Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भाग्य के दरवाजे खोल देंगे फिटकरी के ये छोटे से उपाय

    फिटकरी के ये उपाय आपके किस्‍मत के बंद ताले को खोल सकते हैं। पंडित जी से लें कुछ टिप्‍स। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-26,11:20 IST
    Next
    Article
    Fitkari Ke Vastu Tips hindi Me

    भाग्य में क्‍या लिखा है यह बात तो सभी जानना चाहते हैं, मगर यह जान पाना संभव नहीं है। हालांकि, कुंडली में भाग्य भाव की स्थिति से काफी कुछ जानकारी मिल जाती है, मगर यह भी आपको केवल इतनी ही जानकारी दे पाती है कि भाग्य के रास्ते खुले हैं या बंद हैं। 

    जाहिर है, भाग्‍य को कैसे मजबूत बनाया जाए और उसके बंद दरवाजों को कैसे खोला जाए, इसके लिए ज्‍योतिष शास्‍त्र में कई उपाय बताए गए हैं। आपको बता दें कि कुंडली के 9वें घर को भाग्‍य का घर कहा जाता है। भाग्‍य भाव में जो भी राशि होती है उसके स्‍वामी के उपाय करने पर आपका सोया भाग्य जाग जाता है। 

    इस विषय में हमारी बात भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से हुई है। वह कहते हैं, 'भाग्‍य भाव में कोई भी राशि या ग्रह हो सकता है। मगर यदि लग्न कन्या या कुंभ राशि का है तो भाव के स्‍वामी शुक्र होते हैं। शुक्र को चमकीला और सफेद रंग अति भाता है इसलिए सलाह दी जाती है कि फिटकरी के उपाय आपका सोया भाग्य जगा सकते हैं। दरअसल, शुक्र के भाग्य भाव में होने से कई बार बुद्धि ही काम नहीं करती हैं और सब कुछ गलत होने लगता है, ऐसे में फिटकरी के छोटे-छोटे उपाय आपको बड़ा लाभ पहुंचा सकते हैं और सोए भाग्य को जगा सकते हैं।' 

    इसे जरूर पढ़ें- घर में इन स्थानों पर फिटकरी रखें और फिर देखें चमत्कार

    where should alum be kept

    फिटकरी के पानी के पोछा 

    फिटकरी के पानी से सुबह और शाम के समय घर की फर्श पर पोछा जरूर लगाएं। यदि आपको आर्थिक समस्या सता रही हैं, तो इस उपाय को करने से वह कम हो जाएगी। फिटकरी के पानी से पोछा लगाने के लिए आपको ब्रह्म मुहूर्त (ब्रह्म मुहूर्त में उठने के फायदे) के बाद का समय और शाम को सूर्यास्त से पहले के समय का चुनाव करना चाहिए। आपको बता दें कि फिटकरी घर में मौजूद सभी तरह की नकारात्मक शक्तियों को दूर कर देती है। 

    स्टोर रूम में फिटकरी 

    स्‍टोर रूम एक ऐसा स्थान होता है, जहां आप घर का सारा कबाड़ रखे हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि स्टोर रूम वास्तु के हिसाब से न तो कभी आपके पूजा रूम के आस-पास होना चाहिए न बेडरूम से सटा हुआ होना चाहिए। यदि आपका घर छोटा है और स्‍टोर रूम ऐसे स्थान पर हैं जहां से आपको रोज ही गुजरना पड़ता है, ऐसे में आपके घर में निगेटिव एनर्जी बनी रहती है और इसका असर आप पर भी होता है। ऐसे में आपको एक कटोरी में फिटकरी को भर कर स्‍टोर रूम में रख देना चाहिए। इससे नेगेटिव एनर्जी कम होती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।  

    फिटकरी से उतारे नजर 

    कई बार नजर दोष के कारण जीवन में कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल आप नजर दोष करने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए शाम के वक्त सूर्य अस्त होने के बाद आपको मुट्ठी भर फिटकरी से सात बार सीधी और उल्टी दिशा में व्यक्ति की नजर उतारनी चाहिए और फिर उस फिटकरी को बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- घर में फिटकरी रखने से होते हैं ये 15 चमत्कार, आप भी जानें

    alum Fitkari for good luck hindi

    फिटकरी के पानी से स्नान 

    फिटकरी के पानी से अगर आप हर शुक्रवार को स्नान करती हैं तो भी सोया हुआ भाग्य जाग जाता है। इससे आपके जीवन में चीजें सकारात्मक दिशा में होने लगती हैं और बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं। 

    मुख्य द्वार पर फिटकरी 

    नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश भी भाग्य के दरवाजों पर ताले लगा देता है। ऐसे में मुख्य द्वार पर आपको एक कटोरे में फिटकरी भर कर रखनी चाहिए। हर 15 दिन आपको कटोरी की फिटकरी को बदल देना चाहिए। ऐसा करने से घर पर अगर कोई नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर रही है तो उसे मुख्य द्वार पर ही नष्ट किया जा सकता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।