घर की सफाई इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह और किन जगहों की सफाई करती हैं। अक्सर घर कि सफाई के नाम पर सिर्फ टाइल्स को अच्छे से साफ करने देते हैं, लेकिन टाइल्स में बीच में मौजूद ग्राउट को साफ नहीं करते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि टाइल्स की सफाई कर दिया तो सफाई हो गई। लेकिन, टाइल्स के बीच में मौजूद ग्राउट के दाग दूर से दिखाई देते हैं। अक्सर, ग्राउट के कालेपन को दूर करने के लिए कई लोग कई तरीके भी अपनाते हैं लेकिन, फिर भी दाग नहीं निकलता है। खासकर बर्थरूम के टाइल्स ग्राउट में दाग को आसानी से देखा जा सकता हैं। बर्थरूम में मौजूद टाइल्स अन्य टाइल्स के मुकाबले अधिक गंदे नज़र आते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप किसी भी टाइल्स ग्राउट पर मौजूद दाग को आसानी से हटा सकती हैं। आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस 

tips to clean tile grout inside

टाइल्स में बीच में मौजूद ग्राउट को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके एक से दो बार के इस्तेमाल में आप आसानी से किसी भी ग्राउट हो चमका सकती हैं। इसके लिए एक छोटे बर्तन में बेकिंग सोडा और दो से तीन चम्मच नींबू का रस डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लीजिये। अब इस घोल को ब्रश की मदद से टाइल्स के सभी ग्राउट पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद उसी ब्रश से रगड़कर आसानी से साफ कर लीजिये। इससे टाइल्स का ग्राउट चमक उठेगा।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल 

tips to clean tile grout inside

पुराने से पुराने और जिद्दी से जिद्दी दाग को साफ करने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह जड़ से दाग को खत्म कर देता है। इसके लिए आप किसी भी दवा के दुकान से इसे खरीद सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको सबसे पहले बेकिंग सोडा के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक मिश्रण तैयार करना होगा। मिश्रण तैयार करने के बाद आप ग्राउट के सभी हिस्सों में लगाकर पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दीजिये। दस मिनट बाद आप क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिये। (ब्लैक टाइल्स को शाइनी बनाने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं)

ऑक्सीजन ब्लीच और गरम पानी 

tips to clean tile grout inside

ब्लीच भी कई तरीके के होते हैं। ग्राउट को साफ करने के लिए आप ऑक्सीजन ब्लीच का ही इस्तेमाल करें। अन्य ब्लीच से ग्राउट पर मौजूद दाग आसानी से जाते नहीं लेकिन, ऑक्सीजन ब्लीच से ग्राउट पर मौजूद दाग आसानी से निकल  जाते हैं। इसके लिए आप ऑक्सीजन ब्लीच और गरम पानी का घोल तैयार कर लीजिये और इस घोल को किसी बर्तन की सहायता से सभी ग्राउट पर लगा दीजिये और दस मिनट के लिए छोड़ दीजिये। दस मिनट बाद आप इसे आराम से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से हट जायेंगे। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बेडरूम को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

सिरके का करें इस्तेमाल 

clean tile grout inside

ग्राउट की गंदगी को साफ करने के लिए सिरका भी एक बेस्ट घरेलू उपाय है। यानि एक तरह से कम कीमत में आसानी साफ करने वाला एक बेस्ट दवा है सिरका। इसके लिए आप बारी-बारी से सभी ग्राउट पर सिरके का छिड़काव कर दीजिये। छिड़काव करने के बाद आप गरम पानी की सहायता से इसे आराम से साफ लीजिये। आप देखेंगे कि ग्राउट पर मौजूद सभी दाग आसानी से निकल गए होंगे। 

यक़ीनन इन टिप्स को अपनाने के बाद आप आप टाइल्स चमकाने के साथ-साथ टाइल्स के बीच में मौजूद ग्राउट की भी सफाई अब अच्छे कर सकेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.slccarpetcleaning.com,cdn.homecrux.com)