Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आपके लिए समस्या नहीं बनेगा स्टोर रूम, अगर इन वास्तु टिप्स को करेंगी फॉलो

    घर का स्टोर रूम भी आपके जीवन की दशा व दिशा बदल सकता है। इसलिए आपको कुछ वास्तु टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -03 Aug 2021, 12:30 ISTUpdated -03 Aug 2021, 12:40 IST
    Next
    Article
    best vastu tips for store room

    आजकल घरों में लोग अलग से स्टोर रूम बनवाने लगे हैं। कुछ समय पहले तक केवल राशन भंडार के लिए ही स्टोर रूम होते हैं, लेकिन आज के समय में लोग अपने घर के अतिरिक्त सामान को एक जगह रखने के लिए स्टोर रूम बनवाते हैं। इसमें घर का काफी सारा सामान स्टोर किया जाता है और इस लिहाज से यह काफी अहम् भी होता है। लेकिन स्टोर रूम को बनवाने और उसमें सामान रखने का भी अपना एक तरीका होता है।

    कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह स्टोर रूम में कबाड़ भरना शुरू कर देती है और उसे सही तरह से व्यवस्थित भी नहीं करतीं, जिससे ना केवल स्टोर रूम में नकारात्मकता बढ़ती है, बल्कि इसका असर पूरे घर व घर के सदस्यों पर भी पड़ता है। यह घर में रह रहे लोगों के विकास में भी बाधक हो सकता है। वास्तु में स्टोर रूम से संबंधित कुछ नियम बताए गए हैं, जिसके बारे में आज वास्तु विशेषज्ञ  डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं-

    दक्षिण या पश्चिम में हो स्टोर रूम

    स्टोर रूम का अर्थ है कमरे में भारी व अतिरिक्त सामान रखना और इसलिए वास्तु के अनुसार, स्टोर रूम को हमेशा दक्षिण या पश्चिम में ही बनाना चाहिए। कभी भी उत्तर या पूर्व में कोई स्टोर नहीं बनाना चाहिए, यह घर में नेगेटिव ऊर्जा पैदा करता है और हमारे विकास के रास्तों को बंद कर देता है। इतना ही नहीं, इससे बच्चों की पढ़ाई व धन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, अगर आप अपने स्टोर रूम में अलमारी आदि रख रही हैं तो उसकी दिशा भी दक्षिण या पश्चिम ही होनी चाहिए।

    store room isses and vastu

    इसे जरूर पढ़ें- फर्नीचर से जुड़े इन वास्तु टिप्स को फॉलो करने से घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

    यूं रखें कीमती सामान

    अगर आप अपने स्टोर रूम की अलमारी में अपना कीमती सामान जैसे कैश, प्रॉपर्टी के कागज व अन्य वैल्यूबल चीजें रख रही हैं तो उसकी दिशा पर भी ध्यान दें। आपकी अलमारी की दिशा ऐसी होनी चाहिए कि जब आप अलमारी खोलें तो आपका मुख दक्षिण की दिशा में होना चाहिए। अर्थात् अलमारी का मुख जब खुलेगा, तो वह उत्तर दिशा में होगा। अगर ऐसा संभव ना हो तो आप पश्चिम में अलमारी रखें और वह पूर्व में खुलनी चाहिए। इसके अलावा, आप जिस भी अलमारी में पैसा रखती हैं, ध्यान रखें कि उसमें किसी भी तरह की कोई गंदगी या बेकार सामान नहीं रखा होना चाहिए। अगर संभव हो तो आप उस अलमारी में स्फटिक या धातु का बना श्रीयंत्र अवश्य रखें।

    store room and money

    येलो लाइटिंग का ना करें इस्तेमाल 

    जब आप स्टोर रूम में लाइटिंग की व्यवस्था कर रही हैं तो ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि वहां पर व्हाइट लाइटिंग का ही इस्तेमाल करें। कभी भी स्टोर रूम में येलो लाइटिंग का इस्तेमाल ना करें, यह स्टोर में नेगेटिविटी पैदा करता है। येलो लाइट से कमरे में अंधेरे का अहसास होता है और नकारात्मकता बढ़ती है।

    store room and lights

    अलमारी का कलर

    अगर आप स्टोर रूम में अलमारी रख रही हैं तो उसके कलर पर भी खासा ध्यान दें। कभी भी अलमारी का कलर ब्लैक नहीं होना चाहिए। आप ब्राउन, ग्रे, व्हाइट या अन्य कोई भी कलर का चयन कर सकती हैं। लेकिन ब्लैक कलर को अवॉयड ही करें।

    store room almirah

    इसे जरूर पढ़ें- वास्तु के हिसाब से धन लाभ के लिए ये टिप्स आजमाएं, मिलेगी समृद्धि और यश 

    Recommended Video

    अगर हो सीमेंट की स्लैब 

    किसी-किसी स्टोर में सीमेंट की स्लैब भी बनी होती है, जो काफी ऊंची होती हैं और इसलिए उस पर लोगों का हाथ आसानी से नहीं पहुंचता। जिसके कारण लोग अपने घर का अतिरिक्त व बेकार सामान उस स्लैब के ऊपर यूं ही फेंक देते हैं। इतना ही नहीं, सही तरह से इस्तेमाल ना होने के कारण उस पर गंदगी व धूल-मिट्टी जमा होती रहती है। यह दोनों ही चीजें घर में नकारात्मकता पैदा करती हैं। खासतौर से, गंदगी आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक है। इसलिए हर तीन से छह महीने में सिर्फ स्लैब ही नहीं, बल्कि पूरे स्टोर की अच्छी तरह सफाई करें और जो भी बेकार सामान हो, उसे बाहर कर दें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।