अलावा सफ़ेद सिरके की मदद से भी आप जिद्दी से जिद्दी यूरिन के दाग को चंद मिनटों में निकाल सकती हैं। इसके लिए एक कप सिरके में दो चुटकी नमक डालकर एक घोल तैयार कर लें। घोल तैयार करने के बाद दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव कर दें। छिड़काव करने के बाद ब्रश या किसी साफ सूती के कपड़े से दो से तीन बार अच्छे से रगड़े। इससे दाग आसानी निकल जाते हैं। सिरका से साफ करने में बाद मैट्रेस को कुछ घंटों के लिए धूप में ज़रूर रखें।

Recommended Video

नींबू का करें उपयोग 

east tips to clean child urine stains from mattress

नींबू लगभग हर में मौजूद होता है। इसकी सहायता से आसानी से यूरिन के दाग निकल जाते है। अन्य टिप्स में मेहनत लगती है, तो नींबू के इस्तेमाल में आपको अधिक मेहनत करने की ज़रूरत भी नहीं है। बस आपको एक से दो चम्मच नींबू के रस को दाग वाली जगह पर डालना है और ब्रश से रगड़ देना है। इससे चंद मिनटों में दाग गायब हो जाते हैं। साफ करने बाद मैट्रेस को धूप में ज़रूर रखें। आपको बता दें कि इन टिप्स की सहायता से बेड में लगे किसी अन्य दाग को भी आप आसानी से निकाल सकती हैं। (कपड़े से खून के दाग निकालने के उपाय)

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स

इन बातों का भी रखें ध्यान 

child urine stains cleaning tips from mattress

  • अगर मैट्रेस सॉफ्ट है तो दाग को निकालने के लिए महेशा नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करें।
  • सफाई के दौरान पानी का जितना इस्तेमाल कम हो सके उतना कम ही करें। 
  • यूरिन के दाग से बचने के लिए आप वॉटरप्रूफ मैट्रेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 Image Credit:(@maids.com,nitrocdn.com)