साल 2020 कुछ ऐसा बीता जिसने सभी को परेशान कर दिया। कोविड-19 जैसी बीमारी शायद ही लोगों के सामने आई थी और इसने इतनी बड़ी दुनिया को भी वर्चुअल बना दिया। भारत से लेकर अमेरिका, चीन-जापान से लेकर अफ्रीका तक सब कुछ रुक गया, लेकिन अब 2020 खत्म होने को है और 2021 आने वाला है। नया साल यानि नई जिम्मेदारियां, नई उपलब्धियां और नई शुरुआत। ऐसे में हम क्या ऐसा करें कि नए साल पर अच्छा प्रभाव पड़े? 

हमने जेम सिलेक्शन्स के फाउंडर एस्ट्रोलॉजर और जेमोलॉजिस्ट पंकज खन्ना से इस बारे में बात की और ये जानने की कोशिश की कि आखिर किस राशि वाले लोगों के लिए किस तरह के रत्न सबसे बेस्ट साबित होंगे। ये नए साल में सभी राशियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

मेष राशि

जो लोग मेष राशि के हैं उन्हें इस बार मंगल ग्रह का असर देखने को मिलेगा। 2021 में मेष राशि वाले जातकों को लाल मूंगा बहुत फायदा कर सकता है। ये रत्न उन्हें जल्दी स्वस्थ होने और शरीर में जरूरी ताकत और पॉजिटिव एनर्जी लेकर आएगा। ये रत्न मेष राशि वालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

 gem stones

इसे जरूर पढ़ें- Horoscope 2021: राशि के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह पूरा साल 

वृष राशि

वृष राशि वालों के लिए शुक्र नए साल में स्वामि ग्रह रहने वाला है। इस साल अगर आपके फाइनेंसेस में थोड़ी गड़बड़ी होती है तो शुक्र ग्रह का असर ही होगा। ये बेहतर होगा कि आप इस साल हीरे में निवेश करें और अपने लक को नई दिशा दें। ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।   

मिथुन 

मिथुन राशि वालों के लिए बुद्ध ग्रह का प्रभाव ज्यादा होगा। 2020 में कई समस्याओं के कारण इस राशि के लोगों को स्ट्रेस रहा है और 2021 में आपका साल थोड़ा बेहतर हो इसलिए आपको पन्ने में निवेश करना चाहिए। इससे आपके सोचने-समझने की शक्ति बढ़ेगी और आप अपने जीवन की कठिनाइयों से थोड़ा आगे बढ़कर बेहतर निर्णय ले पाएंगे।  

Recommended Video

कर्क 

आपके लिए चंद्रमा ही स्वामि ग्रह है और ये काफी मजबूत माना जाता है। 2020 में हो सकता है कि आप थका हुआ महसूस कर रहे हों क्योंकि ये साथ काफी उथल-पुथल वाला रहा है। आपके लिए नए साल में मोती पहनना काफी अच्छा माना जा सकता है। ये कई भावनात्मक और निजी कठिनाइयों को दूर कर सकता है।  

 and gem stones

सिंह 

सिंह राशि वालों का स्वामि सूर्य रहता है और ये 2021 में भी आप पर असर डालने वाला है। आपके लिए 2021 में रूबी खरीदना और उसे सोने या फिर तांबे के साथ धारण करना बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इससे आपके रिश्तों में आ रही समस्याएं भी दूर होंगी और साथ ही साथ आपकी जिंदगी में मानसिक तनाव कम होगा।  

कन्या 

एक और राशि जिसके जातकों को बुद्ध कंट्रोल करता है वो है कन्या। 2020 साल आपके लिए अच्छा नहीं गया और आपके दिमाग और भावनाओं पर काफी असर हुआ है और आपको एनर्जी की कमी लग रही होगी। 2021 काफी अच्छा हो सकता है अगर आप पन्ना पहनें। ये आपके लिए एक खुशहाल साल की ओर पहला कदम हो सकता है। 

 तुला

शुक्र ग्रह के अंतरगत तुला राशि वाले लोग भी आते हैं और उनके लिए ये साल काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। तुला राशि वाले लोगों को या तो हीरा या फिर सफेद पुखराज पहनना अच्छा हो सकता है। उन्हें 2021 में इससे नई ऊर्जा मिल सकती है और नया साल और भी ज्यादा खुशियों वाला साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- Weekly Horoscope: 28 दिसंबर-3 जनवरी तक कैसा बीतेगा आपका समय, पंडित जी से जानें राशिफल 

वॄश्चिक  

इसमें कोई शक नहीं कि वृश्चिक सूर्य द्वारा कंट्रोल किया जाने वाला बहुत ही अच्छा सन साइन है जो इस राशि के लोगों को बहुत ही ज्यादा एनर्जेटिक बनाता है। उनकी सोच और एनर्जी के कारण पूरे साल घर पर रहना और ये साल निकालना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो गया था। हालांकि, अगर आप लाल मूंगा पहनेंगे तो आप किसी भी तरह की डलनेस या बढ़ती उम्र के निशानों से दूर रहेंगे और 2021 आपका बेहतर होगा।  

धनु 

इस राशि के लोग बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं और साथ ही साथ वर्कोहॉलिक भी। 2020 ने उनपर भी काफी ज्यादा असर किया है। उन्हें काबू करने वाला बृहस्पति ग्रह होता है और 2021 को बेहतर बनाने के लिए पीला नीलम या पुखराज उनके लिए बेहतर हो सकता है। ये उनकी निजी जीवन की समस्याओं को भी हल कर सकता है।  

मकर 

मकर राशि के लोगों का स्वामि ग्रह शनि होता है और जिस रत्न से इस राशि के जातकों की जिंदगी ज्यादा बेहतर होगी वो है नीलम। नीलम पहनने से आप ज्यादा एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं और साथ ही साथ आप अपने काम की ओर ज्यादा बेहतर तरीके से अग्रसर हो सकते हैं। इससे आप इस साल में ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।  

कुंभ  

शनि द्वारा रूल किया जाने वाला ये सन साइन कई सारी मानसिक क्षमताओं के साथ जुड़ा हुआ है। इस राशि से जुड़े लोग गहरी सोच रखते हैं और ये अपने काम को लेकर एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। ये मनोरंजन के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं। 2020 साल उनके लिए काफी मेहनत वाला साल रहा और अब नए साल के लिए वो नीलम रत्न पहन सकते हैं ताकि उन्हें ऊर्जा मिलती रहे।  

मीन 

मीन राशि वाले लोग धर्म से काफी जुड़े हुए रहते हैं और इस राशि का स्वामि ग्रह बृहस्पति है। नए साल को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए इन लोगों को पुखराज पहनना चाहिए। पुखराज इनके लिए बेहतर और स्ट्रॉन्ग वाइब्रेशन लेकर आएगा और साथ ही साथ ये आत्मिक खुशी का अहसास करेंगे।  

तो 2021 को बेहतर बनाने के लिए आप ये तरीके अपना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।