दाग कहीं और किसी भी चीज में लगे, यक़ीनन दाग अच्छे नहीं होते हैं। अगर दाग किसी पसंदीदा कपड़े में लग जाता है तो परेशानी और भी अधिक बढ़ जाती है। आमतौर पर टमाटर, स्याही, पेंट आदि के दाग अगर कपड़े पर लगते हैं तो आसानी से इसे हटाया जा सकता है। लेकिन, जब उन्हीं कपड़ों पर खून दे दाग लग जाते हैं, तो उसे हटाना किसी के लिए भी मुश्किल भरा काम हो जाता है। 

अगर ड्रेस या कपड़ा कीमती नहीं होता तो कई लोग उस कपड़े का इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन अगर वही ड्रेस पसंदीदा हो और उसपर खून के दाग लग जाते हैं तो कई भी चाहता है कि इस दाग को कैसे भी करके के हटाना ही है। ऐसे में किसी भी पकड़ों से खून के दाग को हटाने के लिए अधिक रगड़ना भी सही उपाय नहीं है, बल्कि सही घरेलू उपाय आजमा चाहिए। ऐसे में हम आपको कुछ आसन हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी से जिद्दी खून के दाग को 2-3 बार की धुलाई में कपड़े से गायब कर सकती हैं। आइए जानते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल 

how remove blood stains from clothes ideas inside

किसी भी जिद्दी दाग को आसानी से हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक बेस्ट घरेलू उपाय। हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मदद से आप आसानी से एक से दो बार की धुलाई से आप किसी भी पकड़े से खून के दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। इसके लिए गरम पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड को डालकर घोल तैयार कर लीजिये और दाग लगे हिस्से वाले कपड़े को इस घोल में कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद इसे साफ करने से दाग हट जाएंगे। ऐसा एक से दो बार भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से घर पर छुड़ाएं पेंट के दाग 

अमोनिया और नींबू रस 

how remove blood stains from clothes inside

अमोनिया और नींबू रस की मदद से भी आप कपड़े में लगे खून के किसी भी दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। इन दोनों का मिश्रण खून को पकड़े से जड़ से खत्म कर देता है और कपड़ा पहले जैसा कपड़ा दिखाई देने लगता है। इसके लिए आप एक से दो चम्मच नींबू रस और अमोनिया को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये। अन इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर आराम-आराम से लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। दस मिनट बाद इसे पानी अच्छे से पानी से साफ कर कर लीजिये। आप देखेंगे कि दाग गायब है। (हेयर डाई के दाग हटाने के आसान हैक्स)

रबिंग अल्कोहल कर करें इस्तेमाल 

how remove blood stains from clothes inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रबिंग अल्कोहल से किसी भी दाग को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको दाग वाली जगह पर चार से पांच बूंद डालना होगा और कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ देना होगा। कुछ देर बार बाद पानी से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके इस्तेमाल में कपड़े का रंग भी नहीं छोड़ता है। ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करते समय ग्लव्स ज़रूर पहने। (इंक या स्‍याही के दाग हटाने)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

ब्लीच या सिरके का करें इस्तेमाल 

how remove blood stains from clothes tips inside

ये दोनों ही घरेलू उपाय किसी भी दाग को चंद मिनटों में हटाने के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय है। ब्लीच के लिए आप एक मग में गुनगुने पानी और दो चम्मच ब्लीच डालकर घोल तैयार कर लीजिये और दाग वाली जगह को इस घोल में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ समय पर इसे आराम-आराम से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे खून के दाग आसानी से निकल जायेंगे। इसी तरह आप सिरके का भी इस्तेमाल करके खुंडे दाग को आसानी से हटा सकती हैं।

इन टिप्स के आलावा आप बेकिंग सोडा, टूथपेस्ट, नमक और गुनगुने पानी आदि ला इस्तेमाल करके भी खून के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से निकाल सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.oxiclean.com,assets.com)